स्वच्छ भारत साझा जिम्मेदारी, हर प्रयास के हैं मायने : PM मोदी का गांधी जयंती से पहले स्वच्छता अभियान का आह्वान

प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) ने 'एक्‍स' पर कहा कि हमें एक महत्वपूर्ण स्वच्छता पहल के लिए एक साथ आना है. साथ ही उन्‍होंने स्वच्छ भविष्य की शुरुआत करने के लिए इस महान प्रयास में शामिल होने का भी आह्वान किया है.

Advertisement
Read Time: 23 mins
पीएम मोदी ने कहा कि स्वच्छ भविष्य की शुरुआत के लिए इस महान प्रयास में शामिल हों. (फाइल)
नई दिल्‍ली:

Swachh Bharat Mission : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) ने शुक्रवार को लोगों से एक अक्टूबर को सुबह 10 बजे राष्ट्रव्यापी स्वच्छता अभियान में शामिल होने की अपील की है. साथ ही पीएम मोदी ने एक पोस्‍ट कर का है कि स्वच्छ भारत एक साझा जिम्मेदारी है और हर प्रयास मायने रखता है. इसके साथ ही केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने भी खाद्य जगत से जुड़े लोगों से इस अभियान में शामिल होकर महात्‍मा गांधी को स्‍वच्‍छांजलि देने के लिए श्रमदान करने की बात कही है. बता दें कि यह अभियान गांधी जयंती (Gandhi Jayanti) की पूर्व संध्या पर शुरू किया जाएगा. राष्ट्रपिता ने जीवन भर स्वच्छता पर जोर दिया था. 

प्रधानमंत्री मोदी ने सोशल मीडिया मंच 'एक्स' पर एक पोस्ट में कहा, "एक अक्टूबर को सुबह 10 बजे, हमें एक महत्वपूर्ण स्वच्छता पहल के लिए एक साथ आना है. स्वच्छ भारत एक साझा जिम्मेदारी है और हर प्रयास मायने रखता है. एक स्वच्छ भविष्य की शुरुआत करने के लिए इस महान प्रयास में शामिल हों.'

Advertisement

महात्मा गांधी को स्वच्छांजलि देने हेतु श्रमदान करें : गोयल 

वहीं केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने  'एक्स' पर अपनी एक पोस्‍ट के माध्‍यम से कहा, "मैं खाद्य जगत से जुड़े सभी आपूर्तिकर्ताओं, उचित मूल्य की दुकानों, उपभोक्ताओं और सभी नागरिकों से #SwachhBharat के इस अभियान से जुड़ने का आह्वान करता हूं. हम सभी 1 तारीख को सुबह 10 बजे स्वच्छता पखवाड़े में एकजुट होकर महात्मा गांधी जी को स्वच्छांजलि देने हेतु श्रमदान करें."

Advertisement
Advertisement

स्वच्छता ही सेवा अभियान में 31.78 करोड़ ले चुके हैं भाग 

पीएम मोदी की नागरिकों से एक अक्टूबर को एक घंटे के लिए स्वच्छता "श्रमदान" करने की अपील के बाद पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय ने 3.50 लाख से अधिक स्थानों के बारे में बताया है, जहां पर नागरिक एक अक्टूबर को 'श्रमदान' कर सकते हैं. इनमें से प्रत्येक स्थान के भू-निर्देशांक को स्वच्छता ही सेवा पोर्टल पर अपलोड किया गया है. बता दें कि 15 सितंबर 2023 से चल रहे स्वच्छता ही सेवा अभियान में आज तक करीब 31.78 करोड़ लोग भाग ले चुके हैं. 
 

Advertisement

ये भी पढ़ें :

* PM विश्वकर्मा के लिए 1.4 लाख से अधिक आवेदन प्राप्त हुए: सरकार
* विपक्ष ने तीन दशक तक महिला आरक्षण विधेयक रोके रखा, अब जाति-धर्म पर बांटने की कोशिश हो रही : पीएम मोदी
* पीएम मोदी ने एशियाई खेलों में पदक जीतने वाले भारतीय खिलाड़ियों को बधाई दी

Featured Video Of The Day
Bihar Bridge Collapse: क्या भ्रष्टाचार की बाढ़ में बह रहे बिहार के पुल? उपमुख्यमंत्री ने क्या कहा ?