"हम 'भारत माता' कहते हैं, 'इंडिया माता' नहीं" : नाम बदलने की चर्चा पर छिड़े घमासान पर सीपी जोशी

सीपी जोशी ने एनडीटीवी से कहा कि हर बार की तरह भाजपा के चेहरे के रूप में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कमल का फूल होगा, जो पार्टी का चुनाव चिह्न है. 

Advertisement
Read Time: 20 mins
सीपी जोशी ने आगामी विधानसभा चुनाव में भाजपा के रिकॉर्ड संख्या से जीतने का दावा किया.
जयपुर :

देश भर में 'इंडिया बनाम भारत' को लेकर हो रही चर्चा के बीच राजस्‍थान भाजपा के प्रदेश अध्‍यक्ष सीपी जोशी ने कहा कि शुरू से ही 'भारत माता' कहा जाता रहा है. भाजपा नेता ने मंगलवार को संकेत दिया कि देश को अब "भारत" कहा जा सकता है. एनडीटीवी राजस्थान चैनल की लॉन्चिंग के मौके पर एनडीटीवी के साथ एक विशेष बातचीत में जब सीपी जोशी से इस चर्चा के बारे में पूछा गया तो उन्‍होंने कहा कि वह इस विचार का समर्थन करते हैं. 

उन्होंने कहा, "हम भारत माता का जयकारा लगाते हैं, इंडिया माता का नहीं. पूरी दुनिया में हमारा ही एकमात्र देश है,  जिसके लोग देश को जमीन का टुकड़ा नहीं बल्कि मां मानते हैं. इसलिए इसे भारत ही कहा जाना चाहिए."

Advertisement

इस विवाद की शुरुआत मंगलवार को इस खबर से हुई कि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा जी-20 नेताओं को भेजे निमंत्रण पत्र में उन्हें पारंपरिक "प्रेसिडेंट ऑफ इंडिया" के बजाय "प्रेसिडेंट ऑफ भारत" के रूप में पेश किया गया. वहीं विदेशी प्रतिनिधियों को सौंपी गई जी-20 पुस्तिका ने आग में घी डालने का काम किया. पुस्तिका का शीर्षक है, "भारत, लोकतंत्र की जननी" है. इसमें उल्लेख है कि, "भारत देश का आधिकारिक नाम है. इसका उल्लेख संविधान और 1946-48 की चर्चाओं में भी किया गया है."

संसद के 18 सितंबर से शुरू होने वाले पांच दिवसीय विशेष सत्र को लेकर सरकार ने अभी तक कोई एजेंडा पेश नहीं किया है, जिसने अटकलों को हवा दी है. भाजपा नेताओं के साथ ही अमिताभ बच्चन और  वीरेंद्र सहवाग जैसी कई मशहूर हस्तियों ने सोशल मीडिया पर "भारत" को लेकर सराहना की है. वहीं विपक्ष ने इसे लेकर सरकार की आलोचना की है. 

कांग्रेस ने सरकार से विशेष सत्र का एजेंडा बताने के लिए कहा है और देश को अंधेरे में रखने का आरोप जड़ा है. विपक्ष का आरोप है कि यह इंडिया गठबंधन के गठन पर सरकार की प्रतिक्रिया है.

राज्य में आगामी चुनाव के बारे में पूछे जाने पर जोशी ने दावा किया कि भाजपा रिकॉर्ड संख्या के साथ जीतेगी. पार्टी ने अभी तक मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार को पेश नहीं किया है, जिसे लेकर राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने आलोचना की है. 

Advertisement

इससे पहले, इसी कार्यक्रम में एनडीटीवी से बात करते हुए गहलोत ने कहा कि विधानसभा चुनाव में नरेंद्र मोदी फैक्टर काम नहीं करेगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र में ''मोदी बनाम कौन'' की तरह राजस्थान में ''गहलोत बनाम कौन'' का सवाल है. मुख्यमंत्री ने कहा, ''वे (भाजपा) जवाब ढूंढ रहे हैं.''

सीपी जोशी ने एनडीटीवी से कहा कि हर बार की तरह भाजपा के चेहरे के रूप में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कमल का फूल होगा, जो पार्टी का चुनाव चिह्न है. 

Advertisement

उन्होंने कहा, "यह संसदीय बोर्ड तय करेगा कि मुख्यमंत्री कौन होगा. जहां तक ​​चुनाव में चेहरे की बात है तो हमारा चेहरा पीएम मोदी और कमल का फूल है."

ये भी पढ़ें :

* "साढ़े चार साल बैठे रहे गहलोत, चुनाव आने पर कर रहे काम..." : NDTV राजस्थान चैनल लॉन्च पर बोले BJP प्रदेशाध्यक्ष सी.पी. जोशी
* राजस्थान चुनाव में कमल और मोदी जी ही BJP का चेहरा- सीपी जोशी
* "BJP को मालूम होना चाहिए, किससे पाला पड़ा है..." : NDTV राजस्थान चैनल के लॉन्च पर CM अशोक गहलोत

Advertisement
Featured Video Of The Day
NEET Paper Leak Case को संसद में उठाएगा विपक्ष, सरकार बोली- जवाब देने को तैयार