अहमदनगर का नाम ‘अहिल्यादेवी नगर’ करने की तैयारी, महाराष्ट्र सरकार ने जिला प्रशासन से प्रस्ताव मांगा

महाराष्ट्र सरकार ने जिला प्रशासन से अहमदनगर का नाम बदलकर ‘पुण्यश्लोक अहिल्यादेवी नगर’ करने संबंधी प्रस्ताव उसे भेजने को कहा है.विधानपरिषद में बुधवार को यह जानकारी दी गई.

Advertisement
Read Time: 5 mins
नागपुर:

महाराष्ट्र सरकार ने जिला प्रशासन से अहमदनगर का नाम बदलकर ‘पुण्यश्लोक अहिल्यादेवी नगर' करने संबंधी प्रस्ताव उसे भेजने को कहा है. विधानपरिषद में बुधवार को यह जानकारी दी गई. शिक्षामंत्री दीपक केसरकर ने विधानपरिषद में प्रश्नकाल के दौरान एक सवाल के जवाब में यह बयान दिया. हालांकि उन्होंने यह स्पष्ट नहीं किया कि सरकार का मध्य महाराष्ट्र के अहमनगर शहर या उस जिले का (जिसका मुख्यालय अहमदनगर है) या दोनों का नाम बदलने का इरादा है. अहमदनगर नाम 15वीं सदी के शासक अहमद निजाम शाह प्रथम के नाम पर पड़ा है.

केसरकर ने कहा कि सात सितंबर को अहमदनगर के जिलाधिकारी और संबंधित संभागीय आयुक्त को नाम परिवर्तन के संबंध में निर्देश भेजे गये थे. मंत्री ने कहा कि सरकार ने अहमदनगर नगर निगम के आयुक्त, संभागीय रेलवे प्रबंधक, वरिष्ठ डाकपाल, तहसीलदार को भी ऐसे ही प्रस्ताव भेजने को लिखा है. उन्होंने कहा कि प्रस्ताव मिलने के बाद उसे राज्य मंत्रिमंडल के सामने मंजूरी के लिए पेश किया जाएगा और फिर उसे अंतिम निर्णय के लिए केंद्र सरकार के पास भेजा जाएगा.

ये भी पढ़ें- 

 

Featured Video Of The Day
One Nation One Election: S. Y. Quraishi क्यों मानते हैं कि सरकार का ये प्रस्ताव Practical नहीं है?
Topics mentioned in this article