एयर इंडिया (Air India) और केंद्र सरकार भारत को दुबई या सिंगापुर की तरह नागरिक उड्डयन केंद्र बनाने पर सहमत हैं और ये कंपनी की योजना का भी हिस्सा है. एयरलाइन एयर इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक कैंपबेल विल्सन ने इसकी जानकारी दी. एनडीटीवी के साथ एक खास इंटरव्यू में विल्सन ने कई मुद्दों पर बात की और कहा कि वह न केवल कंपनी, बल्कि भारतीय विमानन के भविष्य को लेकर भी उत्साहित हैं. उन्होंने सुरक्षा, एयरलाइन के नए विमान, एयर इंडिया-विस्तारा विलय की समयसीमा और इंडिगो के साथ लड़ाई पर भी चर्चा की, जो भारतीय विमानन में दूसरी दिग्गज कंपनी है.
"सुरक्षा पर कोई कसर नहीं छोड़ी"
हाल ही में एक निरीक्षण के बाद विमान के दुर्घटना-रोकथाम प्रोटोकॉल में खामियां पाए जाने के बाद एयरलाइन के उड़ान सुरक्षा प्रमुख को एक महीने के लिए निलंबित कर दिया गया था. इस सवाल के जवाब में विल्सन ने कहा कि लंबे समय तक सरकार का हिस्सा रहने के कारण एयर इंडिया में एक निश्चित संस्कृति पैदा हुई है और यही कारण है कि नागरिक उड्डयन नियामक को सुरक्षा मुद्दों पर वाहक के खिलाफ कार्रवाई करनी पड़ी.
उन्होंने दुख व्यक्त करते हुए कहा, "ऐसे कई कारण हैं कि एयर इंडिया आज ऐसा क्यों है? इसका एक लंबा इतिहास रहा है, सरकार के हिस्से के रूप में इसकी पृष्ठभूमि रही है. यह एक निश्चित संस्कृति से ओत-प्रोत है और हम लोगों को सिस्टम में लाने, प्रशिक्षण देने और ये समझाने कि वास्तव में सुरक्षा को लेकर विश्व स्तरीय मानक क्या हैं, इसमें बहुत समय व्यतीत कर रहे हैं."
एमडी ने इस बात पर जोर दिया कि वे सक्रिय रूप से इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन और एसोसिएशन ऑफ एशिया पैसिफिक एयरलाइंस जैसे बाहरी निकायों से जुड़ रहे हैं, ताकि ये सुनिश्चित किया जा सके कि एयरलाइन आवश्यक मानकों को गहराई से समझती है.
एविएशन हब
इस महीने की शुरुआत में एनडीटीवी से बात करते हुए, नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा था कि भारत अगले पांच साल या उससे कम समय में न केवल दुबई, दोहा या सिंगापुर जैसा विमानन केंद्र बन सकता है, बल्कि देश के विभिन्न हिस्सों में इसमें कई केंद्र भी हो सकते हैं, जिसकी शुरुआत दिल्ली हवाई अड्डे से होगी.
जब विल्सन से इस पर उनके विचार पूछे गए, और क्या भारत कतर या दुबई से ऐसा करने के बजाय अन्य स्थानों के लिए उड़ान भरने वाले लोगों को दिल्ली में देख सकता है, विल्सन ने कहा, "मुझे लगता है कि यह बाइनरी नहीं है, आप भी ऐसा न करें या आप करें. एयर इंडिया पहले से ही यूरोप से लोगों को दिल्ली लाती रही है और वे आगे एशिया या आस्ट्रेलिया से जुड़ते हैं. हमारे कुल यातायात के अनुपात के रूप में, यह अपेक्षाकृत छोटा है, लेकिन जैसे-जैसे हम अपने आकार का विस्तार करते हैं, जैसे-जैसे हम अपने उत्पाद में सुधार करते हैं, जैसे-जैसे दिल्ली में यात्रा का अनुभव बेहतर होता जाएगा, ये और भी अधिक बढ़ता जाएगा."
