22 जुलाई से 12 अगस्त तक होगा संसद का नया सत्र, 23 जुलाई को पेश किया जाएगा बजट

केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा कि संसद का नया सत्र 22 जुलाई से शुरू होगा. राष्‍ट्रपति ने भारत सरकार की सिफारिश को मंजूरी दे दी है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
नई दिल्‍ली:

संसद का नया सत्र (Parliament Budget Session) 22 जुलाई से शुरू होगा और 12 अगस्‍त तक चलेगा. केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू (Kiren Rijiju) ने एक्‍स पोस्‍ट के जरिए यह जानकारी दी है. रिजिजू ने कहा कि राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने केंद्र सरकार की सिफारिश मान ली है. खास बात है कि सत्र के दौरान बजट पेश किया जाएगा. उन्‍होंने बताया कि संसद सत्र के दौरान 23 जुलाई को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) लोकसभा में बजट पेश करेंगी. 

केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री ने एक एक्‍स पोस्‍ट में जानकारी देते हुए कहा, "भारत की माननीय राष्‍ट्रपति ने भारत सरकार की सिफारिश पर बजट सत्र 2024 के लिए 22 जुलाई 2024 से 12 अगस्त 2024 तक संसद के दोनों सदनों को बुलाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है (संसदीय कार्य की अत्यावश्यकताओं के अधीन). केंद्रीय बजट 2024-25 को लोकसभा में 23 जुलाई 2024 को पेश किया जाएगा."

दोनों सदनों का हाल ही में हुआ था सत्रावसान 

इससे पहले, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने नई सरकार के गठन के बाद पहले सत्र के संपन्न होने पर संसद के दोनों सदनों का गुरुवार को सत्रावसान कर दिया था. संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा था कि राष्ट्रपति ने संसदीय मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति की सिफारिश पर संसद के दोनों सदनों का सत्रावसान कर दिया. अठारहवीं लोकसभा के पहले सत्र के बाद दो जुलाई को संसद के निचले सदन को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया था. वहीं राज्यसभा का 264वां सत्र तीन जुलाई को स्थगित कर दिया गया था. 

ये भी पढ़ें :

* 'क्या नेताजी झूठ बोलते थे'? जब संसद में पीएम मोदी ने किया मुलायम सिंह यादव का जिक्र
* VIDEO: पीएम मोदी को संसद में याद आई शोले की 'मौसी', कसा ऐसा तंज हंसने लगे सभी
* हंगामे के बीच जब PM मोदी ने विपक्षी सांसद को पिलाया पानी

Featured Video Of The Day
Ismini Panagopoulou NDTV Exclusive: सुनिए Indian में Greek Diplomat के ‘हिंदी बोल’ | India | Greece
Topics mentioned in this article