कश्‍मीर डायरी : शंकराचार्य पर्वत को उमर की पार्टी ने बताया 'तख्त-ए-सुलेमान', जानें कश्‍मीर में ये क्‍या सियासी घमासान

शंकराचार्य मंदिर के साथ कई कहानियां और इतिहास जुड़ा हुआ है. यह मंदिर कश्मीर के सबसे पुराने मंदिरों में से एक माना जाता है. यह ज़बरवान पर्वतमाला पर पहाड़ी की चोटी पर स्थित है.

Advertisement
Read Time: 6 mins

जम्‍मू-कश्‍मीर:

Kashmir Diary माना जाता है की शंकर भगवान अक्सर ऊंची पहाड़ियों पर बस्ते हैं. श्रीनगर शहर के बीचों-बीच में भी बसा है, उनका एक निवास स्थान- शंकराचार्य मंदिर. लेकिन क्या आप जानते हैं कि शंकराचार्य मंदिर श्रीनगर जिले में एक पहाड़ी पर स्थित है. यह पहाड़ी की चोटी पर मुख्य शहर की सतह से 1100 फीट की ऊंचाई पर स्थित है. कश्मीर में शंकराचार्य मंदिर भगवान शिव को समर्पित है और इसे कश्मीर घाटी में पूजा के लिए सबसे पुराना मंदिर माना जाता है.

शंकराचार्य नाम को लेकर हो रही सियासत 

कश्मीर के चुनावी माहौल में अब इस पर सियासत हो रही है. दरासल, नेशनल कॉन्फ़्रेंस ने अपने मैनिफेस्टो में शंकराचार्य पर्वत का ज़िक्र 'तख्त-ए-सुलेमान' से किया है. इसे लेकर अब ना सिर्फ़ राजनीतिक पार्टियों में, बल्कि कश्मीरी पंडितों के बीच भी बयान बाज़ी हो रही है. 

कश्मीरी हिंदुओं को लगी ठेस 

कुछ कश्मीरी हिंदुओं का कहना है कि नेशनल कॉन्फ़्रेंस विस्थापित कश्मीरियों को वापिस कश्मीर घाटी में लाने का दावा बेशक करती हो, लेकिन उसके इस कदम से  उसकी भावनाओं को ठेस पहुंची है. कश्मीरी पंडितों ने नेशनल कॉन्फ्रेंस के इस रुख पर फारूक अब्दुल्ला को सीधा पत्र भी लिखा है. जानकारी ये भी है कि कश्मीर पंडित कॉन्फ्रेंस ने चुनाव आयोग को भी पत्र लिखा है और मांग उठाई है कि कश्मीरी हिंदुओं की पहचान को खत्म करने के प्रयास को रोकने के लिए आवश्यक कदम उठा जाएं.  ये ही नहीं कुछ कश्मीरी पंडितों की संस्थानों का कहना है कि कुछ जम्मू-कश्मीर के राजनीतिक दल उनकी सभ्यता के तमाम निशान मिटाना चाहती है और कुछ कट्टरवादी तत्व पहले से इस प्रोपेगेंडा पर काम कर रहे हैं और लैलेश्वरी को लैला अरिफा और श्रीनगर को शहर-ए-खास बताने का प्रयास हो रहा है.

Advertisement

कश्मीर में धर्म पर राजनीति कोई नई नहीं 

दरअसल, कश्‍मीर में धर्म के नाम पर राजनीति कोई नई बात नई नहीं. वैसे इस मसले को लेकर बीजेपी भी हमलावर हो गई है और पार्टी ने कहा है कि मुस्लिम सेंटीमेंट को उभारकर वोट हासिल करने के लिए नेशनल कॉन्फ्रेंस धर्म की राजनीति कर रही है.

Advertisement

बीजेपी भी उठा रही सवाल 

बीजेपी के प्रवक्ता अल्ताफ ठाकुर ने इस मसले पर कहा, ‘नेशनल कॉन्फ्रेंस के मेनिफेस्टो में शंकराचार्य की जगह तख्त-ए-सुलेमान का नाम लिखना दिखाता है कि पार्टी ने रिलिजियस सेंटीमेंट्स के साथ खेला है. शंकराचार्य का मंदिर एक ऐतिहासिक जगह है और यह सोची समझी साजिश है. नेशनल कांफ्रेंस की कोशिश है कि वह कश्मीर के मुसलमान को बहला कर चुनाव में उनका वोट हासिल कर सके क्योंकि कश्मीर क्षेत्र में 98 फीसदी मुस्लिम वोट हैं.'

Advertisement


हमारी पार्टी धर्म की राजनीति नहीं करती है- नेशनल कॉन्फ़्रेंस 

वहीं, मेनिफेस्टो पर उठ रहे सवालों पर नेशनल कांफ्रेंस के सीनियर नेता नासिर असलम वानी ने कहा, ‘यह सवाल बिल्कुल गलत है. हमारी ऐसी कोई मंशा नहीं है. जो लोग सवाल उठा रहे हैं उन्हें इतिहास के बारे में जानना चाहिए. हमने कोई नाम नहीं बदला है. हमारी पार्टी का नारा है हिंदू, मुस्लिम, सिख इत्तिहाद. हमारी पार्टी इसी वजूद पर बनी है. हम धर्म की राजनीति नहीं करते हैं और न ही कभी करेंगे. हम सभी धर्म को साथ लेकर चलते हैं. हमने हमेशा कश्मीरी पंडितों की वापसी की सबसे ज्यादा कोशिश की है.'

