भगवान कृष्ण पर दिए विवादास्पद बयान पर शिवराज पाटिल ने दी सफाई, महात्मा गांधी की हत्या पर पूछे सवाल

शिवराज पाटिल ने बृहस्पतिवार को राष्ट्रीय राजधानी में एक पुस्तक विमोचन कार्यक्रम में विवादास्पद टिप्पणी की थी. इसकी भाजपा ने तीखी आलोचना की थी और इस बयान को हिंदुओं से घृणा और वोट बैंक की राजनीति बताया था.

Advertisement
Read Time: 24 mins

पूर्व गृह मंत्री और कांग्रेस के दिग्गज नेता शिवराज पाटिल ने भगवान कृष्ण पर दिए विवादास्पद बयान पर सफाई दी है. एएनआई से बात करते हुए पाटिल ने कहा कि ज़िहाद सच बोलने वालों को मारने के लिए किया जाता है. यदि आप महात्मा गांधी को मारते हैं तो यह ज़िहाद है. पाटिल ने इन आरोपों को खारिज किया कि भगवान कृष्ण ने ज़िहाद का पाठ पढ़ाया. उन्होंने संवाददाताओं से पूछा कि महात्मा गांधी की हत्या किसने की? यह पूछे जाने पर कि क्या वह ज़िहादी था, उन्होंने कहा कि उस हत्या को करना ज़िहाद था.

शिवराज पाटिल ने बृहस्पतिवार को राष्ट्रीय राजधानी में एक पुस्तक विमोचन कार्यक्रम में विवादास्पद टिप्पणी की थी. इसकी भाजपा ने तीखी आलोचना की थी और इस बयान को हिंदुओं से घृणा और वोट बैंक की राजनीति बताया था. कांग्रेस की वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री मोहसिना किदवई की आत्मकथा के विमोचन पर पाटिल ने कहा था कि इस्लाम धर्म के ज़िहाद पर काफी चर्चा होती है. ज़िहाद मतलब कि अगर कोई सही बात नहीं मानता को उसे शक्ति दिखाई जा सकती है. ज़िहाद की अवधारणा न केवल इस्लाम, बल्कि भगवद् गीता और ईसाई धर्म में भी थी. महाभारत के अंश गीता में श्रीकृष्ण ने अर्जुन से ज़िहाद पर बात की थी.

Advertisement

पूर्व गृह मंत्री के ईसाई धर्म पर बात करते हुए कहा कि क्रिष्ट ने कहा था कि मैं यहां शांति स्थापित करने नहीं आया हूं, बल्कि मैं यहां तलवार लेकर आया हूं. उन्होंने कहा कि जब सही इरादों और सही चीजें करने के बावजूद भी कोई नहीं समझता है तो यह अवधारणा सामने आई कि बल का प्रयोग किया जा सकता है. इस मौके पर मौजूद अन्य गणमान्य लोगों में शशि थरूर, दिग्विजय सिंह, फारूक अब्दुल्ला शामिल थे. शिंदे ने इसी मौके पर आगे कहा था कि मोहसिना किदवई की किताब भी अपने धर्म का पालन करते हुए सभी धर्मों का सम्मान करने की बात करती है. दुनिया में शांति की जरूरत है. आपको बता दें शिवराज पाटिल 2004 से 2008 तक कांग्रेस सरकार में केंद्रीय गृह मंत्री थे. 1991 से 1996 तक लोकसभा के अध्यक्ष थे.

Advertisement

यह भी पढ़ें-

महिला के साथ बदसलूकी के आरोप में जेल से छूट कर आए नोएडा वाले श्रीकांत त्यागी का ज़बरदस्त स्वागत

Advertisement

'रुपये की गिरावट पर अनुभवी लोगों की तत्काल बैठक बुलाएं' : पीएम मोदी को पी चिदंबरम की सलाह

'श्री कृष्ण ने भी अर्जुन से जिहाद की बात की थी...' : पूर्व केंद्रीय मंत्री के बयान पर बवाल

Advertisement

Video : रवीश कुमार का प्राइम टाइम : क्या मतदाताओं को अब इनके नाम पर प्रभावित किया जाएगा? | पढ़ें

Featured Video Of The Day
Modi Cabinet ने One Nation, One Election पर लगाई मुहर, कितना व्यावहारिक फैसला?