"हमने चंद्रयान लॉन्च कर दिया लेकिन...": सनातन धर्म बयान पर बेटे के बचाव में उतरे तमिलनाडु CM स्टालिन

एमके स्टालिन ने कहा, "बीजेपी समर्थक ताकतें दमनकारी सिद्धांतों के खिलाफ उनके रुख को बर्दाश्त करने में असमर्थ हैं. उन्होंने एक झूठी कहानी फैलाई है, जिसमें आरोप लगाया गया है कि उदयनिधि ने सनातन विचारों वाले लोगों के नरसंहार का आह्वान किया था."

Advertisement
Read Time: 16 mins
तमिनाडु सीएम एमके स्टालिन ने बीजेपी पर साधा निशाना.
चेन्नई:

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन (Tamil Nadu CM MK Stalin) के बेटे उदयनिधि स्टालिन (Udhayanidhi Stalin) के सनातन धर्म (Sanatana Dharma)को लेकर दिए विवादित बयान पर बवाल मचा हुआ है. इस बयान पर उदयनिधि ने सफाई दी है. अब सीएम एमके स्टालिन ने भी बेटे का बचाव किया है. एमके स्टालिन ने कहा, "उन्होंने (उदयनिधि स्टालिन) सनातन सिद्धांतों पर अपने विचार व्यक्त किए जो अनुसूचित जाति, जनजातियों और महिलाओं के खिलाफ भेदभाव करते हैं. उनका किसी भी धर्म या धार्मिक मान्यताओं को ठेस पहुंचाने का कोई इरादा नहीं था."

समाचार एजेंसी ANI के मुताबिक, एमके स्टालिन ने कहा, "बीजेपी समर्थक ताकतें दमनकारी सिद्धांतों के खिलाफ उनके रुख को बर्दाश्त करने में असमर्थ हैं. उन्होंने एक झूठी कहानी फैलाई है, जिसमें आरोप लगाया गया है कि उदयनिधि ने सनातन विचारों वाले लोगों के नरसंहार का आह्वान किया था."

Advertisement
एमके स्टालिन ने कहा, "हमने चंद्रमा पर चंद्रयान लॉन्च कर दिया. लेकिन अब भी देश में कुछ लोग जातिगत भेदभाव का प्रचार करना जारी रखे हुए हैं... वर्णाश्रम सिद्धांतों के आधार पर सामाजिक स्तरीकरण पर जोर देते हैं और सांप्रदायिक दावों का समर्थन करने के लिए शास्त्रों और अन्य प्राचीन ग्रंथों का हवाला देते हैं... कुछ लोग अभी भी आध्यात्मिक मंचों पर महिलाओं को बदनाम करते हैं, यह तर्क देते हुए कि महिलाओं को काम नहीं करना चाहिए, विधवा महिलाओं को पुनर्विवाह नहीं करना चाहिए..."

उदयनिधि ने दमनकारी विचारधाराओं के खिलाफ की बात
मुख्यमंत्री स्टालिन ने लिखा, "वे महिलाओं पर अत्याचार को बढ़ावा देने के लिए 'सनातन' शब्द का इस्तेमाल करते हैं, जो मानव जाति का आधे से अधिक हिस्सा हैं. उदयनिधि ने केवल ऐसी दमनकारी विचारधाराओं के खिलाफ बात की. उन विचारधाराओं पर आधारित प्रथाओं के उन्मूलन का आह्वान किया."

उदयनिधि स्टालिन ने सनातन धर्म पर क्या कहा था?
तमिलनाडु CM एमके स्टालिन के बेटे उदयनिधि स्टालिन ने चेन्नई में 2 सितंबर को एक सनातन उन्मूलन कार्यक्रम में शामिल हुए. वहां स्पीच के दौरान उन्होंने सनातन धर्म की तुलना डेंगू, मलेरिया और कोरोना से की. उदयनिधि ने कहा- "जिस तरह मलेरिया और कोरोना को खत्म किया जाना जरूरी है उसी तरह सनातन भी है." इस बयान के अलग-अलग मतलब निकाले जाने लगे और विवाद बढ़ गया.

उदयनिधि के खिलाफ दायर याचिका पर 14 सितंबर को सुनवाई 
उदयनिधि के सनातन धर्म खत्म करने वाले बयान पर बिहार के मुजफ्फरपुर में कोर्ट में याचिका दायर की गई है. ये याचिका सुधीर कुमार ओझा ने चीफ ज्यूडिशियल मजिस्ट्रेट की कोर्ट में फाइल की है. इस पर 14 सितंबर को सुनवाई होगी.

बीजेपी आईटी सेल हेड अमित मालवीय पर FIR दर्ज
उदयनिधि के इस कमेंट पर बीजेपी आईटी सेल हेड अमित मालवीय ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X (पहले ट्विटर) पर लिखा - 'उदयनिधि की बातों से यह लगता है कि सनातन को मानने वाली 80 प्रतिशत आबादी का नरसंहार कर दो.' तमिलनाडु सीएम के बेटे उदयनिधि स्टालिन के सनातन वाले बयान को गलत तरीके से पेश करने के आरोप में बीजेपी IT सेल हेड अमित मालवीय के खिलाफ तमिलनाडु में FIR दर्ज की गई है.

Advertisement

उदयनिधि ने 4 पेज के स्टेटमेंट में दी सफाई
बयान के 4 दिन बाद 7 सितंबर को उदयनिधि ने 4 पेज के स्टेटमेंट में अपनी बातों को साफ किया. उन्होंने कहा, 'मैं किसी भी धर्म का दुश्मन नहीं हूं. मेरे बयान का गलत मतलब निकाला गया.' 


ये भी पढ़ें:-

"मैं सभी मामलों का कानूनी रूप से सामना करूंगा": सनातन धर्म पर दिए बयान के तूल पकड़ने पर उदयनिधि स्टालिन

Advertisement

‘मोदी और उनके सहयोगी' अपनी असफलताओं से ध्यान भटकाने के लिए ‘सनातन' का उपयोग कर रहे : उदयनिधि

'सनातन धर्म' विवाद : कांग्रेस ने DMK नेताओं की टिप्पणियों पर जताई असहमति

Featured Video Of The Day
Kalki Movie Box Office पर छाई, Weekend पर 500 Crore से ज्यादा कमाई की उम्मीद