Advertisement

शंकराचार्य मंदिर का इतिहास 

शंकराचार्य मंदिर के साथ कई कहानियां और इतिहास जुड़ा हुआ है. यह मंदिर कश्मीर के सबसे पुराने मंदिरों में से एक माना जाता है. यह ज़बरवान पर्वतमाला पर पहाड़ी की चोटी पर स्थित है. वैसे ये मंदिर न सिर्फ़ धर्म, बल्कि एक आर्किटेक्चरल मार्वल के रूप में भी इसकी अलग ही पहचान है. कुछ बुजुर्गों का कहना है कि यह मंदिर ज्येष्ठेश्वर मंदिर के रूप में भी जाना जाता है.

माना ये जाता है कि राजा गोपादत्य ने 371 ईसा पहले में मंदिर को बनाया था, इसे गोपाद्री नाम दिया था. महान शंकराचार्य जब सनातन धर्म को फिर से ज़िंदा करने कश्मीर आए थे, तब वे यहां रहा करते थे.  मंदिर लगभग 30 फ़ीट ऊंचा बना है और मंदिर में भगवान शिव का लिंगम है. 

शंकराचार्य मंदिर की कहानी 

श्रीनगर का मनोरम दृश्य प्रस्तुत करता गोपाद्री पहाड़ी पर स्थित है. शिव को समर्पित यह मंदिर मूल रूप से यशेश्वर को समर्पित है. ASI के मुताबिक़, महान अद्वैतवाद के प्रचारक के नाम पर पहाड़ी को लोकप्रिय रूप से शंकराचार्य कहा जाता है. अष्टकोणीय ऊंचा चबूतरा, जिस पर मंदिर खड़ा है और उस तक जाने वाली सीढ़ियां पहले की हैं और संभवतः यह इमारत का हिस्सा रही होंगी, जिसे पारंपरिक रूप से राजा गोआदित्य से जोड़ा जाता है. अधिसंरचना बाद की तिथि की है. मंदिर में एक कक्ष है. अंदर से गोलाकार और बाहर से चौकोर, जिसके दोनों ओर दो उभरे हुए पहलू हैं. उत्तर की ओर निचले स्तर पर एक कक्ष और दक्षिण-पूर्व की ओर एक तालाब भी है. गर्भगृह में एक लिंग है. दो पार्श्व दीवारों से घिरी सीढ़ियों पर मूल रूप से दो फ़ारसी शिलालेख हैं, जिनमें से एक पर ए.एच. 1069 (ए.डी. 1659) की तिथि अंकित है. स्तंभ पर मिले एक शिलालेख के अनुसार, छत और स्तंभ शाहजहां द्वारा हिजरी 1054 (1644 ई.) में बनवाए गए प्रतीत होते हैं. छत गुंबद के आकार की है और कंजूर पत्थर की क्षैतिज पट्टियों से बनी है. शैलीगत दृष्टि से, मंदिर संभवतः छठी-सातवीं शताब्दी ई. का है.

यहां से दिखती है शहर की ख़ूबसूरती 

तीर्थस्थल के अलावा, मंदिर पहाड़ी की चोटी से शहर का पैनोरमिक व्यू भी मिलता है. मंदिर 20 फुट ऊंचे अष्टकोणीय आधार पर आधारित है. मंदिर के अंदर, शिवलिंग एक छोटे और अंधेरे कक्ष में स्थित है, जिसे 4 स्तंभों द्वारा सहारा दिया गया है. मंदिर दुनिया भर के वास्तुकला प्रेमियों के लिए एक पसंदीदा स्थल है. इसलिए यदि आप सोच रहे हैं कि शंकराचार्य मंदिर क्यों प्रसिद्ध है, तो मंदिर जाएं और आप खुद ही जान जाएंगे. इन दिनों मंदिर में रेस्टोरेशन का काम चल रहा है. वैसे इसके पूरे जीवनकाल में इसकी कई बार मरम्मत हो चुकी है. अब केंद्र सरकार यहां रोपवे बनाने जा रही है.


विदेशी सैलानियीं में शिवा को लेकर खूब चर्चा 

शिव भगवान की कहानियां और फिलोसफी इन दिनों विदेशी पर्यटकों को इस मंदिर की और खूब आकर्षित कर रही है. यहां ताइवान, जापान, सिंगापुर, यूरोप से कई पर्यटक आते हैं. दल की हाउस बोट में रुकता है और कई ट्रैकिंग कर मंदिर तक जाते है. वैसे पूरे ट्रेक को करने के लिए 2/3 घंटे लगते है. सुरक्षा कश्मीर घाटी में एक अहम मुद्दा है, ख़ासकर हिंदू मंदिर की सुरक्षा का स्तर कुछ ज़्यादा है. इसलिए मंदिर की सुरक्षा CRPF की 61 बटालियन करती है.

इसे भी पढ़ें:- कश्मीर डायरी: आर्टिकल 370 हटने पर आया बदलाव महिलाओं के लिए कितना फायदेमंद? उन्हीं की जुबानी