Kitchen में रखे ये फूड होते हैं साइलेंट किलर, इनका सेवन सेहत को करता है बुरी तरह प्रभावित

Unhealthy food : हमारे किचन में भी कुछ ऐसे तत्व होते हैं, जो साइलेंट किलर का काम करते हैं या दूसरे शब्दों में हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक होते हैं. ऐसे ही 4 खाद्य पदार्थों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका सेवन आपको कम से कम करना चाहिए अगर सेहतमंद रहना चाहते हैं.

Kitchen में रखे ये फूड होते हैं साइलेंट किलर, इनका सेवन सेहत को करता है बुरी तरह प्रभावित

चोट या कोई पुरानी बीमारी है, तो Sugar आपके शरीर के ठीक होने में बाधा पैदा करेगी.

Kitchen food : हमें हमेशा सलाह दी जाती है कि पैक्ड भोजन या बाहर के खाने के बजाय पौष्टिक भोजन, घर का बना खाना ही खाएं लेकिन क्या हमारे घर की रसोई में सभी चीजें स्वस्थ हैं? इसका उत्तर है नहीं. हमारे किचन में भी कुछ ऐसे तत्व होते हैं, जो साइलेंट किलर का काम करते हैं या दूसरे शब्दों में हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक होते हैं. ऐसे ही 4 खाद्य पदार्थों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसका सेवन आपको कम से कम करना चाहिए अगर सेहतमंद रहना चाहता हैं.

साइलेंट किलर फूड

  • चीनी, सबसे जहरीला पदार्थ होता है. यह जोड़ों, यकृत को बुरी तरह से प्रभावित करता है. यदि आपको कोई चोट या कोई पुरानी बीमारी है, तो चीनी आपके शरीर के ठीक होने में बाधा पैदा करेगी. चीनी कैंसर कोशिकाओं और सभी संक्रामक रोगों को ऊर्जा प्रदान करती है. यह पोषक तत्वों, विशेष रूप से सभी खनिजों के अवशोषण को भी रोकता है.

  • मैदा वाले खाद्य पदार्थों का सेवन ज्यादा करने से वजन बढ़ता है. इतना ही नहीं आटा कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी बढ़ाता है और रक्त ट्राइग्लिसराइड्स को भी बढ़ाता है. मैदा हड्डियों को कमजोर करता है क्योंकि यह कैल्शियम को अवशोषित करता है.

  • नमक का अत्यधिक सेवन आपके हृदय स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक है. डब्ल्यूएचओ द्वारा किए गए एक अध्ययन से पता चला है कि बहुत अधिक नमक का सेवन करने वाले लोगों में स्ट्रोक खतरा बढ़ जाता है. डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट के अनुसार, हर साल लगभग 11 मिलियन लोग खराब भोजन से मरते हैं, जिनमें से 30 लाख लोग नमक के अत्यधिक सेवन के कारण मर जाते हैं.

  • जो लोग फास्ट फूड या तैलीय स्नैक्स पसंद करते हैं, उनमें मोटापे के साथ-साथ मधुमेह होने की संभावना अधिक होती है. इसके अलावा अधिक तेल के सेवन से शरीर में चर्बी की मात्रा बढ़ जाती है. पेट दर्द, सूजन, दस्त और उल्टी की घटनाएं भी हो सकती हैं. तैलीय खाद्य पदार्थों के सेवन से दिल का दौरा पड़ने का खतरा बढ़ जाता है क्योंकि इससे शरीर में रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Diwali 2022: अनिल कपूर मुंबई में अपने घर के बाहर अपने प्रशंसकों से मिले

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com