विज्ञापन
This Article is From Jun 22, 2022

दिल्ली वालों को गर्मी में दिलाएंगे ठंड का एहसास हरियाणा की ये 4 शानदार जगह, बस जाना होगा ऐसे

Hill station in Haryana : दिल्ली में रहने वालों के लिए हरियाणा के हिल स्टेशन बेस्ट हैं गर्मी से राहत पाने के लिए. इन कूलिंग जगहों पर आराम से वीकेंड का प्लान कर सकते हैं. 

दिल्ली वालों को गर्मी में दिलाएंगे ठंड का एहसास हरियाणा की ये 4 शानदार जगह, बस जाना होगा ऐसे
Weekend Holiday : हरियाणा की सोहना हिल दिल्ली से केवल 64 किलो मीटर की दूरी पर है.

Cooling places near Delhi : गर्मियों का मौसम चल रहा है ऐसे में आपका मन चिलचिलाती धूप और पसीने से थोड़े दिन राहत पाने का कर रहा होगा. लेकिन खर्चों का ध्यान आते ही मन मारकर रह जाते होंगे, लेकिन अगर कम पैसों में बात बन जाए तो फिर किस बात की चिंता. दिल्ली में रहने वालों के लिए हरियाणा की 4 ऐसी जगहें हैं, जहां पर आप गर्मी में ठंडी का एहसास कर पाएंगे साथ ही, प्रकृति का भी आनंद उठा सकेंगे. तो आइए जानते हैं उन हिल स्टेशन्स (Hill station) के बारे में.

हरियाणा के 4 बेस्ट हिल स्टेशन | 4 Best Hill Station Of Haryana

मोरनी हिल्स | Morni hill

दिल्ली से 253 किलो मीटर की दूरी पर स्थित हरियाणा का ये खूबसूरत हिल स्टेशन कई मायनों में शानदार है. यहां पर आप बोटिंग, ट्रेकिंग, रॉक क्लाइंबिंग जैसी गतिविधियों का मजे उठा सकेंगे. साथ ही 1200 मीटर की ऊंचाई पर स्थित इस हिल स्टेशन पर पहाड़, एडवेंचर पार्क और मोरनी किला जैसी प्राकृतिक सुंदरता भी देखने को मिलेगी.

तोशाम हिल | Tosham gill

जिन लोगों के लिए हिल स्टेशन पर घूमना पहली पसंद होती हैं उनके लिए यह जगह भी बेस्ट है. यहां पर आपको देवी देवताओं की प्राचीन मूर्तियां भी देखने को मिलेंगी. अगर कला, संस्कृति और इतिहास में रुचि रखते हैं तो आपके लिए यह जगह बहुत रोचक साबित होने वाली है. इसके अलावा आप यहां पर खूबसूरत पहाड़ियों का आनंद भी उठाएंगे.

पवेरा हिल | 

इनके अलावा पवेरा भी हरियाणा की सुंदर जगहों में शामिल है. यह जगह पहाड़ों और घने और खूबसरत जंगलों के लिए जानी जाती है. बारिश के मौसम में यह जगह और खूबसूरत नजर आने लगती है. ऐसे में आपका यहां पर जाना अच्छा निर्णय होगा.   

सोहना हिल | Sohna hill

अब आते हैं सोहना पर यह दिल्ली से केवल 64 किलोमीटर की दूरी पर है. आप इस जगह अपने व्हीकल से आसानी से जा सकते हैं. ज्यादा दूरी ना होने के कारण यहां का वीकेंड प्लान दोस्तों के साथ कर सकते हैं.

 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
जिंदगी में हमेशा रहना चाहते हैं दिल से खुश, तो आज से ही छोड़ दें ये 6 आदतें 
दिल्ली वालों को गर्मी में दिलाएंगे ठंड का एहसास हरियाणा की ये 4 शानदार जगह, बस जाना होगा ऐसे
थायराइड के मरीज हैं तो गेहूं की रोटी खाना तुरंत छोड़ दें और आज से खाइए इस मोटे अनाज को, ठीक हो जाएगी सारी दिक्कतें
Next Article
थायराइड के मरीज हैं तो गेहूं की रोटी खाना तुरंत छोड़ दें और आज से खाइए इस मोटे अनाज को, ठीक हो जाएगी सारी दिक्कतें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com