सिक्किम: भारी भूस्खलन की चपेट में आकर नष्ट हुआ तीस्ता बांध पावर स्टेशन, देखें VIDEO

इस हादसे में किसी के घायल होने की सूचना नहीं है. दरअसल पिछले कुछ हफ्तों से लगातार हो रहे छोटे-मोटे भूस्खलन की वजह से कुछ दिन पहले ही पावर स्टेशन को खाली करा दिया गया था.

Advertisement
Read Time: 2 mins
गंगटोक:

सिक्किम में मंगलवार की सुबह भारी भूस्खलन के कारण नेशनल हाइड्रोइलेक्ट्रिक पावर कॉरपोरेशन (NHPC) तीस्ता स्टेज 5 बांध का पावर स्टेशन नष्ट हो गया. पिछले कुछ हफ्तों से लगातार हो रहे छोटे-मोटे भूस्खलनों की वजह से 510 मेगावाट के पावर स्टेशन पर भूस्खलन का खतरा मंडरा रहा था. वहीं मंगलवार पावर स्टेशन से सटी पहाड़ी का एक बड़ा हिस्सा खिसक गया और पावर स्टेशन पर गिर गया. राहत की बात रही कि इस घटना में किसी के घायल होने या हताहत होने की सूचना नहीं है. दरअसल लगातार भूस्खलन के कारण कुछ दिन पहले ही पावर स्टेशन को खाली करा दिया गया था.

पावर स्टेशन के निकट काम कर रहे लोगों द्वारा रिकॉर्ड किए गए एक वीडियो में चट्टान का एक हिस्सा खिसकता हुआ दिखाई दिया और देखते ही देखते ये पावर स्टेशन के ऊपर गिर गया. एक मिनट के अंदर ही पावर स्टेशन नष्ट हो गया.

Advertisement

जून महीने में बारिश ने मचाई थी तबाही

इस साल जून महीने में सिक्किम में हुई भारी बारिश ने जोरदार तबाही मचाई थी. भारी बारिश के कारण तीस्ता नदी में उफान आ गया था. जिससे उत्तरी पश्चिम बंगाल के कई इलाके जलमग्न हो गए थे. प्रशासन को कलिम्पोंग-दार्जिलिंग मार्ग पर यातायात की आवाजाही रोकनी पड़ी थी. इस दौरान उत्तरी सिक्किम में भारी भूस्खलन भी हुआ था. भूस्खलन में हुई तबाही में कई लोगों मौत हो गई, जबकि कई लापता हो गए थे. इस साल 2023 में, बादल फटने से आई भयंकर बाढ़ से चुंगथांग में तीस्ता बांध का कुछ हिस्सा बह गया था.

Advertisement

ये भी पढ़ें- बदलापुर के स्कूल में 4 साल की बच्चियों के यौन शौषण पर जबरदस्त विरोध-प्रदर्शन, पुलिस पर फेंके पत्थर

Advertisement

Video : Kolkata Rape-Murder Case: Supreme Court ने CBI से गुरुवार तक मांगी जांच की रिपोर्ट

Advertisement
Featured Video Of The Day
Modi 3.0 100 Days: बचपन की वो घटना जिसने प्रधानमंत्री मोदी को विकसित भारत बनाने की प्रेरणा दी