राष्ट्रपति, उप राष्ट्रपति समेत PM मोदी और मंत्रियों ने पुण्यतिथि पर दी अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि

16 अगस्त 2018 को लंबी बीमारी के बाद अटल बिहारी वाजपेयी जी का निधन हो गया था. तीन बार देश के प्रधानमंत्री रहे वाजपेयी का जन्म मध्य प्रदेश के ग्वालियर में 25 दिसंबर, 1924 को हुआ था.

Advertisement
Read Time: 19 mins
नई दिल्ली:

भूतपूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी (Atal Bihari Vajpayee) की आज पुण्यतिथि है. इस मौके पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह समेत कई गणमान्य लोगों ने उनकी समाधि स्थल 'सदैव अटल' पर जाकर श्रद्धांजलि अर्पित की है.

वाजपेयी जी को श्रद्धांजलि देने वालों में पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद भी शामिल थे. इनके अलावा लोकसभा स्पीकर ओम बिरला, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने भी अपने चहेते दिवंगत नेता को यादकर उन्हें पुष्पांजलि अर्पित की.

बता दें कि 16 अगस्त 2018 को लंबी बीमारी के बाद अटल बिहारी वाजपेयी जी का निधन हो गया था. तीन बार देश के प्रधानमंत्री रहे वाजपेयी का जन्म मध्य प्रदेश के ग्वालियर में 25 दिसंबर, 1924 को हुआ था. अटल जी के योगदान को देखते हुए साल 2015 में उन्हें भारत के सर्वोच्च नागरिक अलंकरण  'भारत रत्न' से सम्मानित किया गया था. 

Advertisement

सिंधिया परिवार ने दी थी स्कॉलरशिप, तब कानपुर पढ़ने आए थे अटल बिहारी वाजपेयी, पिता भी बन गए थे क्लासमेट

Advertisement

वाजपेयी जी बहुत अच्छे वक्ता थे और उनकी भाषण शैली बहुत अच्छी थी. वह श्रोताओं को मंत्र मुग्ध कर लेते थे. वह एक कवि, और पत्रकार भी थे. अटल बिहारी वाजपेयी ने हमेशा शिक्षा, समाज, भाषा औऱ साहित्य पर जोर दिया था. वह बीजेपी के संस्थापकों में एक थे. वाजपेयी जी 1957 में पहली बार जनसंघ के टिकट पर बलरामपुर संसदीय सीट से चुनाव जीतकर संसद पहुंचे थे. 1996 से 2004 तक वह तीन बार देश के प्रधानमंत्री रहे. 1996 में 13 दिन के लिए, फिर 1998 में 13 महीने के लिए और 1999 से 2004 तक पूरे पांच साल के लिए वह प्रधानमंत्री रहे.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Lebanon -Syria Pager Attack: हिज़्बुल्लाह को निशाना बना रहा इज़रायल? क्या है मंशा?