यूनिफॉर्म सिविल कोड को लेकर केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान निकालेंगे कांवड़ यात्रा

केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान का कहना है कि पूरे देश में समान नागरिक संहिता लागू होनी चाहिए. इसी के लिए यात्रा निकालेंगे. वे ऐसे पहले केंद्रीय मंत्री होंगे जो चार दिनों तक सड़क पर कांवड़ लेकर निकलेंगे.

Advertisement
Read Time: 6 mins

नई दिल्ली: देश में यूनिफॉर्म सिविल कोड (UCC) को लेकर नई बहस छिड़ी है. विदेश दौरे से वापस आने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूनिफ़ॉर्म सिविल कोड यानी समान नागरिक संहिता को लेकर बयान दिया. भोपाल में उन्होंने कहा कि एक घर में दो क़ानून नहीं हो सकते हैं. अब समान नागरिक संहिता(UCC) को लेकर केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान कांवड़ यात्रा निकालेंगे, जिसमें उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी भी मौजूद रह सकते है.

केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान का कहना है कि पूरे देश में समान नागरिक संहिता लागू होनी चाहिए. इसी के लिए यात्रा निकालेंगे. वे ऐसे पहले केंद्रीय मंत्री होंगे जो चार दिनों तक सड़क पर कांवड़ लेकर निकलेंगे. उनका कहना है कि इस यात्रा में 4 करोड़ लोग शामिल होते हैं ऐसे में समान नागरिक संहिता को लेकर अपनी बात रखने का मौका भी मिलेगा.

आदिवासी समाज की चिंताओं पर उन्होंने कहा कि संहिता लागू करने से पहले बातचीत कर उनकी चिंताओं का समाधान निकाला जाएगा. अकाली दल के विरोध पर उन्होंने कहा कि विपक्षी दलों का काम ही विरोध करना है. कांग्रेस केवल तुष्टिकरण के लिए विरोध कर रही है. उनका कहना है कि उत्तराखंड ऐसा पहला राज्य बनने जा रहा है जो समान नागरिक संहिता लागू करेगा और ऐसे में यह उनका सौभाग्य है कि उन्हें वहां से कांवड़ निकालने का अवसर मिल रहा है.

यूनिफॉर्म सिविल कोड लागू होने के बाद हर नागरिक के लिए एक समान कानून होगा. कानून का किसी धर्म विशेष से ताल्लुक नहीं होगा. अलग-अलग धर्मों के पर्सनल लॉ खत्म हो जाएंगे. शादी, तलाक और जमीन-जायदाद के मामले में एक ही कानून चलेगा. धर्म के आधार पर किसी को भी विशेष लाभ नहीं मिलेगा.

ये भी पढ़ें:- 

छत्तीसगढ़ में बघेल सरकार पर जमकर बरसे जेपी नड्डा, कहा- यहां शराब घोटाला और चावल घोटाला

छत्तीसगढ़ शराब 'घोटाला': ईडी ने 121 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति कुर्क की

Featured Video Of The Day
उत्तराखंड में भारी बारिश से जगह-जगह पानी, कई रास्ते बंद
Topics mentioned in this article