कम से कम एक बार होनी चाहिए : जातिगत जनगणना पर बोले नीतीश कुमार

नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने एक बार फिर जातिगत जनगणना (Caste Census) को लेकर अपनी बात दोहराई है और कहा है कि एक बार तो कम से कम जातियों की जनगणना होनी ही चाहिए.

Advertisement
Read Time: 5 mins
पटना:

बिहार (Bihar) के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने दिल्ली (Delhi) जाने से पहले एक बार फिर जातिगत जनगणना (Caste Census) को लेकर अपनी बात दोहराई है और कहा है कि एक बार तो कम से कम जातियों की जनगणना होनी ही चाहिए. नीतीश कुमार जातिगत जनगणना की मांग को लेकर सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) से मुलाकात करेंगे. उन्होंने इसे महत्वपूर्ण मुद्दा बताते हुए कहा कि सभी इस पर मिलकर अपनी बात रखेंगे

नीतीश कुमार ने कहा, 'यह महत्वपूर्ण मुद्दा है और यह हो जाए तो इससे अच्छी सोच नहीं होगी. यह सिर्फ बिहार की सोच नहीं है, बल्कि पूरे देश में ही ऐसा है. इसलिए कम से कम एक बार जातिगत जनगणना होनी चाहिए.' उन्होंने कहा कि इसी सोच के साथ मिलकर सभी अपनी बात रखेंगे. 

Bihar Flood: सीएम नीतीश कुमार ने कहा- पटना के लोगों को फिलहाल कोई खतरा नहीं

रक्षाबंधन के मौके पर नीतीश कुमार ने सभी को शभकामनाएं दी और वृक्षारोपण भी किया. उन्होंने कहा कि बिहार में हम 2012 से इस दिन को वृक्ष रक्षा दिवस के रूप में मना रहे हैं. जैसे सभी एक दूसरों की रक्षा करते हैं, वैसे ही हमें वृक्षों की रक्षा करनी चाहिए. उन्होंने कहा कि हमें ध्यान रखना चाहिए कि पर्यावरण के संरक्षण के लिए वृक्षारोपण करना चाहिए और उसकी रक्षा करनी चाहिए. 

साथ ही उन्होंने उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के निधन पर भी शोक व्यक्त किया. 

नीतीश कुमार सोमवार को दस दलों की एक सर्वदलीय समिति का नेतृत्व करेंगे. जिसमें भाजपा के मंत्री जनक राम और विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव भी शामिल हैं. यह समिति प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात कर जातिगत जनगणना की मांग करेगी.

Featured Video Of The Day
Arvind Kejriwal Resignation: कल इस्तीफा देंगे Kejriwal, सुबह विधायक दल की बैठक में लगेगी नए CM पर मुहर
Topics mentioned in this article