सात राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनावों के नतीजे आज आएंगे

Assembly by-elections Results: पश्चिम बंगाल की 4, उत्तराखंड की 2, पंजाब की एक, हिमाचल प्रदेश की 3 और बिहार, मध्य प्रदेश व तमिलनाडु की एक विधानसभा सीट पर 10 जुलाई को मतदान हुआ था

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्ली:

Assembly bypolls Results : सात राज्यों की 13 सीटों पर 10 जुलाई को हुए विधानसभा उपचुनावों के परिणाम आज मतगणना के बाद घोषित किए जाएंगे. पश्चिम बंगाल की रायगंज, रानाघाट दक्षिण, बागदा और मानिकतला, उत्तराखंड की बद्रीनाथ और मंगलौर, पंजाब की जालंधर पश्चिम, हिमाचल प्रदेश की देहरा, हमीरपुर और नालागढ़, बिहार की ​​रूपौली, तमिलनाडु की विक्रवंडी और मध्य प्रदेश की अमरवाड़ा विधानसभा सीट के उपचुनाव में 10 जुलाई को मतदान हुआ था. यह उपचुनाव मौजूदा विधानसभा सीटें विधायकों के निधन या इस्तीफे के कारण खाली होने कारण कराए गए हैं.

पश्चिम बंगाल में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस (TMC) के लिए इस विधानसभा उपचुनाव में बहुत कुछ दांव पर लगा है. वह लोकसभा चुनावों में अपने बेहतर प्रदर्शन का फायदा उठाना चाहती है.

हिमाचल प्रदेश में देहरा सीट पर कांग्रेस ने मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की पत्नी कमलेश ठाकुर को उम्मीदवार बनाया है. उन्होंने भाजपा के होशियार सिंह के खिलाफ चुनाव लड़ा है. सिंह उन नौ विधायकों में से एक हैं जिन्होंने राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस उम्मीदवार के खिलाफ वोट दिया था.

पंजाब में जालंधर पश्चिम विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव को मुख्यमंत्री भगवंत मान के लिए अग्निपरीक्षा के तौर पर देखा जा रहा है. मान ने लोकसभा चुनाव में पार्टी की करारी हार के बाद इस सीट पर जीत हासिल करने के लिए हरसंभव प्रयास किया है.

बिहार में यह उपचुनाव निवर्तमान विधायक बीमा भारती के इस्तीफे के कारण जरूरी हो गया था. उन्होंने पूर्व में कई बार जेडीयू की प्रत्याशी के रूप में यह सीट जीती थी. हालांकि हाल ही में उन्होंने पार्टी छोड़कर आरजेडी के टिकट पर पूर्णिया से लोकसभा चुनाव लड़ा था. बीमा भारती इस उपचुनाव में आरजेडी की प्रत्याशी हैं.

यह भी पढ़ें -

VIDEO: रुपौली विधानसभा उपचुनाव की वोटिंग के बीच क्यों गुस्से में आगबबूला हो गईं बीमा भारती?

देश में 7 राज्यों की 13 सीटों पर वोटिंग संपन्न, 13 जुलाई को होगी मतों की गणना

Featured Video Of The Day
IIT's में आए दिन क्यों बढ़ रहे हैं Students की खुदखुशी के मामले, देखिए ये रिपोर्ट
Topics mentioned in this article