Weight Loss Drinks: गर्मियों में पसीने के साथ पिघलेगी चर्बी भी, पिएं ठंडक देने वाली घर पर बनी ये 4 डिटॉक्स ड्रिंक्स 

Weight Loss Detox Drinks: शरीर से टॉक्सिन निकालने के साथ ही ये ड्रिंक्स मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करके वजन घटाने का काम भी करती हैं. ताजगी और ठंडक वाली इन डिटॉक्स ड्रिंक्स को बनाने का तरीका जानें यहां.

Weight Loss Drinks: गर्मियों में पसीने के साथ पिघलेगी चर्बी भी, पिएं ठंडक देने वाली घर पर बनी ये 4 डिटॉक्स ड्रिंक्स 

Detox Drinks: वजन घटाने में असरदार हैं ये डिटॉक्स ड्रिंक्स. 

खास बातें

  • वजन को तेजी से कम करती हैं ये डिटॉक्स ड्रिंक्स.
  • इनसे इम्यूनिटी भी बढ़ती है.
  • ये डिटॉक्स ड्रिंक्स शरीर को ठंडक और ताजगी का एहसास भी देती हैं.

Weight Loss: गर्मियों के मौसम में शरीर को ठंडा और हाइड्रेटेड रखने की जरूरत होती है. ऐसे में हम घर पर ही कुछ ड्रिंक्स आदि बनाकर तो पीते ही हैं, ऐसे में सोचिए अगर यही ड्रिंक्स वजन भी कम करने लगें तो कितना अच्छा होगा. घर पर बेहद आसानी से कुछ डिटॉक्स ड्रिंक्स (Detox Drinks) बनाकर तैयार की जा सकती हैं जो शरीर से खराब टॉक्सिन को बाहर निकालने, चर्बी (Fat) कम करने, ताजगी देने और मेटाबॉलिज्म (Metabolism) को कम करने में मदद करती हैं. आइए जानें, इन्हें कैसे बनाया जाए. 

वजन घटाने के लिए डिटॉक्स ड्रिंक्स | Detox Drinks For Weight Loss 

नारियल पानी, नींबू और पुदीना 

इस ड्रिंक को बनाने के लिए एक गिलास नारियल पानी, कुछ पुदीने के पत्ते, एक चम्मच शहद और एक नींबू (Lemon) लें. नारियल पानी के साथ आप नारियल की मलाई को भी खुरच कर निकाल लें और काटकर पानी में डाल दें. अब इसमें पुदीने के पत्ते, शहद और नींबू को निचोड़ कर डालें और अच्छे से मिलाकर ठंडा-ठंडा पिएं. यह पाचन को बेहतर करने के साथ ही इम्यूनिटी (Immunity) बढ़ाने के लिए भी अच्छा है. 

जीरा, धनिया और सौंफ 

इस मसालेदार ड्रिंक से आपका मेटाबॉलिज्म बूस्ट होगा और शरीर से टॉक्सिन भी बाहर निकल जाएंगे. यह ड्रिंक सेहत के साथ-साथ स्किन के लिए भी अच्छी है. इसे बनाने के लिए आधा चम्मच जीरा, धनिया के दाने और सौंफ को एक गिलास पानी में रातभर भिगो कर रखें. अगली सुबह इसे उबालें और छानकर गिलास में रखें. अब इसमें काला नमक, शहद और आधा नींबू निचोड़ कर पिएं. यह वजन को घटाने (Weight Loss) में बेहद असरदार है. 


संतरा और गाजर 

विटामिन सी से भरपूर संतरा (Orange) और गाजर दोनों ही कैलोरी में कम होते हैं. इन दोनों को मिलाकर बनी ड्रिंक पेट की चर्बी (Belly Fat) को तेजी से घटाने के साथ-साथ सेहत पर सकारात्मक प्रभाव भी डालती है. इसे बनाने के लिए 2-3 गाजर, 2 संतरे, 2 छोटा चम्मच अदरक, एक छोटा चम्मच हल्दी और नींबू का रस लें. संतरे और गाजर के जूस को एक साथ मिला लें और बाकी सभी सामग्रियां भी इस मिक्स्चर में डालें. अब अच्छे से ब्लेंड करके इसका आनंद उठाएं.

सेब और दालचीनी 

फैट बर्न (Fat Burn) करने के लिए इस ड्रिंक को बनाएं. सेब के जूस में दालचीनी पाउडर मिलाएं, आप इसका असर बढ़ाने के लिए इसमें एपल साइडर विनिगर भी डाल सकते हैं. यह शरीर की चर्बी को घटाने में मदद करेगा. 


 
अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हरे रंगे के सूट में खूबसूरती बिखेरती दिखीं एक्ट्रेस नीतू कपूर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com