चीफ जस्टिस के घर पर पीएम मोदी ने की गणपति पूजा, विपक्ष बिफरा तो बीजेपी बोली- 'बप्पा सद्बुद्धि दें'

पीएम मोदी बुधवार को डीवाई चंद्रचूड़ के घर गणपति पूजा करने पहुंचे तो विपक्ष ने सियासत शुरू कर दी, जिस पर बीजेपी नेताओं ने भी पलटवार किया है. जानें पूरा मामला

Advertisement
Read Time: 4 mins
नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने भारत के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ के घर गणेश पूजा की, जिसे लेकर अब सियासत तेज हो गई है. विपक्ष के नेताओं ने इस मुलाकात की आलोचना की है, जिसमें से एक ने कहा कि इससे "अलग संदेश" जाता है. इस पर बीजेपी ने पलटवार करते हुए कहा है कि गणेश पूजा में शामिल होना कोई अपराध नहीं है और कई मौकों पर न्यायाधीश और राजनेता एक मंच पर साथ-साथ बैठते हैं.

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को गणेश पूजा के लिए चीफ जस्टिस के दिल्ली स्थित घर पर गए थे, जहां उन्होंने और उनकी पत्नी कल्पना दास ने पीएम मोदी का गर्मजोशी से स्वागत किया. पीएम मोदी ने एक्स पर पोस्ट करते हुए तस्वीर शेयर की, जिसमें वह चीफ जस्टिस और उनकी पत्नी गणेश पूजा करते हुए नजर आ रहे हैं. इसके साथ उन्होंने पोस्ट में लिखा, "सीजेआई जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ जी के घर पर आज गणेश पूजा में शामिल होने का मौका मिला. भगवान गणेश हम सभी को सुख, समृद्धि और उत्तम स्वास्थ्य प्रदान करें."

Advertisement
Advertisement

शिवसेना नेता और राज्यसभा सांसद संजय राउत ने कहा कि इस तरह की मुलाकातें संदेह पैदा करती हैं. उन्होंने सुझाव दिया कि भारत के मुख्य न्यायाधीश को शिवसेना यूबीटी और एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना के बीच झगड़े से जुड़े मामले से खुद को अलग कर लेना चाहिए. संजय राउत ने कहा कि गणपति उत्सव है. प्रनमंत्री अब तक कितने लोगों के घर में गए मेरे पास इसकी जानकारी तो नहीं है. दिल्ली में बहुत जगह पर गणेश उत्सव है. दिल्ली में महाराष्ट्र सदन में भी है होता है,लेकिन चीफ जस्टिस साहब के पास प्रधानमंत्री गए और उन दोनों ने एक साथ मिलकर बप्पा की आरती की. संविधान के रखवाले इस प्रकार से राजनीतिक नेताओं से मिलते हैं...तो लोगों के मन में शंका होती है.

Advertisement

हमारा जो मामला महाराष्ट्र की सरकार को लेकर सुप्रीम कोर्ट में चल रहा है.उसकी सुनवाई चीफ जस्टिस चंद्रचूड़ साहब के सामने चल रही है..तो हमें शंका है कि हमें न्याय मिलेगा क्योंकि हमारे केस में प्रधानमंत्री एक पार्टी है केंद्र सरकार और उसी के मुखिया मुख्य न्यायाधीश के साथ आते हैं..घर में बैठते हैं तो शंका होती है. तो चंद्रचूड़ साहब ने मुझे लगता है कि हमारे केस से अपने आप को अलग कर लेना चाहिए.

Advertisement

इससे असहज करवाने वाला संदेश जाता है - मनोज झा

आरजेडी नेता और राज्यसभा सांसद मनोज झा ने समाचार एजेंसी पीटीआई से कहा कि हर संस्था की स्वतंत्रता सिर्फ सैद्धांतिक नहीं होती, बल्कि उसे देखा जाना चाहिए. गणपति पूजा एक निजी मामला है, लेकिन आप कैमरा लेकर जा रहे हैं. इससे जो संदेश जाता है, वह असहज करने वाला है. भारत के मुख्य न्यायाधीश और प्रधानमंत्री बड़े व्यक्तित्व वाले हैं. इसलिए अगर वे इन तस्वीरों को सार्वजनिक करने के लिए सहमत हो गए तो हम क्या कह सकते हैं.

VIDEO | “Independence of every institution shouldn't be VIDEO | “Independence of every institution shouldn't be only theoretical, it should be visible. Attending Ganpati Pujan is a very personal issue, however, it sends an uncomfortable message,” says RJD leader Manoj Jha… pic.twitter.com/3guhv0GeqP

सियासत पर बीजेपी का पलटवार

इस पर बीजेपी प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने विपक्ष की आलोचना पर निशाना साधते हुए कहा कि 2009 में तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह द्वारा आयोजित इफ्तार पार्टी में भारत के तत्कालीन मुख्य न्यायाधीश केजी बालाकृष्णन शामिल हुए थे.  पूनावाला ने आगे कहा कि गणेश पूजा में शामिल होना कोई अपराध नहीं है. कई अवसरों पर न्यायपालिका और राजनेता मंच साझा करते हैं. शुभ कार्यों, विवाह, कार्यक्रमों में - लेकिन अगर प्रधानमंत्री मुख्य न्यायाधीश के घर में पूजा में शामिल होते हैं, तो उद्धव सेना के सांसद मुख्य न्यायाधीश और सर्वोच्च न्यायालय की ईमानदारी पर संदेह करते हैं. कांग्रेस का तंत्र सर्वोच्च न्यायालय पर उसी तरह हमला करता है जैसे राहुल गांधी ने अतीत में किया था." उन्होंने कहा कि यह "न्यायालय की शर्मनाक अवमानना ​​और न्यायपालिका का दुरुपयोग है.

ऐसे बयान मूर्खतापूर्ण, बप्पा सद्बुद्धि दें- बीजेपी

बीजेपी नेता कृपाशंकर सिंह ने प्रधानमंत्री द्वारा सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस के घर गणेश दर्शन को मुद्दा बनाने को मूर्खतापूर्ण बयान करार दिया और गणपति बप्पा से ऐसे लोगों को सद्बुद्धि देने की प्रार्थना भी की.

Featured Video Of The Day
Ravishankar Prasad EXCLUSIVE | मोदी पूर्ण कर्मयोगी, अपने जन्मदिन पर भी काम में जुटे: रविशंकर प्रसाद