केरल में NCB और भारतीय नौसेना का बड़ा एक्शन, 12 हजार करोड़ की 2500 किलो ड्रग्स पकड़ी

एनसीबी अधिकारियों के मुताबिक, अब तक के ऑपरेशन में लगभग 3200 किलोग्राम मेथमफेटामाइन, 500 किलोग्राम हेरोइन और 529 किलोग्राम चरस जब्त की गई है. ये ऑपरेशन अफगानिस्तान से भारत में तस्करी की जा रही ड्रग्स के खिलाफ चलाया गया है.

Advertisement
Read Time: 24 mins
ऑपरेशन में लगभग 3200 किलोग्राम मेथमफेटामाइन जब्त की गई है.
कोच्चि:

केरल में एनसीबी और भारतीय नौसेना ने संयुक्त अभियान चलाते हुए 12 हजार करोड़ की ड्रग्स पकड़ी है. रेड के दौरान 2500 किलो मेथामफेटामाइन ड्रग्स बरामद हुई है. ये पहली बार है, जब देश में मेथामफेटामाइन ड्रग्स की इतनी बड़ी खेप मिली है. नौसेना ने खेप के साथ एक संदिग्ध पाकिस्तानी नागरिक को भी हिरासत में लिया है. उससे पूछताछ की जा रही है. बताया जा रहा है कि ड्रग्स अफगानिस्तान से समुद्र के जरिए केरल लाई गई थी. NCB के अलावा, श्रीलंका और मालदीव के साथ साझा किए गए इनपुट के आधार पर ये बरामदगी हुई है.

एनसीबी अधिकारियों के मुताबिक, अब तक के ऑपरेशन में लगभग 3200 किलोग्राम मेथमफेटामाइन, 500 किलोग्राम हेरोइन और 529 किलोग्राम चरस जब्त की गई है. ये ऑपरेशन अफगानिस्तान से भारत में तस्करी की जा रही ड्रग्स के खिलाफ चलाया गया है. 

हिंद महासागर क्षेत्र में समुद्री मार्ग पर हेरोइन और अन्य दवाओं की समुद्री तस्करी से होने वाले राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरे को देखते हुए NCB के महानिदेशक एसएन प्रधान की अध्यक्षता में 'ऑपरेशन समुद्रगुप्त' लॉन्च किया गया. एनसीबी के ऑपरेशंस के उप महानिदेशक संजय सिंह की देखरेख में जनवरी 2022 में ये ऑपरेशन शुरू हुआ. ऑपरेशन का शुरुआती उद्देश्य नशीले पदार्थों को ले जाने वाले जहाजों पर रोक लगाने के लिए जानकारी इकट्ठा करना था.

Advertisement

इससे पहले NCB ने श्रीलंका और मालदीव के साथ 'ऑपरेशन समुद्रगुप्त' के दौरान कुछ जानकारियां साझा की, जिसके चलते दिसंबर 2022 और अप्रैल 2023 के महीनों में श्रीलंकाई नौसेना द्वारा चलाए गए दो अभियानों में 19 ड्रग्स तस्करों की गिरफ्तारी के साथ 286 किलोग्राम हेरोइन और 128 किलोग्राम मेथमफेटामाइन की बरामदगी हुई. 

Advertisement

भारतीय नौसेना के इंटेलिजेंस विंग के साथ संयुक्त अभियान जारी रखते हुए मकरान तट से भारी मात्रा में मेथम्फेटामाइन ले जाने वाले एक 'मदर शिप' की आवाजाही के बारे में खुफिया जानकारी मिली. मदर शिप बड़े समुद्री जहाज हैं. इस इनपुट के आधार पर नेवी ने समुद्र में जा रहे एक बड़े जहाज को इंटरसेप्ट किया था. जहाज से संदिग्ध मेथामफेटामाइन की 134 बोरियां बरामद की गईं और एक ईरानी नागरिक को भी हिरासत में लिया गया. बरामद बोरे, पाकिस्तानी नागरिक, रोकी गई नाव और मुख्य जहाज से बचाई गई कुछ अन्य वस्तुओं को 13 मई 2023 को मट्टनचेरी घाट, कोचीन लाया गया और आगे की कार्रवाई के लिए NCB को सौंप दिया गया.

Advertisement

इससे पहले फरवरी 2022 में NCB और भारतीय नौसेना की एक संयुक्त टीम ने गुजरात के तट से 529 किलोग्राम हशीश, 221 किलोग्राम मेथमफेटामाइन और 13 किलोग्राम हेरोइन जब्त की थी. ये बलूचिस्तान और अफगानिस्तान से लाई गई थी. वहीं, अक्टूबर, 2022 संयुक्त अभियान में केरल के तट पर एक ईरानी नाव को रोका गया था. इसमें कुल 200 किलोग्राम उच्च श्रेणी की हेरोइन जब्त की गई थी, ये भी अफगानिस्तान लाई गई थी. ऑपरेशन में छह ईरानी मादक पदार्थों के तस्करों को गिरफ्तार किया गया था.
 

Advertisement

ये भी पढ़ें:-

पाकिस्तान से आ रहे हथियारों को गैंगस्टर तक पहुंचाने में करते थे मदद, पंजाब पुलिस ने 2 आरोपियों को किया गिरफ्तार

गाजियाबाद में छापे जा रहे थे नकली नोट, दिल्ली पुलिस ने यूनिट का भंडाफोड़, 6.72 लाख की फर्जी करेंसी बरामद

ओडिशा : नाबालिग ने की खुदकुशी, परिजनों ने शिक्षक पर लगाया प्रताड़ित करने का आरोप

Featured Video Of The Day
Worli Hit and Run Case: मुंबई में स्कूटर सवार दंपती को रौंदने वाले BMW वाले रईसजादे को मिलेगी सजा?
Topics mentioned in this article