उन्होंने कहा, "ये वास्तव में एक हब है. लेकिन क्या अब ये दूसरों की पसंद का मेगा हब बन जाएगा? लोगों की संख्या के संदर्भ में, बिल्कुल हां. लेकिन संरचना बदल जाएगी, क्योंकि भारत में इतनी बड़ी पॉइंट-टू-पॉइंट मांग है, चाहे शहर से हो या चाहे देश से कहीं और जा रहे हों."
एयर इंडिया के एमडी ने बताया कि भारत के हब का अंतरराष्ट्रीय घटक निश्चित रूप से एक शहर-राज्य की तुलना में छोटा होने जा रहा है, जिसमें देश की तरह सहायक आबादी नहीं है.
उन्होंने कहा, "लेकिन बिल्कुल, हमारे पास भारत में बड़े हब होने चाहिए. वे हो सकते हैं और, मेरे विचार से, एक से अधिक होने चाहिए. ये एयर इंडिया की भविष्य की योजना का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और इसलिए हम पूरी तरह से सहमत हैं."
विस्तारा के साथ विलय
विल्सन ने कहा, एयरलाइंस के विलय से पहले एयर इंडिया को विस्तारा के स्तर तक पहुंचने की जरूरत है, जो नवीनतम तकनीक पर बनाया गया था और उसके पास नए विमान थे. उन्होंने कहा कि नया वाहक संभवतः 'एयर इंडिया' नाम बरकरार रखेगा. जो 91 साल की विरासत के साथ आता है और विश्व स्तर पर जाना जाता है.
उन्होंने कहा, "तो मेरे विचार में ये अपरिहार्य है और हम तब तक नहीं रुकेंगे जब तक एयर इंडिया कम से कम विस्तारा के स्तर तक नहीं पहुंच जाती. साथ ही, एयर इंडिया का नाम 'एयर इंडिया' है, जो दुनिया भर में जाना और पसंद किया जाता है. इसका 91 साल का इतिहास, विरासत और मान्यता है. इसलिए मुझे लगता है कि तार्किक रूप से, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एयर इंडिया अब तक का बेहतर नाम है.''
इंडिगो की लड़ाई
अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी महत्वपूर्ण प्रवेश कर रही इंडिगो और कम लागत वाली एयरलाइन के साथ प्रतिस्पर्धा की चुनौतियों पर एयर इंडिया के एमडी ने कहा कि दोनों कंपनी बाजार के विभिन्न हिस्सों को टारगेट कर रहे हैं.
विल्सन ने कहा, "मुझे लगता है कि दुनिया में अलग-अलग बाजार हैं और ये इस तथ्य से प्रमाणित है कि ऑस्ट्रेलिया में आपके पास एक पूर्ण-सेवा और कम लागत वाली एयरलाइन है. सिंगापुर, जर्मनी, फ्रांस में आप अपनी पसंद का चयन कर सकते हैं. हम एयर इंडिया में उत्पाद की गुणवत्ता, निरंतरता, सेवा की गर्मजोशी, पूर्ण सेवा, भोजन, मनोरंजन, आरामदायक सीटें, बिजनेस क्लास, प्रथम श्रेणी, प्रीमियम इकोनॉमी क्लास की सेवा के लिए खड़े रहेंगे.''
"बेशक, हमारे पास कम लागत वाला व्यवसाय एयर इंडिया एक्सप्रेस है. और इसलिए उन लोगों के लिए जो उत्पाद और सेवा से अधिक कीमत को प्राथमिकता देते हैं, हम उन्हें एक प्रस्ताव भी देंगे. इसलिए वास्तव में हमारा पोर्टफोलियो दृष्टिकोण ये सुनिश्चित करना है कि हम उपभोक्ता की जरूरतों को पूरा करें. जरूरी नहीं कि हम उपभोक्ता को ये निर्देश दें कि उन्हें हमसे क्या लेना चाहिए."
जल्द ही आएगी एक 'महारानी'?
एयरलाइन द्वारा अपनी ब्रांड पहचान और पोशाक बदलने के साथ, एनडीटीवी ने विल्सन से पूछा कि क्या एयर इंडिया प्रतिष्ठित महाराजा की तर्ज पर जल्द ही एक महारानी हो सकती है?
