... तो इस तरह से पर्यटकों के लिए ताजमहल का दीदार करना हो जाएगा थोड़ा मुश्किल!

संस्कृति मंत्रालय के सू्त्र की मानें तो भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) ताजमहल के संरक्षण की खातिर कुछ नये कदम उठा सकता है,

... तो इस तरह से पर्यटकों के लिए ताजमहल का दीदार करना हो जाएगा थोड़ा मुश्किल!

ताजमहल (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

संस्कृति मंत्रालय के सू्त्र की मानें तो भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) ताजमहल के संरक्षण की खातिर कुछ नये कदम उठा सकता है, जिनमें वहां आने वाले पर्यटकों की संख्या हर दिन 40,000 सीमित करना और हर पर्यटक के लिए 17वीं सदी के मुगल स्मारक के परिसर में अधिकतम तीन घंटे घूमने की समयसीमा तय करना शामिल है.

संस्कृति सचिव रविंद्र सिंह ने आज एएसआई के अधिकारियों, आगरा जिला प्रशासन के प्रतिनिधियों और केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के अधिकारियों के साथ एक उच्च स्तरीय बैठक की जिसमें यह फैसला किया गया. 

यह भी पढ़ें - ताजमहल के पास मल्टीलेवल पार्किंग को लेकर योगी सरकार को राहत नहीं, SC ने कहा- इतनी जल्दी में क्यों हैं?

मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि टिकटों की ब्रिकी-ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों- 40,000 की संख्या पर रोक दी जाएगी. इस समय संख्या को लेकर किसी तरह की रोकटोक नहीं है. पर्यटन के मुख्य मौसम में और दूसरे मौकों पर कई बार पर्यटकों की संख्या हर दिन 60,000 से 70,000 हो जाती है. 

अधिकारियों ने बताया कि पर्यटकों की संख्या सीमित करने का फैसला नेशनल इन्वायरनमेंटल इंजीनियरिंग एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट (नीरी) की रिपोर्ट में दी गयी अंतिम सिफारिश पर आधारित है. 

VIDEO: योगी आदित्‍यनाथ ने कहा, 'ताज हमारी विरासत' (इनपुट भाषा से)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com