इन 3 विटामिन की कमी से आंखें हो सकती हैं कमजोर, जानिए क्या खाने पर बेहतर होगी Eyesight 

Weak Eyesight: ऐसे कई विटामिन हैं जो आंखों की सेहत को प्रभावित करते हैं. इन विटामिन की कमी से आंखें कमजोर होने लगती हैं. 

Advertisement
Read Time: 20 mins
V

Eye Health: शरीर को स्वस्थ रहने के लिए पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व, विटामिन और खनिजों की जरूरत होती है. खासतौर से जब आंखों की सेहत की बात होती है तो विटामिन बेहद जरूरी रोल निभाते हैं. आंखों की नसों से लेकर रोशनी तक को बेहतर करने में विटामिन असर दिखाते हैं. ऐसे कुछ विटामिन हैं जिनकी अगर शरीर में कमी हो जाए तो आंखें (Eyesight) कमजोर होने लगती हैं. देखने में दिक्कत होना या धुंधला दिखाई देना इन्हीं विटामिन की कमी (Vitamin Deficiency) का असर है. यहां जानिए कौनसे हैं ये विटामिन जिनकी कमी आंखों को प्रभावित करती है. 

चेहरे पर सुनहरा निखार पाने के लिए घर पर बना लीजिए हल्दी की क्रीम, त्वचा ग्लो करने लगेगी 

इन विटामिन की कमी से होती हैं आंखें कमजोर 

विटामिन ए 

आंखों की सेहत की बात होती है तो विटामिन ए (Vitamin A) का जिक्र जरूर आता है. अगर रात के समय दिखने में दिक्कत होने लगे तो इसका सबसे बड़ा कारण विटामिन ए की कमी ही होती है. विटामिन ए की कमी से आंखों की रोशनी कम होने के अलावा स्किन इरिटेशन जैसी दिक्कतें भी होने लगती है. विटामिन ए की कमी कोर्निया को जरूरत से ज्यादा ड्राई कर देती है जिससे आंखों के सामने धुंधली परत बनने लगती है और दिखना कम होता जाता है. इसीलिए विटामिन ए की भरपूर मात्रा पाने के लिए खानपान में गाजर, पालक, पपीता और लाल शिमला मिर्च शामिल किए जा सकते हैं. 

दांतों में होने वाले दर्द को दूर कर देते हैं ये 4 मसाले, यहां जानिए इस्तेमाल करने का तरीका 

विटामिन बी12 

आंखों को प्रभावित करने वाला एक और विटामिन है विटामिन बी12. इस विटामिन की कमी से देखने में दिक्कत आने लगती है. विटामिन बी12 की कमी (Vitamin B12 Deficiency) ऑप्टिक नर्व को डैमेज करती है जिससे आंखों से दिमाग तक नर्वस सिग्नल्स सही तरह से नहीं पहुंच पाते. विटामिन बी12 की कमी पूरी करने के लिए अंडे, दूध, दही, तीज, सीफूड और मछली को डाइट का हिस्सा बनाया जा सकता है. विटामिन बी12 फोर्टिफाइड फूड्स भी खाए जा सकते हैं. 

Advertisement
विटामिन सी 

आंखों की सेहत बनाए रखने के लिए विटामिन सी भी एक जरूरी विटामिन है. विटामिन सी ऑक्सीडेटिव डैमेज से आंखों को बचाता है. ऐसे में विटामिन सी की कमी आंखो के कमजोर होने का कारण बन सकती है. विटामिन सी (Vitamin C) से भरपूर फूड्स में संतरे, ब्लैकबेरीज, आंवला, नींबू का रस और ब्रोकोली शामिल है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
T-10 Cricket: अमेरिकी NCL को मिला Sachin Tendulkar का साथ | NDTV India | Shorts
Topics mentioned in this article