उन्होंने कहा "कुछ भी संभव है. मुझे लगता है कि एक समय में एक कदम उठाना चाहिए. हमने अभी एक नया ब्रांड जारी किया है, लोग अभी भी उस नए ब्रांड के आदी हो रहे हैं. हमने काफी स्पष्ट रूप से कहा है कि महाराजा भारत के भविष्य की एयर का हिस्सा है. घर में इसकी एक निश्चित अभिव्यक्ति होगी, शायद भारत के बाहर थोड़ी अलग अभिव्यक्ति होगी. हम देखेंगे कि यह कैसे विकसित होता है. एयर इंडिया में भी नई ड्रेस देखने को मिलेगी.''
नए के साथ पुराने को उन्नत करना
एमडी ने कहा कि एयर इंडिया अपनी दीर्घकालिक परिवर्तन योजना 'विहान.एआई' के तहत कई विमानों का नवीनीकरण कर रही है और ये नए भारत का प्रतिनिधित्व करना चाहती है, जो 'आत्मविश्वासपूर्ण, गर्मजोशीपूर्ण और मेहमाननवाज़' है. उन्होंने कहा कि एयरलाइन चाहती है कि जो 470 नए विमान आ रहे हैं, वे मजबूत आधार पर विकसित हों.
उन्होंने कहा, "यही कारण है कि हमने नई सीटों, नए इन-फ़्लाइट मनोरंजन, नई गैलिलियों, नए शौचालयों - अनिवार्य रूप से इंटीरियर के पूर्ण प्रतिस्थापन - के साथ सभी चौड़े शरीर वाले विमानों के पूर्ण नवीनीकरण के लिए $400 मिलियन की प्रतिबद्धता जताई है. उन नवीनीकृत विमानों के अलावा अगले साल के मध्य में पहले विमान पर सीटों की स्थापना शुरू हो जाएगी."
लंबे समय से खड़े विमानों और उन्हें फिर से चलाने के लिए आवश्यक प्रयास के बारे में एमडी ने कहा, "ये एक महत्वपूर्ण प्रक्रिया है क्योंकि, अगर मुझे याद है, तो ऐसे लगभग 30 विमान थे. मेरा मानना है कि हमें दो विमान मिले हैं, कम से कम दो वाइडबॉडी विमान, जो अभी भी फिर से हासिल करने की प्रक्रिया में हैं. इनमें से कुछ विमानों के लिए कई पार्ट्स की जरूरत होती है. कुल मिलाकर, मुझे लगता है कि अब हम इन विमानों को उड़ान योग्य बनाने के लिए लगभग 40,000 पार्ट्स हासिल करने होंगे."
उन्होंने कहा कि यह कोई रहस्य नहीं है कि दुनिया आपूर्ति श्रृंखला की कमी से गुजर रही है और भागों को प्राप्त करने और उन्हें स्थापित करने में समय लग रहा है. उन्होंने कहा, "लेकिन शुक्र है कि हम उस यात्रा के लगभग अंत पर हैं. इसी ने हमें इस साल पहले से ही पांच नए शहरों, अंतरराष्ट्रीय शहरों में सेवा बढ़ाने और दूसरों पर आवृत्ति का विस्तार करने की अनुमति दी है."
बड़ी प्रगति
एयर इंडिया के एमडी ने नागरिक उड्डयन के लिए बुनियादी ढांचे के विकास में भारत द्वारा की गई भारी प्रगति की भी प्रशंसा की, और एयरलाइन जिन दिशाओं में जा सकती है, और जिन नए मार्गों का पता लगा सकती है, उनके बारे में बहुत उत्साहित दिखे.
उन्होंने कहा, "भारतीय विमानन के बारे में सबसे अच्छी बात ये है कि इस समय हमारे पास जितने विमान हैं, उससे कहीं अधिक अवसर हैं. इसलिए आप लगभग अपना चयन कर सकते हैं. उत्तरी अमेरिका में कई शहर हैं जो भारत से नॉन-स्टॉप सेवा की गारंटी देंगे, और ये ना सिर्फ दिल्ली से, बल्कि अन्य शहरों से भी. इसी तरह यूरोप, ऑस्ट्रेलिया, एशिया, अफ्रीका - मुझे लगता है कि हमारे लिए विकल्पों और अवसरों की एक पूरी श्रृंखला है."