पहली बार की विधायक होंगी ओडिशा की डिप्‍टी CM, जानिए कौन हैं प्रवति परिदा?

ओडिशा की नई सरकार में पहली बार की विधायक प्रवति परिदा उप मुख्‍यमंत्री होंगी. आइए जानते हैं कौन है प्रवति परिदा जिन्‍हें इस अहम पद के लिए चुना गया है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
नई दिल्‍ली:

मोहन माजी (Mohan Majhi) ओडिशा के नए मुख्‍यमंत्री होंगे. साथ ही नई ओडिशा सरकार में दो उप मुख्‍यमंत्री भी बनाए जाएंगे. जिनमें से एक वरिष्‍ठ भाजपा नेता केवी सिंह देव हैं तो दूसरी हैं पहली बार की विधायक प्रवति परिदा (Pravati Parida). रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने तीनों नामों की घोषणा की. ओडिशा में पहली बार बीजेपी अकेले अपने दम पर सरकार बनाने जा रही है. नए मुख्यमंत्री और उनके मंत्रिपरिषद बुधवार को जनता मैदान में एक भव्य समारोह में शपथ लेंगे.

ओडिशा की नई सरकार में उप मुख्‍यमंत्री बनने वाली प्रवति परिदा को पहली बार विधायक बनते ही अहम जिम्‍मेदारी सौंपी गई है. प्रवति परिदा ने बीजू जनता दल के नेता दिलीप कुमार नायक को निमापारा विधानसभा सीट पर 4,588 मतों से हराकर जीत दर्ज की है. 

दो चुनावों में हार, तीसरे में किया कमाल 

पिछले दो चुनावों में परिदा को विधानसभा चुनावों में हार झेलनी पड़ी थी. परिदा को 2014 और 2019 के विधानसभा चुनावों में बीजेडी के समीर रंजन दास ने बड़े अंतर से शिकस्‍त दी थी. 2014 में परिदा को 29,637 और 2019 में 32 हजार से ज्‍यादा वोटों से जीत दर्ज की थी. 

57 साल की परिदा ने एक सामाजिक कार्यकर्ता के रूप में अपनी पहचान बनाई है. उन्‍होंने 1995 में उत्‍कल यूनिवर्सिटी से एलएलबी की. बाद में इसी यूनिवर्सिटी से 2005 में उन्‍होंने लोक प्रशासन में एमए की डिग्री हासिल की. 

परिदा के खिलाफ 9 आपराधिक मामले हैं दर्ज 

परिदा ने कुछ समय तक ओडिशा हाईकोर्ट में वकालत की. उनके पति एक सरकारी कर्मचारी रहे हैं. 

चुनावी हलफनामे के अनुसार, प्रविदा के पास कुल 3.6 करोड़ रुपये की संपत्ति है, जिसमें 2 करोड़ की चल संपत्ति भी शामिल है. उन्‍होंने अपनी कुल आय 31.8 लाख रुपये घोषित की है. वहीं उनके खिलाफ 9 आपराधिक मामले दर्ज हैं और उन पर 45 लाख रुपये का कर्ज भी है. 

ये भी पढ़ें :

* ओडिशा के CM का सस्पेंस खत्म, BJP ने मोहन माझी को सौंपी कमान, दो डिप्टी CM भी होंगे
* कौन हैं मोहन चरण माझी जो बनेंगे ओडिशा के नए मुख्यमंत्री
* शरद पवार नीत NCP ने अजित की पार्टी के खिलाफ 200 से अधिक शिकायतें दर्ज कराईं : रोहित पवार

Advertisement
Featured Video Of The Day
Rajasthan: Kirodi Lal Meena के इस्तीफे का BJP पर होगा कितना गहरा असर? जानें एक्सपर्ट्स की राय
Topics mentioned in this article