पीएम मोदी आज तेलंगाना के आदिलाबाद में 56,000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की देंगे सौगात

पीएम मोदी आज सार्वजनिक क्षेत्र की बिजली कंपनी एनटीपीसी की 30,023 करोड़ रुपये की विभिन्न परियोजनाओं की नींव रखेंगे और उद्घाटन करेंगे. एनटीपीसी के मुताबिक, ये परियोजनाएं टिकाऊ विकास और आर्थिक वृद्धि की दिशा में महत्वपूर्ण बढ़त का प्रतीक हैं.

Advertisement
Read Time: 2 mins
पीएम मोदी आज एनटीपीसी की 30,023 करोड़ रुपये की विभिन्न परियोजनाओं की नींव रखेंगे...
नई दिल्‍ली:

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी चार और पांच मार्च को तेलंगाना के दौरे पर हैं. इस दौरान पीएम मोदी कई विकास परियोजनाओं की सौगात तेलंगाना को देंगे. वह कई कार्यक्रमों में शामिल होने के साथ-साथ दो जनसभाओं को भी संबोधित करेंगे. तेलंगाना के आदिलाबाद में सार्वजनिक कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी 56,000 करोड़ रुपये से अधिक की बिजली, रेल और सड़क क्षेत्र से संबंधित कई विकासात्मक परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे, राष्ट्र को समर्पित करेंगे और आधारशिला रखेंगे.

पीएम मोदी आज सार्वजनिक क्षेत्र की बिजली कंपनी एनटीपीसी की 30,023 करोड़ रुपये की विभिन्न परियोजनाओं की नींव रखेंगे और उद्घाटन करेंगे. एनटीपीसी के मुताबिक, ये परियोजनाएं टिकाऊ विकास और आर्थिक वृद्धि की दिशा में महत्वपूर्ण बढ़त का प्रतीक हैं. पीएम मोदी तेलंगाना के पेद्दापल्ली जिले में स्थित एनटीपीसी के तेलंगाना अत्याधुनिक तापीय बिजली परियोजना (चरण-1) की इकाई-दो (800 मेगावाट) को देश को समर्पित करेंगे. कुल 8,007 करोड़ रुपये के निवेश वाली यह परियोजना अत्याधुनिक तकनीक का इस्तेमाल करती है, जिससे कार्बन उत्सर्जन में कमी होगी.

इसके अलावा, प्रधानमंत्री मोदी झारखंड में स्थित उत्तरी करणपुरा अत्याधुनिक बिजली परियोजना (तीन गुणा 600 मेगावाट) की इकाई-2 (660 मेगावाट) को भी देश को समर्पित करेंगे. कुल 4,609 करोड़ रुपये के निवेश वाली यह परियोजना वातानुकूलित कंडेनसर तकनीक से लैस है, जो पानी की खपत को काफी कम करती है.  इस अवसर पर मोदी उत्तर प्रदेश के सोनभद्र में विकसित सिंगरौली अत्याधुनिक तापीय बिजली परियोजना चरण-3 (दो गुणा 800 मेगावाट) की आधारशिला रखेंगे. इसकी कुल लागत 17,000 करोड़ रुपये है. यह परियोजना पर्यावरणीय स्थिरता और तकनीकी नवाचार की दिशा में भारत की प्रगति का प्रतीक होगी.

पीएम मोदी छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में सीपत आधुनिक तापीय बिजली स्टेशन में 51 करोड़ रुपये के निवेश से स्थापित फ्लाई ऐश आधारित एक संयंत्र का उद्घाटन भी करेंगे. साथ ही प्रधानमंत्री ग्रेटर नोएडा में 10 करोड़ रुपये के निवेश से तैयार हरित हाइड्रोजन संयंत्र भी देश को समर्पित करेंगे.

ये भी पढ़ें :- 

Featured Video Of The Day
Nepal Politics: नेपाल में एक साल में तीसरी बार बदलेगी सरकार, CPN-UML का प्रचंड सरकार से समर्थन वापस