Bad Cholestrol को कम करने में फायदेमंद हैं ये 4 फूड, डाइट में आसानी से किए जा सकते हैं शामिल 

Cholestrol Diet: व्यक्ति रोजाना जो कुछ खाता है उससे सेहत पर अत्यधिक प्रभाव पड़ता है. इसलिए बुरे कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए सही डाइट बहुत जरूरी है. 

Bad Cholestrol को कम करने में फायदेमंद हैं ये 4 फूड, डाइट में आसानी से किए जा सकते हैं शामिल 

Bad Cholestrol को कम करते हैं ये फूड. 

खास बातें

  • कई बीमारियों की वजह बनता है बुरा कोलेस्ट्रॉल.
  • बुरे कोलेस्ट्रॉल से दिल की बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है.
  • खाने की कुछ चीजें बुरे कोलेस्ट्रॉल को कम करती हैं.

Bad Cholestrol: शरीर की सामान्य सेहत के लिए कोलेस्ट्रॉल शरीर में होना चाहिए, लेकिन बुरा कोलेस्ट्रॉल शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है. शरीर में दो तरह का कोलेस्ट्रॉल पाया जाता है एचडीएल और एलडीएल जिनमें से एलडीएल (LDL) को बुरा या बैड कोलेस्ट्रॉल कहते हैं. इससे रक्त संचार (Blood Flow) अवरुद्ध होने का खतरा तो होता ही है, साथ ही दिल से जुड़ी बीमारियां भी व्यक्ति को घेर लेती हैं. ऐसे में अपनी डाइट (Diet) में खानपान की उन चीजों को शामिल करना बहुत जरूरी होता है जो बुरे कोलेस्ट्रॉल को कम करें और खून में जमने से भी रोकें. 

cholestrol

Photo Credit: iStock

बुरे कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने वाले फूड | Foods That Control Bad Cholestrol Levels


ओट्स 


 
फाइबर से भरपूर ओट्स खून में बुरे कोलेस्ट्रॉल को जमने से रोकते हैं. सुबह नाश्ते में ओट्स खाना सेहत के लिए बेहद अच्छा होता है. इसमें मौजूद बीटा ग्लूटन आंतों के लिए लाभकारी है. इसके साथ ही, ओट्स (Oats) खाने पर वजन कंट्रोल में भी रहता है. 

87spdj3g

मेथी 

कोलेस्ट्रॉल को बैलेंस में रखने के लिए मेथी का सेवन भी किया जाता है. मेथी के बीज सब्जी बनाने में इस्तेमाल किए जा सकते हैं. ये खून के संचार को बेहतर करने में भी कारगर हैं. इनमें विटामीन ई, एंटीओक्सीडेंट्स और एंटिडायबेटिक गुण भी पाए जाते हैं.

skguo6n8

Photo Credit: iStock


बादाम 


बादाम प्रोटीन से भरपूर तो होते ही हैं इनमें हेल्दी फैट (Healthy Fat) की भी अच्छी मात्रा पाई जाती है. इसमें मौजूद फाइबर भी पाचन के लिए अच्छा होता है जोकि कोलेस्ट्रॉल लेवल्स पर भी कई हद तक प्रभावी है. 

ojjsucog

Photo Credit: iStock

ग्रीन टी 

ग्रीन टी ना सिर्फ बुरे कोलेस्ट्रॉल को कम करने का काम करती है बल्कि अच्छे कोलेस्ट्रॉल को भी शरीर में बढ़ाती है. इसमें मौजूद गुण शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचाते हैं जिनमें वजन कम करना, इम्यूनिटी बढ़ाना और शरीर से टॉक्सिन कम करना शामिल है. 

hi0gd2jo

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Just Married: आलिया और रणबीर अब बन गए मिस्टर और मिसेज कपूर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com