पूरे देश में सामान्य तिथि से छह दिन पहले पहुंचा मानसून: IMD

आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने शुक्रवार को कहा था, ‘‘जुलाई 2023 के दौरान पूरे देश में औसत मासिक वर्षा सामान्य (एलपीए का 94 से 106 प्रतिशत) रहने का अनुमान है.’’

विज्ञापन
Read Time: 6 mins

नई दिल्ली: दक्षिण-पश्चिमी मानसून राजस्थान, हरियाणा और पंजाब के शेष भाग में आगे बढ़ने के साथ ही रविवार को सामान्य तिथि से 6 दिन पहले पूरे देश में पहुंच गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी. आईएमडी ने शुक्रवार को कहा था कि पूर्वी उत्तर प्रदेश और दक्षिण बिहार को छोड़कर पूरे देश में जुलाई में मानसून सामान्य रहने का अनुमान है.

मौसम कार्यालय ने कहा कि सामान्य तिथि 8 जुलाई से पहले रविवार को ही मानसून पूरे देश में पहुंच गया. लगभग 16 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में जून में कम बारिश हुई है. बिहार में सामान्य से 69 प्रतिशत और केरल में 60 फीसद कम बारिश हुई. उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, कर्नाटक, झारखंड, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना जैसे कुछ अन्य राज्यों में भी दक्षिण-पश्चिमी मानसून के पहले महीने जून में सामान्य से कम बारिश हुई.

आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने शुक्रवार को कहा था, ‘‘जुलाई 2023 के दौरान पूरे देश में औसत मासिक वर्षा सामान्य (एलपीए का 94 से 106 प्रतिशत) रहने का अनुमान है.'' देशभर में जुलाई के दौरान वर्षा का दीर्घ अवधि औसत (एलपीए) वर्ष 1971-2020 के आंकड़े पर आधारित है जो करीब 280.4 मिमी है.

भूमध्यवर्ती प्रशांत महासागर के गर्म होने का घटनाक्रम ( इसे अल-नीनो दशा कहा जाता है) जुलाई में विकसित होने की संभावना है. अल-नीनो का संबंध बारिश में कमी से जोड़ा जाता है. महापात्र ने कहा था कि हाल के अधिकतर अल-नीनो वर्षों में जून के दौरान बारिश सामान्य से कम रही है. बिहार में सामान्य से 69 प्रतिशत कम बारिश हुई.

ये भी पढ़ें- 

Featured Video Of The Day
MUDA Land Scam को लेकर घिरे Siddaramaiah, Mysuru में MUDA के दफ्तर पर ED का छापा
Topics mentioned in this article