योगा और जिम जाने के लिए समय नहीं है और पेट की चर्बी बढ़ती जा रही है? बस 10 मिनट करें ये Exercise

Weight loss tips : आज से आप यहां बताई जा रही 4 दस मिनट की एक्सरसाइज से मोटापा घटाने की अपनी यात्रा को शुरू कर दीजिए, फिर देखिए कैसे आपके शरीर की काया पलट होती है.

Advertisement
Read Time: 24 mins
आप वेट लॉस जर्नी (Weight loss journey) की शुरूआत वॉक से करें.

Weight loss exercise : 30 के बाद महिलाओं को अपनी शरीर का पहले से कहीं अधिक ध्यान रखना पड़ता है, क्योंकि उम्र के इस पड़ाव पर शरीर में  हॉर्मोनल बदलाव होते हैं जिसके कारण चेहरे और शरीर की बनावट प्रभावित होती है. कुछ लोगों के शरीर पर फैट चढ़ना शुरू हो जाता है. लेकिन ऑफिस के बाद घर का काम, ऐसे में अपने लिए समय निकाल पाना वर्किंग लेडीज के लिए बहुत मुश्किल हो जाता है. इस बात को ध्यान में रखकर आज हम आपको यहां पर 10 मिनट में की जानी वाली कुछ एक्सरसाइज के बारे में बता रहे हैं जिससे अपने मोटापे को काबू करना आसान हो जाएगा. 

बहुत ज्यादा दुबले पतले लोगों के लिए ये सूपरफूड हैं Weight gain के लिए बेस्ट

वेट लॉस 10 मिनट एक्सरसाइज

हाई नीज - अगर आप 10 मिनट हाई नीज (high knee exercise) एक्सरसाइज कर लेती हैं तो फिर आपको जिम जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. इससे आपके पैर की मसल्स पर खिंचाव होगा. इससे आपका फैट आसानी से गल जाएगा. यह आपकी लोअर बॉडी को टोंड करने का काम करेगा.

रनिंग - अगर आप रोज 10 मिनट रनिंग (running for weight loss) कर लीजिए तो इससे बेहतर कुछ भी नहीं है आपके लिए. यह बेस्ट एक्सरसाइज है वजन घटाने के लिए. रनिंग की खासियत यह है की इसमें आपकी पूरे शरीर पर दबाव पड़ता है जिससे बैली, हिप, थाइज, आर्म्स हर जगह का फैट आसानी से गलने लग जाता है.

Advertisement

Bleach कराने के लिए आपको पार्लर जाने की जरूरत नहीं, घर पर तैयार कर लीजिए ब्लीचिंग cream, नेचुरल ग्लो आएगा चेहरे पर

Advertisement

Photo Credit: iStock

जंपिंग एक्सरसाइज - जंपिंग एक्सरसाइज (jumping) भी आपके लिए बेस्ट है, वजन घटाने के लिए. इसमें भी आप आसानी से अपने वजन को घटा लेंगी. यह एक्सरसाइज भी जब आप करती हैं तो आपकी पूरे शरीर पर बल पड़ता है जिससे धीरे-धीरे वजन गलना शुरू हो जाता है. 

Advertisement

Photo Credit: istock

वॉक - आप वेट लॉस जर्नी (Weight loss journey) की शुरूआत वॉक से करें. सुबह की शुरूआत टहलने से करें और रात में डिनर के बाद दस मिनट टहलें उसके बाद गुनगुना पानी पीकर सो जाएं. इससे आपका हाजमा दुरुस्त होगा और पेट में फैट जमने नहीं पाएगा. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ऑनस्क्रीन कपल नवाजुद्दीन-नेहा ने शेयर किया फनी वीडियो, फैंस को पसंद आई दोनों की केमिस्ट्री

Featured Video Of The Day
हाथरस में मौत का तांडव! जांच के लिए फॉरेंसिंक टीम और डॉग स्क्वॉड भी मौक़े पर