क्या कर्नाटक में होने जा रही है एलन मस्क के Tesla की एंट्री? केंद्रीय मंत्री कुमारस्वामी ने दिया ये जवाब

कुमारस्वामी ने मंगलवार को इस्पात और भारी उद्योग मंत्रालय का कार्यभार संभाल लिया. इस दौरान उन्होंने कहा कि वह स्वार्थी नहीं बनेंगे. बतौर केंद्रीय मंत्री के रूप में अब उनका फोकस सिर्फ गृह राज्य कर्नाटक नहीं, बल्कि पूरे देश पर होगा.

Advertisement
Read Time: 4 mins
नई दिल्ली/बेंगलुरु:

कर्नाटक के पूर्व सीएम और जनता दल सेक्युलर (JDS) नेता एचडी कुमारस्वामी (HD Kumaraswamy) को मोदी सरकार में केंद्रीय इस्पात और भारी उद्योग (Steel and Heavy Industries) मंत्री बनाया गया है. कुमारस्वामी ने मंगलवार को इस्पात और भारी उद्योग मंत्रालय का कार्यभार संभाल लिया. इस दौरान उन्होंने कहा कि वह स्वार्थी नहीं बनेंगे. बतौर केंद्रीय मंत्री के रूप में अब उनका फोकस सिर्फ गृह राज्य कर्नाटक नहीं, बल्कि पूरे देश पर होगा. इस बीच कुमारस्वामी ने एलन मस्क (Elon Musk) की इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कंपनी टेस्ला (Tesla) को लेकर भी बड़ा बयान दिया.

जब एक रिपोर्टर ने केंद्रीय मंत्री एचडी कुमारस्वामी से पूछा कि क्या टेस्ला जैसी कंपनी कर्नाटक में प्लांट सेट करने में दिलचस्पी लेगी? इसके जवाब में कुमारस्वामी ने कहा, "हां, ऐसा सकता है. हम इसके लिए पूरी कोशिश करेंगे." केंद्रीय मंत्री ने कहा, "मेरी चिंता कर्नाटक तक सीमित नहीं है. यह पूरे देश के विकास की बात है. हम पूरी ईमानदारी से काम करेंगे."

मोदी 3.0 ने शुरू किया 125 दिन के एजेंडे पर काम, जानें- लिस्ट में क्या है टॉप पर

कर्नाटक में BJP-JDS ने मिलकर लड़ा चुनाव 
कर्नाटक में इस बार BJP ने JDS के साथ गठबंधन करके चुनाव लड़ा था. JDS को सिर्फ 2 सीटें मिली हैं. BJP ने कर्नाटक की 28 सीटों में से 19 पर जीत हासिल की है. बाकी सीटें कांग्रेस को मिली. राज्य में अभी कांग्रेस सत्ता में है. 

Advertisement
पूर्व पीएम एचडी देवगौड़ा के बेटे एचडी कुमारस्वामी की राह आसान भी नहीं होने वाली है. क्योंकि कुमारस्वामी के भाई एचडी रेवन्ना और भतीजे प्रज्वल रेवन्ना सेक्स स्कैंडल के आरोपों का सामना कर रहे हैं. उनपर कई महिलाओं के यौन उत्पीड़न का आरोप है. दोनों के 2500 से ज्यादा सेक्स वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं. रेवन्ना हासन लोकसभा क्षेत्र से सांसद थे. इस बार वो चुनाव हार गए.

एलन मस्क ने दी थी बधाई
लोकसभा चुनाव के नतीजे घोषित होने के बाद टेस्ला के CEO एलन मस्क ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई दी थी. X के मालिक एलन मस्क ने कहा था कि वह भारत में अपनी कंपनियों के शानदार काम की उम्मीद करते हैं. मस्क ने शुक्रवार को कहा था, "दुनिया के सबसे बड़े लोकतांत्रिक चुनावों में जीत पर नरेंद्र मोदी को बधाई! मैं आशा करता हूं कि मेरी कंपनियां भारत में रोमांचक काम करेंगी."

Advertisement

पीएम मोदी ने भी दिया जवाब
पीएम मोदी ने भी एलन मस्क को जवाब दिया था. उन्होंने X पर लिखा, "मैं आपके शुभकामनाओं की सराहना करता हूं. हम हमारे सभी भागीदारों के लिए कारोबारी माहौल देना जारी रखेंगे." 

Advertisement

पवार फैमिली में एक और चाचा VS भतीजा, अजीत के भतीजे को उनके खिलाफ ही उतार सकते हैं शरद

Advertisement

अमेरिका में हुई थी पीएम मोदी और एलन मस्क की मुलाकात
बता दें कि एलन मस्क ने पिछले साल जून में अमेरिका में पीएम मोदी से मुलाकात की थी. तब उन्होंने खुद को पीएम मोदी का प्रशंसक बताया था. मस्क ने तब कहा था कि उन्हें उम्मीद है कि भारत में टेस्ला की एंट्री जल्द से जल्द होगी. मस्क अप्रैल में पहली बार भारत आने वाले थे, लेकिन ऐन वक्त पर उनका कार्यक्रम रद्द हो गया.

मार्च में केंद्र ने दी थी नई ईवी पॉलिसी को मंजूरी
इससे पहले मार्च में केंद्र सरकार ने भारत को इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की मैन्युफैक्चरिंग का हब बनाने के लिए अपनी नई ईवी पॉलिसी को मंजूरी दे दी. इस नई पॉलिसी में कंपनियों को कम से कम 4150 करोड़ रुपये निवेश करना होगा. अधिकतम निवेश पर कोई सीमा नहीं है. पॉलिसी के अनुसार, कंपनियों को तीन साल के अंदर भारत में अपनी मैन्युफैक्चरिंग और ईवी का कमर्शियल प्रोडक्शन शुरू करना होगा. इस संबंध में मिनिस्ट्री ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (MoCI) की ओर से आज (15 मार्च) नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है.

नई पॉलिसी से लंबे समय से भारत में आने का रास्ता तलाश रही अमेरिकी बिजनेसमैन एलन मस्क की ईवी कंपनी टेस्ला के लिए भारत में एंट्री आसान हो गई है.

पद संभालते ही एक्शन में दिखे कृषि मंत्री शिवराज चौहान, टीम से कहा- राजनीति सेवा का जरिया

Featured Video Of The Day
Delhi Rangpuri Case: दिल्ली में एक ही परिवार के 5 लोगों के शव मिलने का राज क्या है?
Topics mentioned in this article