Northeast राज्यों में BJP लगातार क्यों जीत रही है? किरेन रिजिजू ने NDTV को बताया

किरेन रिजिजू ने अरुणाचल प्रदेश में भाजपा की जीत का श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नीतियों को दिया है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस का चैप्टर अब बंद हो गया है. लोगों ने हमारा काम देख लिया है.

Advertisement
Read Time: 2 mins

केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू (Union Minister Kiren Rijiju) ने एनडीटीवी को दिए एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में बताया कि पूर्वोत्तर क्षेत्र में क्यों बीजेपी लगातार चुनाव जीत रही है और अच्छा प्रदर्शन कर रही है. अर्थ साइंस मंत्री रिजिजू अरुणाचल प्रदेश से सांसद हैं. इस राज्य में लोकसभा और विधानसभा चुनाव एक साथ हुए थे. भाजपा ने आज अरुणाचल विधानसभा में लगातार तीसरी बार सत्ता हासिल कर ली है. 60 सदस्यीय विधानसभा में 46 सीटों के साथ भाजपा ने बहुमत हासिल किया है.

रिजिजू ने एनडीटीवी को बताया, "बीजेपी ने कुछ सीटें मामूली अंतर से हारी हैं, लेकिन 46 सीटों का मतलब अरुणाचल के लोगों के लिए एक बड़ी जीत है. क्षेत्र में वास्तविक विकास हुआ है. पूरे राज्य में वास्तविक परिवर्तन हुआ है." रिजिजू ने अरुणाचल पश्चिम से चुनाव लड़ा है. दूसरी लोकसभा सीट अरुणाचल पूर्व है.

केंद्रीय मंत्री ने कहा, "जीत का सबसे महत्वपूर्ण कारण पीएम मोदी का दूरदर्शी नेतृत्व है. यह क्षेत्र भौगौलिक रूप से सबसे कठिन है. इस जगह की गांवों को सड़कों, हवाई अड्डे, रेलवे लाइनों से जोड़ना अतीत में एक असंभव कार्य था लेकिन हमने किया. यही कारण है कि यह चुनाव हमने अच्छे अंतर से जीता. लोगों ने इस बदलाव को देखा है और यही कारण है कि वह किसी अन्य पार्टी को पूर्वोत्तर में चुनाव जीतने का मौका नहीं दे रहे. कांग्रेस का चैप्टर बंद हो गया है. उन्होंने 60 वर्षों तक कुछ नहीं किया."

रिजिजू ने इस बात से इनकार किया कि पूर्वोत्तर हमेशा केंद्र की सत्ता के साथ होता है. उन्होंने कहा, "केंद्र में भाजपा की सरकार उतनी नहीं रही, जितनी कांग्रेस की रही है. इसलिए यह कहना गलत है कि पूर्वोत्तर केंद्र में जिसकी सरकार होती है, उसी के साथ रहता है. 2015 में अरुणाचल भाजपा द्वारा शासित होने वाला पहला पूर्वोत्तर का राज्य बन गया. नरेंद्र मोदी 2014 में पीएम बने. फिर बीजेपी असम, मणिपुर और त्रिपुरा में सत्ता में आई और मेघालय और सिक्किम में गठबंधन सरकारें बनाई. पूर्वोत्तर को अब लगता है कि कोई उनकी बात सुनता है."

Featured Video Of The Day
Vidisha Rail Factory: युवा रोजगार के लिए कर रहे हैं पलायन, 'शो पीस' बना रेल कारखाना | NDTV India