चेहरे पर जमे पुराने दाग-धब्बों को हल्का कर देती हैं रसोई की ये 4 चीजें, जान लीजिए लगाने के तरीके 

Dark Spots: चेहरे पर कई कारणों से दाग-धब्बे पड़ जाते हैं. कई बार फोड़े-फुंसियों को फोड़ देने पर भी स्किन पर डार्क स्पॉट्स नजर आने लगते हैं जो एक बार निकल आएं तो फिर जाने का नाम नहीं लेते. 

चेहरे पर जमे पुराने दाग-धब्बों को हल्का कर देती हैं रसोई की ये 4 चीजें, जान लीजिए लगाने के तरीके 

Dark Spots Home Remedies: इस तरह हल्के होने लगेंगे त्वचा के दाग-धब्बे. 

Skin Care: मुलायम, कोमल और दाग-धब्बों मुक्त त्वचा आखिर किसे अच्छी नहीं लगती. सभी चाहते हैं उनके चेहरे पर बेदाग निखार बना रहे और जब भी शीशे के सामने जाएं तो स्किन ग्लो करती नजर आए. लेकिन, अक्सर ही बार-बार पिंपल्स निकलने और धूप के असर से भी चेहरे पर दाग-धब्बे (Dark Spots) निकल आते हैं. इन दाग-धब्बों को हल्का करने के लिए कुछ घरेलू उपाय आजमाए जा सकते हैं. इन नुस्खों को आजमाने पर स्किन की ऊपरी सतह ही नहीं बल्कि अंदरूनी सतह तक को फायदा मिलता है, स्किन एक्सफोलिएट होती है और डेड स्किन सेल्स हट जाती हैं जिससे धब्बे कम होने में मदद मिलती है. यहां जानिए कौनसे हैं ये घरेलू उपाय जो चेहरे के गहरे दाग-धब्बों को हल्का करने में करते हैं मदद. 

दिखने लगा है धुंधला तो डाइट में शामिल कर लीजिए ये बीज, खाने पर बेहतर होती है Eyesight 

दाग-धब्बे हल्के करने के घरेलू उपाय | Home Remedies To Lighten Dark Spots 

कच्चा दूध 

लैक्टिक एसिड से भरपूर दूध त्वचा को चमक प्रदान करता है. दूध के इस्तेमाल से स्किन के दाग-धब्बे हल्के होते हैं और त्वचा चमकदार नजर आती है. रोजाना 2 चम्मच के करीब कच्चा दूध (Raw Milk) लें और उसमें रूई डुबोकर चेहरे पर मलें. चेहरे पर दूध को 10 मिनट तक लगाए रखने के बाद साफ पानी से चेहरा धोकर साफ कर लें. स्किन निखर जाएगी और धब्बे हल्के होने लगेंगे. 

बच्चे को स्मार्ट और समझदार बनाती हैं माता-पिता की ये आदतें, परवरिश का दिखता है असर

टमाटर 

टमाटर में विटामिन सी, विटामिन के और लाइकोपीन होता है जो त्वचा के दाग-धब्बे हटाने में अच्छा असर दिखाता है. टमाटर (Tomato) के एंटी-ऑक्सीडेंट्स त्वचा को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स को दूर करने में भी अच्छा असर दिखाते हैं. चेहरे पर टमाटर का रस लगाकर 5 से 10 मिनट बाद चेहरा धो सकते हैं. इसे पूरे चेहरे पर लगाने के बजाय सिर्फ दाग-धब्बों पर भी लगाया जा सकता है. 

पपीता 

त्वचा को एक्सफोलिएट करने में पपीते का असर कमाल का दिखता है. इसमें AHA होता है जो स्किन को निखारने में असरदार है. पपीते के इस्तेमाल से डेड स्किन सेल्स भी हटने लगती हैं. चेहरे पर लगाने के लिए पपीते को छोटे टुकड़ों में काटें और पीसकर स्किन पर फेस मास्क की तरह लगा लें. इसे चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद धोकर हटा लें. 

हल्दी पाउडर 

हल्दी को उसके औषधीय गुणों के चलते त्वचा पर लगाया जाता है. हल्दी (Turmeric) दाग-धब्बे कम करने में असरदार होती है और इसका इस्तेमाल करना भी आसान है. चेहरे पर हल्दी के इस्तेमाल के लिए एक कटोरी में दूध लें और उसमें थोड़ा नींबू का रस और हल्दी मिलाकर चेहरे पर लगाएं. इसे चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाकर रखने के बाद चेहरा धोकर साफ कर लें. हफ्ते में एक से दो बार इस तरीके को आजमाया जा सकता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.