कस्टमर एक्सपीरिएंस में नया कीर्तिमान: CSMIA देश का पहला एयरपोर्ट, जिसे मिला ACI लेवल 5 का सर्वोच्च सम्मान

मुंबई एयरपोर्ट (सीएसएमआईए) को लेवल 5 एयरपोर्ट ग्राहक अनुभव मान्यता मिली, यह एयरपोर्ट्स काउंसिल इंटरनेशनल (एसीआई) द्वारा दिया जाने वाला सर्वोच्च सम्मान है, जो एयरपोर्ट पर यात्रियों के अनुभव को बेहतर बनाने के प्रयासों को दर्शाता है.

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मुंबई का छत्रपति शिवाजी महाराज अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा (CSMIA).
नई दिल्ली:

छत्रपति शिवाजी महाराज इंटरनेशनल एयरपोर्ट (CSMIA) ने एयरपोर्ट्स काउंसिल इंटरनेशनल (ACI) से लेवल 5 मान्यता प्राप्त कर एक ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की है. यह एसीआई के एयरपोर्ट ग्राहक अनुभव मान्यता कार्यक्रम का सबसे ऊंचा स्तर है. सीएसएमआईए इस प्रतिष्ठित उपलब्धि को पाने वाला भारत का पहला और दुनिया का तीसरा एयरपोर्ट बन गया है, जिससे यह यात्री संतुष्टि और परिचालन उत्कृष्टता में एक अग्रणी नाम के रूप में उभरा है. यह सम्मान सीएसएमआईए को यात्रियों के लिए विश्वस्तरीय अनुभव प्रदान करने और परिचालन उत्कृष्टता में एक नई मिसाल कायम करने की दिशा में प्रेरित करता है.

अदाणी एयरपोर्ट होल्डिंग्स लिमिटेड (AAHL) के निदेशक जीत अदाणी ने इस सफलता पर कहा, "सीएसएमआईए को दुनिया के शीर्ष प्रदर्शन करने वाले एयरपोर्ट्स की श्रेणी में शामिल होते देखना गर्व की बात है. यह मान्यता हमारे यात्रियों के अनुभव को बेहतर बनाने के प्रति हमारी प्रतिबद्धता और समर्पण का प्रमाण है. यह न केवल हमारे प्रयासों की सफलता को दर्शाती है, बल्कि वैश्विक स्तर पर एयरपोर्ट संचालन और यात्री सेवा में सीएसएमआईए की अग्रणी भूमिका को भी मजबूत करती है. हम भविष्य में एयरपोर्ट अनुभवों को नए मानक पर ले जाने के लिए प्रतिबद्ध हैं."

छत्रपति शिवाजी महाराज इंटरनेशनल एयरपोर्ट (CSMIA) ने अपनी ग्राहक-केंद्रित दृष्टि और डिज़ाइन थिंकिंग पद्धतियों से यात्रियों के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए कई बड़े कदम उठाए हैं. इन प्रयासों के जरिए एयरपोर्ट ने यात्रियों, एयरलाइंस, खुदरा भागीदारों, लाउंज ऑपरेटरों और अन्य हितधारकों की जरूरतों को बेहतर ढंग से समझा और उनके समाधान विकसित किए. यात्रियों की प्रतिक्रिया और सीएसएटी स्कोर का नियमित रूप से विश्लेषण करके, सीएसएमआईए ने समस्याओं के मुख्य बिंदुओं और सुधार के संभावित क्षेत्रों की पहचान की. यहां तक कि एयरलाइंस, सीआईएसएफ, इमिग्रेशन और कस्टम सहित सभी संबंधित टीमों को ग्राहक सेवा के उन्नत प्रशिक्षण दिया गया, जिससे यात्रियों की यात्रा को सहज और बेहतर बनाया जा सके.

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एयरपोर्ट की प्रगति यहीं तक सीमित नहीं है. डिजीयात्रा और अन्य डिजिटल पहलों को बढ़ावा देते हुए, सीएसएमआईए ने टी2 पर ई-गेट्स की संख्या को 24 से बढ़ाकर 68 कर दिया है, जो भारत में किसी भी एयरपोर्ट पर सबसे ज्यादा है. इसके अलावा, एविओ ऐप की शुरुआत ने एयरपोर्ट संचालन और प्रबंधन में एक नई क्रांति ला दी है. यह ऐप एयरपोर्ट पर सभी हितधारकों को जोड़ता है, जिससे यात्रियों को सुविधाजनक और तेज सेवा मिलती है. इन सभी प्रयासों का मुख्य उद्देश्य यात्रियों के लिए प्रतीक्षा समय को कम करना, आराम और सुविधा को बढ़ाना और हर यात्रा को यादगार बनाना है. सीएसएमआईए ने अपने डिजिटल-प्रथम और डेटा-संचालित दृष्टिकोण के साथ एयरपोर्ट अनुभवों के लिए नए मानक स्थापित किए हैं.

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इन्फ्रास्‍ट्रक्‍चर, टेक्‍नालॉजी और सेवाओं में निरंतर इनोवेशन के माध्यम से, सीएसएमआईए ने उत्कृष्टता के नए मानक स्थापित किए हैं. इसके प्रयासों का एक मुख्य आकर्षण लोकप्रिय पॉफेक्ट कार्यक्रम का पुनरुद्धार है, जिसमें टर्मिनल 2 प्रस्थान पर तैनात नौ आरामदायक डॉग्स शामिल हैं. खुशी के ये दूत यात्रियों को आराम और मुस्कुराहट देते हैं, और उन्‍हें यात्रा के दौरान एक सुखद और यादगार अहसास प्रदान करते हैं.

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भविष्य की तरफ कदम बढ़ाते हुए, एयरपोर्ट हमेशा कुछ नया करने, पर्यावरण की रक्षा करने और यात्रा का यादगार अनुभव प्रदान करने के लिए निरंतर समर्पित है. यह सुनिश्चित करता है कि सीएसएमआईए के माध्यम से हर सफर असाधारण है.

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(Disclaimer: New Delhi Television is a subsidiary of AMG Media Networks Limited, an Adani Group Company.)

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