प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना में 88 लाख लोगों का पंजीकरण, 13 हजार करोड़ रुपये का प्रावधान- सरकार

Pradhanmantri Vishwakarma Yojana: 17 सितंबर 2023 को शुरू हुई प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना में सरकार 18 क्षेत्रों में पारंपरिक कौशल को बढ़ावा देने के लिए कम ब्याज दर पर ऋण देती है.

Advertisement
Read Time: 5 mins

सरकार ने सोमवार को बताया कि प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के तहत 88 लाख लोगों का पंजीकरण हो चुका है. सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम राज्य मंत्री भानु प्रताप सिंह वर्मा ने राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि योजना के तहत करीब 13 हजार करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है और इसके तहत 88 लाख लोगों ने पंजीकरण कराया है.

उन्होंने बताया कि 17 सितंबर 2023 को शुरू हुई प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना में सरकार 18 क्षेत्रों में पारंपरिक कौशल को बढ़ावा देने के लिए कम ब्याज दर पर ऋण देती है.

एक अन्य पूरक प्रश्न के उत्तर में उन्होंने बताया कि एमएसएमई को बढ़ावा देने के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही हैं. इसके तहत 125 करोड़ रुपये की लागत से देश भर में 53 केंद्र बनाए जा चुके हैं तथा 20 और बनाए जा रहे हैं.

वर्मा ने विपक्षी सदस्यों के इस आरोप को सिरे से खारिज कर दिया कि दूसरे दलों की सरकार वाले राज्यों के साथ किसी तरह का पक्षपात किया जा रहा है.

इसे भी पढ़ें- सरकार आदिवासी क्षेत्रों में रहने वाले नागरिकों के विकास के लिए प्रतिबद्ध: पीएम मोदी

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Ismini Panagopoulou NDTV Exclusive: सुनिए Indian में Greek Diplomat के ‘हिंदी बोल’ | India | Greece