रामायण यूनिवर्सिटी, 110 होटल और सोलर पार्क... मंदिर निर्माण के साथ ऐसे बदल रही राम की नगरी अयोध्या की तस्वीर

अयोध्या के नया घाट से करीब आठ किमी दूर तिहुरा माझां गांव में अमिताभ बच्चन ने जमीन खरीदा है. सरयू नदी के किनारे बसा ये गांव सालभर पहले तक अनजान था.

Advertisement
Read Time: 11 mins
अयोध्या:

अयोध्या में राम मंदिर (Ram Mandir) बनने के बाद श्रद्धालुओं के साथ अब बड़ी-बड़ी कंपनियां भी पहुंच रही हैं. इसी वजह से जमीनों के दाम आसमान छू रहे हैं और लोग अपने पुराने पेशे से अलग नया पेशा भी अपना रहे हैं. बॉलीवुड स्टार अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) के जमीन लेने से लेकर होटल जैसे बिजनेस में अयोध्या के लोग नए-नए रोजगार की तलाश कर रहे हैं.  अयोध्या के नया घाट से करीब आठ किमी दूर तिहुरा माझां गांव में अमिताभ बच्चन ने जमीन खरीदा है.  सरयू नदी के किनारे बसा ये गांव सालभर पहले तक अनजान था. लेकिन यहां की ज़मीन को जबसे अमिताभ बच्चन ने लिया है तबसे गांव की जमीन के दाम आसमान छूने लगी है.

Advertisement
तिहुरा माझां गांव के अरविंद और विजय जैसे 40 लोगों की सैकड़ों एकड़ जमीन को मुंबई के एक बड़े बिल्डर ने खरीदा है. ग्रामीण कहते हैं कि दो साल पहले तक एक बिस्वा यानि 1360 स्क्वायर फीट की कीमत 2 से 3 लाख थी जो अब बढ़कर 14 लाख तक पहुंच गई है.

फोर लेन सड़क, सोलर पार्क का हो रहा है निर्माण

मुंबई के एक बड़े बिल्डर अब यहां पांच सितारा होटल से लेकर लग्जरी फ्लैट्स बनाने की शुरुआत 22 जनवरी से करेंगे. यही वजह है कि यहां फोर लेन सड़क का काम तेजी से चल रहा है और इसके आगे 40 एकड़ पर राम मंदिर की बिजली सप्लाई के लिए सोलर पार्क भी बन रहा है. अयोध्या के केशव पुरम में सर्वेश कुमार सिंह की सालों से सेनेटरी दुकान चलाते थे. लेकिन अयोध्या में राम मंदिर बनाने की घोषणा होते ही ये सेनेटरी दुकान के बजाए इस तरह के लग्जरी होटल के मालिक बन गए. अब ये होटल में देसी विदेशी खाना परोसने के साथ ही तीर्थ यात्रियों के लिए महानगरों की सुविधा देने में जुटे हैं. 

होटल संचालक सर्वेश सिंह ने एनडीटीवी से बात करते हुए कहा कि जब सब बदले तो हम क्यों पीछे रहे. मैंने भी होटल बनाया रेस्टोरेंट के लिए बढ़िया कुक साउथ इंडिया से लेकर आए हैं. 

110 पांच और सात सितारा होटल बनाने का है प्रस्ताव

सालभर पहले तक अयोध्या में करीब चार से पांच लाख तीर्थ यात्री आते थे अब सालाना पचास लाख तीर्थयात्रियों के आने की संभावना है. इसके चलते 110 पांच और सात सितारा होटल बनाने का प्रस्ताव है. एक  रामायण यूनिवर्सिटी बनाने का काम युद्धस्तर पर चल रहा है. हवाई अड्डा, रेल और हाईवे से अयोध्या को जोड़ने के चलते आसपास के इलाकों में विकास की आंधी के साथ कीमतों में भी आंधी आ गई है.  अयोध्या जिले के तिहूरा माझा गांव निवासी श्यामलाल ने लोढ़ा ग्रुप को 6 बिस्वा जमीन 24 लख रुपए में बेची है. श्यामलाल कहते हैं प्रशासन की देखरेख में जमीन की बिक्री हुई और सब की राजा मंदी से डील फाइनल हुआ उन्हें मार्केट रेट के हिसाब से कीमत मिल गई. 

Advertisement

ये भी पढ़ें-

Featured Video Of The Day
Delhi में पानी की बूंद बूंद को तरसते लोग | Des ki Bat
Topics mentioned in this article