विज्ञापन
Story ProgressBack

हाथ में हो रहा है दर्द तो घर की इन 2 चीजों के इस्तेमाल से मिल जाएगा फायदा, कम होने लगेगी तकलीफ 

कई कारणों की वजह से हाथों में दर्द की दिक्कत हो सकती है. ऐसे में कुछ घरेलू नुस्खे हाथों के दर्द को दूर करके परेशानी को कम करने में असरदार साबित होते हैं. 

हाथ में हो रहा है दर्द तो घर की इन 2 चीजों के इस्तेमाल से मिल जाएगा फायदा, कम होने लगेगी तकलीफ 
इस तरह मिलेगी हाथों के दर्द से राहत. 

Home Remedies: हाथों में दर्द होने के कई कारण हो सकते हैं, सूजन, हड्डियों में दर्द, मांसपेशियों में खिंचाव या कहीं से हाथ टकरा जाए तो भी हाथ का दर्द (Hand Pain) सता सकता है. कई बार लोग घंटों तक लिखते या टाइप करते रहते हैं जिससे हाथों में दर्द हो सकता है. बढ़ती उम्र में आर्थराइटिस की वजह से हाथों में दर्द हो सकता है. वहीं, हाथों पर बहुत ज्यादा जोर लगाकर कुछ काम करने पर भी हाथों में दर्द हो सकता है. हथेली या कलाई में यह दर्द ज्यादा सताता है.  ऐसे में हाथों के दर्द से राहत पाने में कुछ घरेलू नुस्खे कारगर साबित हो सकते हैं. यहां जानिए घर की वो कौनसी चीजें हैं जिनके इस्तेमाल से हाथ दर्द से राहत मिलती है और हाथों में दर्द होने लगे तो छुटकारा पाने के लिए किन बातों को ध्यान में रखना जरूरी होता है. 

शरीर को एक नहीं बल्कि कई फायदे देता है सत्तू, न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया क्यों खानपान में जरूर करना चाहिए शामिल 

हाथ दर्द के घरेलू उपाय | Home Remedies For Hand Pain 

बर्फ आएगी काम - हाथ में होने वाले दर्द को दूर करने में सिंकाई का अच्छा असर दिखता है. अगर आप चाहें तो ठंडी सिंकाई कर सकते हैं. ठंडी सिंकाई आइस पैड या बर्फ से की जा सकती है. बर्फ को किसी तौलिया या रूमाल में लपेटें और फिर इससे हाथों की सिंकाई करें. आप चाहे तो हाथों की गर्म सिंकाई भी कर सकते हैं. गर्म सिंकाई को 15 से 20 मिनट कर सकते हैं जिससे दर्द खिंचने लगे. गर्म सिंकाई करने के लिए तवे पर कपड़ा रखकर सिंकाई की जा सकती है. 

गर्म पानी में हाथ डुबाना - दर्द से राहत पाने दिलाने में गर्म पानी के फायदे भी देखे जा सकते हैं. किसी टब या बड़े बर्तन में गर्म पानी लें और उसमें एक चौथाई चम्मच नमक या एप्सम सॉल्ट डाल लें. एप्सम सॉलेट से हाथों की सूजन (Swelling) कम होती है. इस पानी में कुछ देर हाथों को डुबोकर रखने पर दर्द कम होता हुआ महसूस होता है. 

ये नुस्खे भी आएंगे काम 
  • अदरक का सेवन भी दर्द से राहत दिलाता है. एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर अदरक (Ginger) का सेवन दर्द का रामबाण नुस्खा साबित होता है. 
  • हल्दी के सेवन से भी दर्द दूर हो सकता है. हल्दी में करक्यूमिन होता है जो दर्द को दूर करने में असर दिखाता है. 
  • हाथों की थोड़ी बहुत मसाज भी की जा सकती है. हैंड एक्सरसाइज और स्ट्रेचेस से भी हाथों को आराम मिलता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Yoga Day 2024: योग गुरू से जानिए कमर का दर्द दूर करने के लिए योगासन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Moong sprout benefits: स्प्राउट खाने के क्या हैं 5 बड़े फायदे
हाथ में हो रहा है दर्द तो घर की इन 2 चीजों के इस्तेमाल से मिल जाएगा फायदा, कम होने लगेगी तकलीफ 
दादी-नानी लंबे, काले और घने बालों के लिए बनाती थी घर पर यह पाउडर, हफ्ते में एक बार लगाने पर दिख जाता था असर, जानें बनाने का तरीका
Next Article
दादी-नानी लंबे, काले और घने बालों के लिए बनाती थी घर पर यह पाउडर, हफ्ते में एक बार लगाने पर दिख जाता था असर, जानें बनाने का तरीका
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;