अजब मामला! 7 साल से बच्चे के गले में फंसा था एक रुपये का सिक्का, डॉक्टरों भी रह गए हैरान

उत्तर प्रदेश के हरदोई में 12 साल के बच्‍चे के गले में पिछले सात साल से फंसा एक रुपये का सिक्‍का निकाला गया है. डॉक्‍टर भी सात साल से सिक्‍का फंसा होने की बात जानकर के हैरान रह गए.

Advertisement
Read Time: 3 mins
डॉक्टरों की अपनी निगरानी में बच्‍चे को अभी अस्पताल में ही रखा है. 
नई दिल्‍ली:

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के हरदोई जिले में 12 साल के बच्चे के गले में पिछले सात साल से एक रुपए का सिक्का फंसा हुआ था. इस सिक्के को मेडिकल कॉलेज के डॉक्टर और उनकी टीम ने एंडोस्कोपी के जरिए बाहर निकाला है. बच्‍चे के गले में सात साल से सिक्‍का फंसा होने की बात जानकर के डॉक्‍टर भी हैरान रह गए. दरअसल, बच्‍चे को पीलिया के इलाज के लिए मेडिकल कॉलेज लाया गया था. एक्स-रे के दौरान सिक्का दिखाई दिया. परिवार का कहना है कि सात साल पहले बच्चे ने गलती से सिक्का निगल लिया था. सर्जरी करने वाले डॉक्टर विवेक सिंह ने बताया कि सिक्के ने गलना शुरू कर दिया था. सर्जरी के बाद बच्चा ठीक है, लेकिन डॉक्टरों की निगरानी में उसे अभी अस्पताल में ही रखा गया है. 

बघौली थाना क्षेत्र के मुरलीपुरवा गांव के किसान महेश के 12 वर्षीय बेटे अंकुल को अप्रैल में पेट में दर्द हुआ था. प्राइवेट डॉक्टर की दवा से वह ठीक हो गया. फिर 4 जून को अंकुल को गले में दर्द होने लगा. इसके बाद बच्चे के दावा उसे जिला अस्पताल ले गए, जहां ईएनटी सर्जन डॉ. विवेक सिंह ने उसके गले की जांच की. परिवार वालों ने डॉक्टर को बताया कि बच्चे ने कई साल पहले सिक्का निगल लिया था, लेकिन उसके बाद कोई परेशानी नहीं हुई. इसके बाद डॉक्टर ने बच्चे का एक्स-रे कराया, जिसमें सिक्का नजर आया.

दूरबीन से सर्जरी कर निकाला सिक्‍का 

बुधवार को दूरबीन से सर्जरी कर अंकुल के गले में फंसा सिक्का निकाल दिया गया. निकाले गए 1 रुपए के सिक्के पर साल 2010 लिखा था. बच्चे के मामा ने बताया कि अंकुल जब पांच साल का था, तब उसने यह सिक्का निगल लिया था. बच्चे का आसपास के डॉक्टरों से इलाज कराया, लेकिन सिक्का नहीं निकला. हालांकि, बच्चे को इससे कोई दिक्कत नहीं हुई तो परिवार ने भी इस पर गौर नहीं किया. बच्चे को कभी-कभी उल्टी भी हो जाती थी.

Advertisement

गले में ही काला पड़ने गला था सिक्‍का 

सर्जरी करने वाले डॉ. विवेक सिंह ने बताया कि एक्स-रे कराने पर फूड पाइप की एक तरफ सिक्का फंसा हुआ दिखा. वह काला पड़ने लगा था. सिक्का इस तरह फंसा हुआ था कि बच्चे को ज्यादा परेशानी नहीं हुई, लेकिन डेढ़ महीने पहले उसे पीलिया हो गया. तब उसका इलाज करने वाले डॉक्टर ने भी परिवार को बताया, लेकिन उन्होंने ध्यान नहीं दिया. जिला अस्पताल लाने पर सर्जरी के जरिए सिक्का निकाला गया.

Advertisement

सिक्‍का फंसने से रुक गया शारीरिक विकास : डॉक्‍टर 

डॉक्टर ने बताया, "यह अजीब मामला है कि एक सिक्का 7 साल तक फंसा रहा. इससे बच्चे का विकास रुक गया और 12 साल के बच्चे जितना शारीरिक विकास नहीं हुआ."

Advertisement

डॉक्टर ने यह भी कहा कि इससे कई दिक्कतें हो सकती थी और इससे इंफेक्शन भी हो सकता था. सिक्के को निकालने के बाद भी दिक्कतें हो सकती है, इसके लिए परिवार को रेगुलर चेकअप की सलाह दी गई है.

Advertisement

ये भी पढ़ें :

* Analysis: BSP जीरो पर आउट पर 'INDIA' को दे गई बड़ी चोट; जानें- UP और MP में कैसे बिगाड़ा खेल?
* NDA के सहयोगी- किसमें कितना है दम? क्या गठबंधन में है कोई कमजोर कड़ी
* UP Lok Sabha Result 2024: समाजवादी पार्टी ने कुर्मी बहुल सीटों पर बीजेपी को इस तरह दी मात

Featured Video Of The Day
Hathras Stampede Breaking: Sikandra Rao के विधायक वीरेंद्र राणा ने NDTV को बताया अभी के मौजूदा हालात