केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी का बड़ा दावा, "पेट्रोल और डीजल से चलने वाली कार में अब नहीं बैठेंगे"

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने कल नागपुर में एक कार्यक्रम में दावा किया कि अब वो पेट्रोल और डीजल से चलने वाली कार में नहीं बैठेंगे. नागपुर में वो इलेक्ट्रिक कार (Electric Car) से चलते हैं और दिल्ली में हाइड्रोजन कार (Hydrogen car) से.

Advertisement
Read Time: 6 mins
नागपुर स्मार्ट सिटी द्वारा आयोजित ई-रिक्शा वितरण कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री नितिन गड़करी ने बड़ा दावा किया.
नई दिल्ली:

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने महाराष्ट्र के नागपुर में एक बड़ा ऐलान किया है. नितिन गडकरी ने कहा कि अब वे पेट्रोल-डीजल से चलने वाली कारों में नहीं बैठेंगे. केंद्रीय मंत्री गडकरी ने नागपुर (Nagpur) के एक कार्यक्रम के दौरान कहा कि 'वो पेट्रोल और डीजल वाली कार में नहीं बैठेंगे. केंद्रीय मंत्री गडकरी ने कहा कि वो दिल्ली में हाइड्रोजन कार (Iydrogen car) इस्तेमाल करते हैं और नागपुर में इलेक्ट्रिक कार का इस्तेमाल करते है, लेकिन पुलिस और सुरक्षा वाले मुझे बुलेटप्रूफ कार के अलावा किसी और कार में नहीं बैठने देते.

इस कारण मुझे इस कार में बैठना पड़ता है, लेकिन तय कर लिया है कि अब मैं पेट्रोल, डीजल वाली कार में नहीं बैठूंगा.' गडकरी ने लोगों से आव्हान किया कि सभी लोग इलेक्ट्रॉनिक स्कूटर लें. वो काफी फायदेमंद है. धीरे-धीरे देश से पेट्रोल, डीजल के वाहन खत्म हो जाएंगे. इलेक्ट्रिक स्कूटर बनाने वाली 400 कंपनियां भारत में खुल गई हैं.

बता दें कि केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कई मौकों पर यह कह चुके हैं कि देशभर में काफी तेजी से इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्या बढ़ रही है. गडकरी के अनुसार आज के समय में देशभर में 20.8 लाख इलेक्ट्रिक वाहन हैं. 2021 की तुलना में 10 लाख इलेक्ट्रिक वाहन ज्यादा हैं. इनकी संख्या में 300 फीसदी बढ़ोतरी हुई है. गडकरी का मानना है कि 2030 तक उनके अनुमान के मुताबिक दो करोड़ वाहन हो जाएंगे.

यह भी पढ़ें : 

Featured Video Of The Day
PM Modi in Russia: भारत-रूस शिखर वार्ता में हिस्सा लेंगे पीएम मोदी, Austria का भी करेंगे दौरा
Topics mentioned in this article