सावन का पहला सोमवार, उज्जैन के महाकाल से लेकर काशी विश्वनाथ तक बोल बम की जबरदस्त धूम

सावन महीने के पहले सोमवार के दिन उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में पूजा-अर्चना की गई. पुजारियों ने पारंपरिक मंत्रोच्चार, भजनों के साथ आरती की. इस मौके पर भक्तों की खासा भीड़ मंदिरों में उमड़ी रही है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
नई दिल्ली:

आज से सावन महीने की शुरुआत हो गई है और सावन के पहले सोमवार के दिन मंदिरों में भोलेनाथ की विशेष पूजा की जा रही है. सावन माह की शुरुआत सोमवार से हुई है, ऐसे में आज का दिन शिव जी की पूजा के लिए बेहद शुभ माना जा रहा है. इस अवसर पर श्री महाकालेश्वर मंदिर से लेकर बाबा बैद्यनाथ धाम मंदिर में भक्तों की खासा भीड़ उमड़ी रही है. मध्य प्रदेश के उज्जैन में सावन माह के पहले सोमवार के अवसर पर श्री महाकालेश्वर मंदिर में विशेष पूजा और आरती की गई. इसी तरह से काशी विश्वनाथ मंदिर में भी भोलेनाथ की विशेष पूजा-अर्चना की गई.

हरिद्वार में सावन माह के पहले सोमवार के अवसर पर श्रद्धालुओं ने हर की पौड़ी पर स्नान किया. वहीं यूपी के बांदा शहर के वामदेवेश्वर पर्वत पर स्थित प्राचीन शिव मंदिर में भी भक्तों की भारी संख्या में भीड़ लगी हुई है और भक्त भगवान भोलेनाथ के दर्शन पूजा-अर्चना कर रहे हैं. इसके अलावा बांदा के पैलानी क्षेत्र के महाकालेश्वर मंदिर में भी भक्तों की भारी भीड़ जमा है. इस मंदिर की खास बात यह है कि यहां पर भगवान शिव का जलाभिषेक नहीं किया जाता है. यहां पर उनका दुग्धाभिषेक किया जाता है और लोग भगवान को दूध से नहला रहे हैं उनका अभिषेक कर रहे हैं.

Advertisement
Advertisement

वाराणसी में काशी विश्वनाथ मंदिर में भक्तों की भीड़ देखने को मिली. वहीं रात 12:00 बजे के बाद से ही हापुड़ के प्राचीन शिव मंदिर सबली में हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं की जलाभिषेक करने के लिए लाइन लग गई.भोले बम और हर-हर महादेव की गूंज के साथ श्रद्धालुओं ने शिवलिंग पर जलाभिषेक किया. श्रद्धालुओं की तादाद इतनी थी कि काफी लंबी लाइन देखने को मिली. भक्त जलाभिषेक करने के घंटो से इंतजार कर रहे हैं.

Advertisement
Advertisement

झारखंड में सावन माह के पहले सोमवार के अवसर पर बाबा बैद्यनाथ धाम मंदिर में भक्तों की भीड़ उमड़ी.

गाजियाबाद में पवित्र श्रावण मास के पहले सोमवार के अवसर पर भक्तों ने दूधेश्वर नाथ मंदिर में पूजा-अर्चना की.

Featured Video Of The Day
कब तक चलता रहेगा जमीन सर्वे? Samrat Choudhary ने बता दी डेडलाइन