खाने की ये 5 चीजें नेचुरल पेनकिलर की तरह दिखाती हैं असर, कमर और जोड़ों का दर्द भी झट से हो जाता है दूर 

Natural Painkiller: खानपान की ऐसी कई चीजें हैं जो शरीर में हो रहे तरह-तरह के दर्द को दूर करने में सहायक साबित होती हैं. जानिए इन फूड्स के नाम और सेवन का तरीका. 

खाने की ये 5 चीजें नेचुरल पेनकिलर की तरह दिखाती हैं असर, कमर और जोड़ों का दर्द भी झट से हो जाता है दूर 

Pain Killing Foods: दर्द को प्राकृतिक रूप से दूर करते हैं कुछ फूड्स. 

Healthy Foods: हमारी रसोई गुणों का खजाना होती है जिसमें सेहत और स्किन हर तरह की दिक्कतों को दूर करने वाली चीजें आसानी से मिल जाती हैं. जब सिर दर्द, कमर दर्द (Back Pain) या कभी-कभार होने वाले पेट दर्द की बात होती है तो रोज-रोज दवाई खाते नहीं बनता है और कहते हैं हर छोटी तकलीफ पर पेनकिलर्स के सेवन से परहेज करना बेहतर होता है. इस स्थिति में दिक्कत दूर करने के लिए आप खानपान की उन चीजों का सेवन कर सकते हैं जो नेचुरल पेनकिलर (Natural Painkiller) की तरह काम करती हैं और अलग-अलग दर्द को दूर करने में असर दिखाती हैं. जानिए इन एंटी-इंफ्लेमेटरी फूड्स के नाम और किस दर्द को दूर करने में कैसे करें इनका सेवन. 

यूरिक एसिड का खात्मा कर देती हैं रसोई की कुछ चीजें, इन फूड्स से बढ़ा हुआ Uric Acid होगा कंट्रोल 

नेचुरल पेनकिलर की तरह काम करने वाले फूड्स | Foods That Act As Natural Painkillers 

लौंग 

खाने का स्वाद बढ़ाने वाली लौंग में यूजीनोल पाया जाता है जोकि एक प्राकृतिक पेन रिलीवर (Pain Reliever) है और दर्द से राहत दिलाने में सहायक होता है. लौंग का सबसे ज्यादा असर दांत के दर्द, सिर दर्द और सर्दी-जुकाम दूर करने में देखा जा सकता है. इसके सेवन के लिए लौंग को पीसकर खा सकते हैं या इसकी चाय बनाकर पी जा सकती है. 

2rum39p8

हल्दी 

हल्दी औषधीय गुणों से भरपूर होती है और सेहत के लिए बेहद फायदेमंद भी. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल गुण भी पाए जाते हैं. इसे हड्डियों के दर्द और चोट भरने के लिए दूध में डालकर पिया जा सकता है. जोड़ों का दर्द दूर करने के लिए हल्दी (Turmeric) के लेप का अच्छा असर देखने को मिलता है. 

अदरक 

मसल्स में दर्द, पीरियड क्रैंप्स और सिर में हो रहे दर्द को दूर करने के लिए अदरक का सेवन कर सकते हैं. अदरक के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण और सैलिसेलेट्स दर्द को तेजी से दूर करते हैं. अदरक को छोटे टुकड़ों में काटकर इसे एक कप पानी में उबालकर चाय बना लीजिए. इस चाय को पीने पर सिर का दर्द हो या पेट का, दूर हो जाएगा. 

70mqhru8

लहसुन

अगर आप जोड़ों के दर्द से परेशान हैं तो लहसुन आपके बेहद काम आ सकता है. इस्तेमाल के लिए एक कटोरी में सरसों का तेल लें और उसमें कुछ लहसुन की कलियां डाल दें. लहसुन तेल में पक जाने के बाद जोड़ों पर मलें. दर्द कम होने में मदद मिलेगी. 

ब्लूबेरीज 

छोटी ब्लूबेरीज दर्द दूर करने में बड़ा फायदा देती हैं. इनमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भरपूर मात्रा में होते हैं जो सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचाते हैं. ब्लूबेरीज खाने पर या इनका शेक बनाकर पीने पर मसल्स में हो रहे दर्द से राहत मिलती है. इसके साथ ही पेट की दिक्कतें (Stomach Problems) दूर होने में भी ब्लूबेरीज के फायदे देखने को मिलते हैं. 

nut92oi

नेचुरल बोटॉक्स की तरह काम करता है इस फल का छिलका, झुर्रियों की हो जाती है छुट्टी और त्वचा बनती है जवां 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

नुकसान से बच गईं मलाइका अरोड़ा