"वो कहते थे भारतीय कम काम करते हैं..." : PM मोदी ने नेहरू और इंदिरा गांधी पर साधा निशाना

PM Modi in Lok Sabha : PM मोदी ने जवाहरलाल नेहरू के एक भाषण का हवाला देते हुए कहा कि नेहरू भारतीयों को नीचा दिखा रहे थे. नेहरू सोचते थे कि भारतीय आलसी और कम अक्‍ल के होते हैं. 

Advertisement
Read Time: 19 mins

P

नई दिल्‍ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा में (PM Modi Speech in Lok Sabha) कांग्रेस के साथ ही पूर्व प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू (Jawahar Lal Nehru) और इंदिरा गांधी (Indira Gandhi) पर भी निशाना साधा. PM मोदी ने कहा कि कांग्रेस ने देश के सामर्थ्‍य पर भरोसा नहीं किया. उन्‍होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने भारतीयों को नीचा दिखाया था और कहा था कि भारतीय कम काम करते हैं. उन्‍होंने कहा कि इंदिरा गांधी ने कहा था कि राष्‍ट्र में पराजय की भावना सी है. PM मोदी ने कहा कि कांग्रेस का विश्‍वास हमेशा परिवार पर रहा है. 

राष्ट्रपति के अभिभाषण को लेकर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा का जवाब देते हुए पीएम मोदी ने कहा, "15 अगस्‍त को लाल किले से प्रधानमंत्री नेहरू ने कहा था कि हिंदुस्‍तान में लोगों को काफी मेहनत करने की आदत आमतौर पर नहीं है. हम इतना काम नहीं करते जितना यूरोप, जापान, चीन, रूस और अमेरिका वाले करते हैं. यह न समझिए कि वो कौमें कोई जादू से खुशहाल हो गईं, वो मेहनत से और अक्‍ल से हुई." पीएम मोदी ने कहा कि नेहरूजी उनकी तारीफ कर रहे थे और भारतीयों को नीचा दिखा रहे थे. नेहरू सोचते थे कि भारतीय आलसी और कम अक्‍ल के होते हैं. 

इंदिरा की सोच भी नेहरू से अलग नहीं : PM मोदी 

पीएम मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को भी कटघरे में खड़ा करते हुए कहा, "इंदिराजी की सोच भी नेहरूजी से अलग नहीं थी. उन्‍होंने लाल किले से कहा था कि दुर्भाग्‍यवश हमारी आदत है कि जब कोई शुभ कार्य पूरा होने को होता है तो हम आत्‍मसंतुष्टि की भावना से ग्रस्‍त हो जाते हैं और जब कोई कठिनाई आ जाती है तो हम नाउम्‍मीद हो जाते हैं."

Advertisement

अलायंस का अलाइनमेंट बिगड़ गया : पीएम मोदी 

विपक्ष पर तंज कसते हुए कहा कि अलायंस का अलाइनमेंट बिगड़ गया है. इन्‍हें एक-दूसरे पर भरोसा नहीं किया है. उन्‍होंने कहा कि इन्‍हें एक-दूसरे पर विश्‍वास नहीं है तो ये देश पर कैसे भरोसा करेंगे. 

Advertisement

ये भी पढ़ें :

* "अलायंस का बिगड़ा एलाइनमेंट, एक-दूसरे पर विश्वास नहीं..." : PM मोदी का 'इंडिया' गठबंधन पर निशाना
* "विपक्ष की आज जो हालत, उसकी दोषी कांग्रेस" : लोकसभा में PM मोदी के विपक्ष पर 10 बड़े वार
* "चुनावी साल है, कुछ तो अच्छा करते..." : PM मोदी ने लोकसभा में कांग्रेस पर किए ये 10 वार

Advertisement