नहाने के बाद शरीर पर इन 4 तरह के तेलों को लगाना होता है अच्छा, ड्राई स्किन समेत कई दिक्कतों से मिलता है छुटकारा 

Body Oils: ऐसे कुछ तेल हैं जो नहाने के बाद शरीर पर लगाए जा सकते हैं. यह स्किन को नमी भी देते हैं और मुलायम बनाने का काम भी करते हैं. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
O

Body Oils: जैसे-जैसे सर्दियों का मौसम आता जा रहा है वैसे-वैसे त्वचा ड्राई होना भी शरू होने लगी है. रूखी त्वचा पर आप उंगली से लकीर बनाएंगे तो वह आपको सफेद चॉक सी दिखने लगेगी. ऐसे में स्किन की सही देखभाल बेहद जरूरी है. नहाने के बाद (After Shower) कई बार मॉइश्चराइजर भी स्किन को वो पर्याप्त नमी नहीं दे पाते जो उसे बॉडी ऑयल्स से मिलती है. यहां घर पर रखे रहने वाले ही 4 तेलों के बारे में बताया जा रहा है जो त्वचा का ख्याल रखने के साथ ही उसे मुलायम (Soft Skin) और चमकदार भी बनाते हैं. जानिए नहाने के बाद ये कौनसे तेल हैं जिन्हें लगाना स्किन के लिए अच्छा होता है. 

बालों पर कमाल का असर दिखाता है यह एक फूल, जान लीजिए Long Hair के लिए इस्तेमाल करने का तरीका


नहाने के बाद शरीर पर लगाने के लिए तेल | Body Oils To Apply After Shower 

बादाम का तेल 


हर स्किन टाइप के लोग बादाम का तेल लगा सकते हैं. मीठा बादाम का तेल खुशबुदार भी होता है और हल्का भी. इसे नहाने के बाद शरीर पर लगाने से त्वचा का रूखापन और सूखापन (Skin Dryness) दूर होता है. आप चाहें तो नहाने के दौरान स्किन को साफ करने के लिए बादाम के तेल में ब्राउन शुगर मिलाकर बॉडी स्क्रब भी बना सकते हैं. इसके अलावा इस तेल को सादा भी लगा सकते हैं. 

Advertisement

ऑलिव ऑयल 

स्किन को नमी देने के लिए ऑलिव ऑयल को खासतौर से लगाया जा सकता है. इस तेल से कटी-फटी त्वचा ठीक होती है, त्वचा मॉइश्चराइज होती है और कपड़ों से लगकर स्किन पर जो खुजली महसूस होती है वह भी दूर हो जाती है. इस तेल को आप मेकअप छुड़ाने और डेड स्किन सेल्स हटाने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं. 

Advertisement

नारियल का तेल 

त्वचा नारियल के तेल (Coconut Oil) को आसानी से सोख लेती है जिस वजह से ड्राई स्किन से छुटकारा पाने के लिए यह बेहतरीन तेलों में से एक है. इसके एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण स्किन पर होने वाली दिक्कतों को भी दूर रखते हैं. ऐसे में इस तेल को नहाने के बाद शरीर पर लगाया जा सकता है. हालांकि, चेहरे पर इसे लगाया जाना जरूरी नहीं है आप हाथ-पैरों और शरीर के बाकी हिस्सों पर इस तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. वहीं, एक्ने और बहुत ज्यादा ऑयली स्किन हो तो इस तेल से परहेज करें. 

Advertisement

सूरजमुखी के बीजों का तेल 


सूरजमुखी के बीजों के तेल को शरीर पर लगाना फायदेमंद साबित होता है. इस तेल में विटामिन ई की भरपूर मात्रा पायी जाती है जो त्वचा के लिए बेहद अच्छा है और स्किन केयर प्रोडक्ट्स में खूब इस्तेमाल होता है. इसके अलावा स्किन को नमी देने के लिए भी सूरजमुखी के बीजों के अच्छा है. 

Advertisement

सुबह नाश्ता ना करना सेहत के लिए हो सकता है बुरा, जानिए ब्रेकफास्ट स्किप करने के नुकसानों के बारे में

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

दिवाली 2022: वरुण धवन और नताशा दलाल ने त्‍योहार के लिए चुनी खूबसूरत ड्रेस 

Featured Video Of The Day
Haryana Elections 2024: सियासी दंगल में Vinesh Phogat, उम्मीदवारी पर क्या सोचते हैं स्थानीय लोग?
Topics mentioned in this article