"ये घटना स्थानीय प्रशासन की विफलता": RG कर कॉलेज में हुई तोड़फोड़ को लेकर कलकत्ता हाई कोर्ट ने प्रशासन को लगाई फटकार

सीबीआई की एक टीम ने इस मामले में बयान दर्ज किए हैं. उस रात वहां मौजूद इंटर्न डॉक्टरों, नर्सों और अन्य लोगों से बात की है. बता दें सीबीआई ने उच्च न्यायालय के निर्देश पर कोलकाता पुलिस से मामले की जांच अपने हाथ में ली है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

कोलकाता:

कलकत्ता उच्च न्यायालय ने 14 अगस्त की रात को आरजी कर कॉलेज परिसर में हुई तोड़फोड़ के मामले पर सुनवाई की और इस दौरान सख्त लहजे में कहा कि ये घटना स्थानीय प्रशासन की विफलता को दर्शाता है. कलकत्ता हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश ने कहा कि इस मामले को कोर्ट ने अस्पताल में तोड़फोड़ से जुड़े एक ईमेल मिलने के बाद लिया है. यह पूरी तरह राज्य मशीनरी की नाकामी है. इस दौरान राज्य सरकार ने अपना पक्ष रखते हुए कहा कि घटना के समय वहां पुलिस मौजूद थी. इसपर मुख्य न्यायाधीश ने कहा कि वे अपने लोगों की सुरक्षा नहीं कर सके? यह दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति. ये डॉक्टर निडर होकर कैसे काम करेंगे?  मुख्य न्यायाधीश ने आगे कहा कि आप घटना के बाद उपाय कर रहे हैं?

उच्च न्यायालय ने सीबीआई को "पूर्व नियोजित" तोड़फोड़ पर अंतरिम रिपोर्ट देने का निर्देश दिया है.

19 आरोपियों को किया गिरफ्तार

दूसरी ओर कोलकाता पुलिस ने आज कहा कि उसने आरजी कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में तोड़फोड़ और हिंसा के मामले में अब तक 19 लोगों को गिरफ्तार किया है. अधिकारियों ने बताया कि गिरफ्तार किए गए लोगों को शहर की एक अदालत ने 22 अगस्त तक पुलिस हिरासत में भेज दिया है. अज्ञात बदमाशों ने कोलकाता के सरकारी आरजी कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल के परिसर में घुसकर उसके कुछ हिस्सों में तोड़फोड़ की. इसी अस्पताल में पिछले सप्ताह महिला चिकित्सक का शव मिला था.

ये भी पढ़ें-  कोलकाता रेप मामला: दोषियों को फांसी देने की मांग को लेकर CM ममता बनर्जी निकालेंगी मार्च

Advertisement

अस्पताल में चिकित्सक के साथ कथित बलात्कार और फिर उसकी हत्या किए जाने की घटना के विरोध में महिलाओं के विरोध प्रदर्शन के बीच आधी रात को यह तोड़फोड़ की गई. इस दौरान कुछ पुलिसकर्मियों सहित कई लोग घायल हो गए थे.

Advertisement

परास्नातक प्रशिक्षु के साथ कथित दुष्कर्म और फिर उसकी हत्या की घटना के विरोध में सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों और अस्पतालों में जूनियर डॉक्टर की हड़ताल शुक्रवार को भी जारी रही. प्रदर्शन कर रहे चिकित्सक दोषियों को कड़ी सजा दिए जाने और कार्यस्थल पर सुरक्षा बढ़ाने की मांग कर रहे हैं.

Advertisement

ममता सरकार पर विपक्ष का निशान

विपक्षी दलों ने पुलिस पर आरोप लगाया है कि जब सरकारी आरजी कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में तोड़फोड़ और हिंसा हुई तो पुलिस ने उचित कार्रवाई नहीं की. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बृहस्पतिवार शाम को कहा था कि अस्पताल के आपातकालीन वार्ड की दो मंजिलों में तोड़फोड़ की गई, दवाइयां लूट ली गई हैं और बुनियादी ढांचे तथा उपकरणों को क्षतिग्रस्त कर दिया गया.

Advertisement
Topics mentioned in this article