SCO के क्षेत्रीय शिखर सम्मेलन में एस जयशंकर और बिलावल भुट्टो के बीच मुलाकात की संभावना नहीं : सूत्र

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने पाकिस्तान को लेकर पूछे गए सवाल पर कहा कि हम एक सफल एससीओ बैठक की प्रतीक्षा कर रहे हैं. किसी एक विशेष देश की भागीदारी पर ध्यान देना उचित नहीं होगा.

Advertisement
Read Time: 10 mins
भारत ने पाकिस्तान पर आतंकियों को प्रायोजित करने का आरोप लगाया है.
नई दिल्ली:

भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर और उनके पाकिस्तानी समकक्ष बिलावल भुट्टो जरदारी के बीच किसी भी औपचारिक बैठक की संभावना नहीं है. सूत्रों ने बुधवार को इसकी जानकारी दी है. दो दिन पहले ही एस जयशंकर ने पनामा की विदेश मंत्री जनैना तेवने मेंकोमो के साथ एक संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में बोलते हुए परोक्ष रूप से पाकिस्तान की आलोचना की है. बिलावल भुट्टो एससीओ के क्षेत्रीय शिखर सम्मेलन की बैठक में शामिल होने के लिए अगले महीने भारत का दौरा करेंगे.

भारत के विदेश मंत्री ने कहा, "हमारे लिए एक ऐसे पड़ोसी के साथ जुड़ना बहुत मुश्किल है जो हमारे खिलाफ सीमा पार आतंकवाद की ट्रेनिंग देता हो. हमने हमेशा कहा है कि उन्हें सीमा पार आतंकवाद को प्रोत्साहित करने, प्रायोजित करने और न करने की प्रतिबद्धता को पूरा करना है. हम उम्मीद जारी रखते हैं कि एक दिन हम उस मुकाम पर पहुंचेंगे."

Advertisement

पिछले हफ्ते ही जम्मू-कश्मीर के पुंछ में एक आतंकवादी हमले में पांच भारतीय सैनिक शहीद हो गए थे.

SCO क्या है? पाकिस्तानी विदेश मंत्री की भारत यात्रा से रिश्तों पर जमी बर्फ पिघलेगी?

पाकिस्तान ने कहा है कि बिलावल भुट्टो जरदारी 4 और 5 मई को गोवा में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के विदेश मंत्रियों के सम्मेलन में भाग लेंगे, यह पिछले कई सालों में देश की पहली उच्च स्तरीय यात्रा है. भारत ने हालांकि कहा है कि किसी एक देश की भागीदारी पर ध्यान देना उचित नहीं होगा.

यह पूछे जाने पर कि क्या पाकिस्तान ने दोनों विदेश मंत्रियों के बीच द्विपक्षीय बैठक का अनुरोध किया है, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने सीधा जवाब नहीं दिया.

एससीओ एक यूरेशियन राजनीतिक, आर्थिक और सुरक्षा गठबंधन है, जिसमें आठ सदस्य देश शामिल हैं - चीन, भारत, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, पाकिस्तान, रूस, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान. भारत और पाकिस्तान 2017 में पूर्ण सदस्य के रूप में संगठन में शामिल हुए.

ये भी पढ़ें:

विदेश मंत्री जयशंकर ने कैरिकॉम सदस्य देशों के विदेश मंत्रियों से की मुलाकात, कई अहम मुद्दों पर हुई चर्चा

Advertisement

भारत की पनामा में भारतीय कंपनियों के लिए लॉजिस्टिक केंद्र खोलने की योजना : एस जयशंकर

Featured Video Of The Day
Rahul Gandhi के हिंदुओं, BJP, RSS पर दिए बयान पर आपत्ति के बाद हटाए गए भाषण के अंश
Topics mentioned in this article