विज्ञापन
Story ProgressBack

वजन कम करने के लिए इस पौधे का बीज होता है असरदार, यहां जानिए उसका नाम

Weight loss tips : हम यहां तुलसी के पत्तों के बारे में बात करने वाले हैं. इस पौधे का धार्मिक महत्व होने के साथ सेहत के लिए भी बहुत असरदार होता है. 

Read Time: 2 mins
वजन कम करने के लिए इस पौधे का बीज होता है असरदार, यहां जानिए उसका नाम
13 ग्राम तुलसी के बीज में 60 कैलोरी होती है. इनमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स होता है.

Weight loss tips : बढ़ते वजन को कम करने के लिए आप कई तरीके अपनाते हैं. एक बार शरीर में चर्बी जगह बना लेती है तो फिर उसे गलाना मुश्किल होता है. इसके लिए आपको कड़ी मेहनत करनी पड़ती है. ऐसे में हम आपको यहां पर एक ऐसी पत्ती का सेवन करने के बारे में बताने वाले हैं, जिससे आपके पेट की चर्बी तेजी से गलेगी. हम यहां तुलसी के पत्तों के बारे में बात करने वाले हैं. इस पौधे का धार्मिक महत्व होने के साथ सेहत के लिए भी बहुत असरदार होता है. 

कैसे करें वजन कम - how to lose weight

1- तुलसी की मंजरी में कई औषधि तत्व पाए जाते हैं जो आपकी सेहत के लिए बहुत जरूरी होते हैं. यह कई हेल्थ प्रॉब्लम से छुटकारा दिलाने का काम करते हैं. हालांकि इसके बीज स्वाद में बहुत अच्छे नहीं होते हैं ऐसे में आप इसका स्मूदी, सूप, सलाद, पेनकेक में मिलाकर खा सकते हैं. 

2- बीजों में मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड हाई लेवल से मिलने वाला अल्फा लिनोलेनिक एसिड शरीर के फैट जलाने का काम करते हैं. इससे मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है. इसके बीज फाइबर से भरपूर होते हैं जो क्रेविंग को रोकते हैं. 

ब्रेन पावर बढ़ाने के लिए अपनाएं ये 5 लाइफस्टाइल, मेमोरी होगी आपकी शार्प

3- आप अपनी भूख को कंट्रोल करने के लिए एक कटोरी दही में मिलाकर खा सकते हैं. भोजन से पहले नाश्ते के रूप में फलों में इसे मिक्स करके खा सकते हैं. इसके बीज आयरन विटामिन और प्रोटीन से भरपूर होते हैं. 

4- 13 ग्राम तुलसी के बीज में 60 कैलोरी होती है. इनमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स होता है. इससे पाचन एंजाइम को बढ़ावा मिलता है. आपको बता दें कि 13 ग्राम मंजरी में अंडे के बराबर न्यूट्रिशन होता है. आप रोज 1 चम्मच इसके बीज खाते हैं तो आपको कई लाभ मिलेंगे. प्रोटीन, कार्ब वाली बैलेंस डाइट को लेने से वेट लॉस तेजी से होगा. यह आपकी स्किन के लिए बहुत अच्छा होता है. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इन 6 चीजों को अनहेल्दी समझकर नहीं खाते हैं आप, अगर जान लेंगे फायदे तो बदल जाएगी राय, खाने में यूं करें शामिल
वजन कम करने के लिए इस पौधे का बीज होता है असरदार, यहां जानिए उसका नाम
बिजली का बिल कम आए इसके लिए कौनसा AC है बेहतर, विंडो वाला या स्प्लिट
Next Article
बिजली का बिल कम आए इसके लिए कौनसा AC है बेहतर, विंडो वाला या स्प्लिट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;