MSP को लेकर केंद्र का बड़ा कदम, न्यूनतम समर्थन मूल्य और किसानों की अन्य मांगों को लेकर बनाई कमेटी

कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि जीरो बजट आधारित कृषि को बढ़ाना देने, फसल का पैटर्न बदलने और न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य यानी एमएसपी को अधिक प्रभावी-पारदर्शी बनाने के लिए एक समिति का गठन किया गया है.

विज्ञापन
Read Time: 23 mins

केंद्र सरकार ने एमएसपी और किसानों की अन्य मांगों को लेकर कमेटी का गठन किया है

नई दिल्‍ली:

केंद्र सरकार ने न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य (MSP) को लेकर बड़ा कदम उठाया है. एमएसपी और किसानों की अन्‍य मांगों को लेकर केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने एक कमेटी का गठन किया है. कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि जीरो बजट आधारित कृषि को बढ़ाना देने, फसल का पैटर्न बदलने और न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य यानी एमएसपी को अधिक प्रभावी-पारदर्शी बनाने के लिए एक समिति का गठन किया गया है. गौरतलब है कि संयुक्त किसान मोर्चा ने एमएसपी पर कानूनी गारंटी समेत तमाम लंबित मांगों को लेकर फिर से किसान आंदोलन की चेतावनी दी है. वहीं केंद्र सरकार ने संकेत दिए हैं कि 

समिति के अध्‍यक्ष, पूर्व कृषि सचिव संजय अग्रवाल हैं. इसमें नीति आयोग के सदस्‍य रमेश चंद, कृषि अर्थशास्‍त्री डॉ. सीएससी शेखर व डॉ सुखपाल सिंह, राष्‍ट्रीय स्‍तर पर पुरस्‍कारा विजेता किसान भारत भूषण त्‍यागी, किसानों के प्रतिनिधि संयुक्‍त किसान मोर्चा के तीन सदस्‍य (नाम आने पर जोड़े जाएंगे), अन्‍य किसान संगठनों के सदस्‍य, गुणवंत पाटिल, कृष्‍णवीर चौधरी, प्रमोद कुमार चौधरी, गुणी प्रकाश, सैयद पाशा पटेल शामिल हैं.

Advertisement

किसान सहकारिता/समूह के प्रतिनिधि दिलीप संघानी, विनोद आनंद, सीएसीपी के वरिष्‍ठ सदस्‍य नवीन पी सिंह, कृषि विवि/संस्‍था के वरिष्‍ठ सदस्‍य डॉ. पी चंद्रशेखर, डॉ. जेपी शर्मा, डॉ. प्रदीन कुमार बिसेन और भारत सरकार के प्रतिनिधि के तौर पर सचिव, कृषि व किसान कल्‍याण विभाग, सचिव कृषि अनुसंधान एवं शिक्षा विभाग और महानिदेशक, सचिव सहकारिता विभाग व सचिव वस्‍त्र मंत्रालय इसमें शामिल हैं.

Advertisement

राज्‍य सरकारों के प्रतिनिधि के  तौर पर अपर मुख्‍य सचिव/प्रमुख सचिव/आयुक्‍त कृषि कर्नाटक, अपर मुख्‍य सचिव/प्रमुख सचिव/आयुक्‍त कृषि आंध्र, अपर मुख्‍य सचिव/प्रमुख सचिव/आयुक्‍त कृषि सिक्किम और अपर मुख्‍य सचिव/प्रमुख सचिव/आयुक्‍त कृषि ओडिशा को इसमें स्‍थान मिलेगा.

Advertisement

* जब 'राहत' देने का वक्त था, तब हम 'आहत' कर रहे : वरुण गांधी ने मोदी सरकार पर उठाए सवाल
* MP के धार में पुल की रेलिंग तोड़ नर्मदा नदी में गिरी रोडवेज़ बस, 13 की मौत
* 'सदन में गहन चिंतन, गहन चर्चा हो' : संसद के मॉनसून सत्र से पहले PM नरेंद्र मोदी की अपील

Advertisement

आम आदमी पर महंगाई की मार, आज से जरूरी चीजों पर भी देना होगा जीएसटी

Topics mentioned in this article