यूपी और दिल्ली सहित उत्तर भारत के कई इलाकों में आज आंधी और बारिश के आसार

देश के उत्तर-पश्चिमी इलाकों और मध्य भारत के कई हिस्सों में बुधवार को अधिकतम तापमान 43 से 46 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा

Advertisement
Read Time: 4 mins
नई दिल्ली:

देश के उत्तरी और उत्तर-पश्चिमी इलाके में भीषण गर्मी का सिलसिला जारी है. मौसम विभाग के मुताबिक राजस्थान, हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश और उत्तर-पश्चिम मध्य प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में बुधवार को गर्म हवाएं चलती रहीं. कल देश के उत्तर-पश्चिमी इलाकों और मध्य भारत के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान 43 से 46 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा. इन इलाकों में तापमान सामान्य से 2 से 4 डिग्री सेल्सियस अधिक रहा. बुधवार को देश में सबसे अधिक अधिक तापमान 46.8 डिग्री सेल्सियस झांसी (पश्चिम उत्तर प्रदेश) में दर्ज किया गया. आज उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में धूल भरी आंधी चलने की संभावना है.

मौसम विभाग के अनुसार दूसरी तरफ पश्चिम बंगाल, सिक्किम, तमिलनाडु, तेलंगाना, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, तटीय आंध्र प्रदेश, रायलसीमा, पश्चिम मध्य प्रदेश, उत्तरी कर्नाटक और मध्य महाराष्ट्र में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा हुई. मध्य प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर धूल भरी आंधी चली. उत्तराखंड और पश्चिमी मध्य प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर ओलावृष्टि हुई. दिल्ली में हल्की बारिश हुई.

मौसम विभाग ने कहा है कि, अगले 3-4 दिनों के दौरान कर्नाटक के शेष भागों, दक्षिण महाराष्ट्र के कुछ भागों, तेलंगाना और तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ भागों, दक्षिण छत्तीसगढ़ और दक्षिण ओडिशा के कुछ भागों, पश्चिम बंगाल की खाड़ी के कुछ और भागों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए स्थितियां अनुकूल हैं.

Advertisement

दिल्ली-एनसीआर में बारिश की संभावना
दिल्ली-एनसीआर में बुधवार के बाद गुरुवार को भी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने 5 जून से मौसम में बदलाव की बात की थी। इसके साथ-साथ दिल्ली में बुधवार को तापमान 42 से 43 डिग्री सेल्सियस रहा. वहीं नोएडा में तापमान 44 डिग्री सेल्सियस तक बना रहा.

Advertisement

दिल्ली में गुरुवार को धूल भरी आंधी और तूफान आ सकता है, साथ ही हल्की बारिश कि संभावना भी जताई गई है. दिल्ली के नरेला, अलीपुर और एनसीआर में लोनी देहात, हिंडन एएफ स्टेशन, दादरी, ग्रेटर नोएडा के अलग-अलग स्थानों और आसपास के इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. इस दौरान तेज हवाएं चल सकती हैं.

Advertisement

उत्तर प्रदेश के अंबेडकर नगर, अमेठी, बहराइच, बलरामपुर, बाराबंकी, बस्ती, देवरिया, एटा, फैजाबाद, फर्रुखाबाद, गोंडा, गोरखपुर, हरदोई, कन्नौज, कानपुर नगर, खीरी, कुशीनगर, लखनऊ, महराजगंज, मैनपुरी, रायबरेली, संत कबीर नगर, शाहजहांपुर, श्रावस्ती, सिद्धार्थनगर, सीतापुर, सुल्तानपुर और उन्नाव के कुछ स्थानों पर आसमानी बिजली गिरने के साथ कई स्थानों पर लगभग (60 से 80 किमी प्रति घंटे) की रफ्तार से धूल भरी आंधी चल सकती है.  गरज के साथ बौछारें पड़ने की भी संभावना है.

Advertisement

राजस्थान में तेज गर्मी का सिलसिला जारी
राजस्थान के अधिकांश भागों में बुधवार को अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया गया.  धौलपुर में सर्वाधिक तापमान 45.4 डिग्री सेल्सियस रहा. मौसम विभाग के अनुसार, भरतपुर संभाग में कुछ स्थानों पर उष्ण लहर (लू) का प्रभाव देखा गया. धौलपुर में अधिकतम तापमान 45.4 डिग्री सेल्सियस, पिलानी में 44.7 डिग्री, श्री गंगानगर में 44.4 डिग्री, कोटा में 44.3 डिग्री, वनस्थली में 44.2 डिग्री, अलवर में 44 डिग्री, चूरू में 43.8 डिग्री, चित्तोडगढ में 43.4 डिग्री, दर्ज किया गया.

Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir Elections: Trade और Grenade का क्या मेल? | NDTV Ground Report
Topics mentioned in this article