महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव : सीट शेयरिंग पर MVA में रस्साकशी के बीच सपा की चेतावनी- 5 सीटें नहीं दीं तो 25 पर लड़ेंगे

Maharashtra Assembly Elections: विपक्ष के इंडिया गठबंधन का हिस्सा समाजवादी पार्टी की महाराष्ट्र इकाई के अध्यक्ष और विधायक अबू आसिम आजमी ने चेतावनी दी कि यदि महाविकास अघाड़ी ने 5 सीटें नहीं दीं तो सपा 25 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी.

विज्ञापन
Read Time: 4 mins
सपा नेता और विधायक अबु आजमी ने कहा है कि हमने वही सीटें मांगीं हैं जिन पर पार्टी मजबूत है.
नई दिल्ली:

Maharashtra Assembly Elections 2024: महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में विपक्षी दलों के गठबंधन महाविकास अघाड़ी (MVA) के साथ इंडिया गठबंधन (INDIA Alliance) में भी सीटों के बंटवारे को लेकर रस्साकशी जोरों से चल रही है. एक तरफ एमवीए में कांग्रेस, शिवसेना (यूबीटी) और एनसीपी (अजित पवार) के बीच सीट बंटवारे को लेकर सहमति नहीं बन पा रही है वहीं इंडिया गठबंधन की हिस्सा समाजवादी पार्टी ने भी सीटों की मांग को लेकर अपने तेवर तीखे कर लिए हैं. समाजवादी पार्टी की महाराष्ट्र इकाई के अध्यक्ष और विधायक अबु आसिम आजमी (Abu Asim Azmi) ने आज चेतावनी दी है कि यदि उनकी पार्टी को 5 सीटें नहीं दी गईं तो वह 25 सीटों पर चुनाव लड़ेगी.

कांग्रेस, शिवसेना (यूबीटी) और अजित पवार की एनसीपी का महाराष्ट्र में महाविकास अघाड़ी गठबंधन है. हालांकि राष्ट्रीय स्तर पर विपक्षी दलों के इंडिया गठबंधन में इन दलों के अलावा विपक्ष की कई पार्टियों के साथ-साथ समाजवादी पार्टी भी शामिल है. समाजवादी पार्टी  महाराष्ट्र में गठबंधन के तहत चुनाव लड़ना चाहती है और सीटों की मांग कर रही है.  

महाविकास अघाड़ी में सीटों के बंटवारे में चल रही तनातनी के बीच समाजवादी पार्टी अपनी अनदेखी के खिलाफ अब मुखर हो रही है. महाराष्ट्र के सपा के वरिष्ठ नेता अबु आसिम आजमी, जिन्हें अबु आजमी भी कहा जाता है, ने आज एक चैनल पर बातचीत में महाविकास अघाड़ी में शामिल दलों को खुली चेतावनी दे दी कि यदि सपा को 5 सीटें नहीं दी गई तो वह 25 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी. यानी कि समाजवादी पार्टी गठबंधन धर्म को परे रखकर चुनाव मैदान में उतर जाएगी.        

Advertisement

सपा के चार प्रत्याशी घोषित कर चुके हैं अखिलेश यादव 

पिछले सप्ताह समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने मालेगांव में एक जनसभा से सपा के 4 प्रत्याशियों की घोषणा की थी. उन्होंने मानखुर्द शिवाजी नगर से अबू आसिम आज़मी, भिवंडी पूर्व से रईस शेख, भिवंडी पश्चिम से रियाज आज़मी और मालेगांव से शाने हिंद को उम्मीदवार बनाने का ऐलान किया था. 

Advertisement

महाराष्ट्र में कांग्रेस, शरद, उद्धव में सीटों की खींचतान, फिर बदला फॉर्मुला, जानें अब किसको कितनी सीटें

मुंबई के मानखुर्द शिवाजी नगर से सपा के विधायक अबू आसिम आजमी ने कहा था कि इंडिया एलायंस का हिस्सा होने के नाते मैंने 12 सीटें चुनाव लड़ने के लिए मांगी हैं. अखिलेश यादव इंडिया एलायंस का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं, वे जम्मू-कश्मीर में भी गए थे. अगर हम इंडिया एलायंस का हिस्सा हैं, तो जल्द ही सीटों का बंटवारा हो जाना चाहिए. 

Advertisement

उन्होंने कहा था कि सपा की महाविकास आघाड़ी से मांग सिर्फ उन्ही सीटों की है जिस पर सपा मजबूत है और चुनकर आने की ताकत रखती है. 

Advertisement

महाविकास अघाड़ी में सीटों के लिए खींचतान

महाराष्ट्र में महा विकास अघाड़ी में सीटों के बंटवारे पर एक राय नहीं बन पा रही है. बुधवार को 85-85-85 सीट शेयरिंग फॉर्मूला बनाया गया था, अब नया फॉर्मूला सामने आया है. कांग्रेस, 102 से 104, उद्धव ठाकरे की शिवसेना 90 से 95 और शरद पवार की एनसीपी 70 से 75 सीटों  पर चुनाव लड़ेगी. हालांकि पहले महाविकास अघाड़ी के तीनों दलों के भीतर 85-85-85 के फॉर्मूले पर सहमति बनी थी, लेकिन 15 सीटें पर पेच फंसा हुआ था. 

कांग्रेस ने महाराष्ट्र के 48 और झारखंड के 7 उम्मीदवारों का किया ऐलान, जानिए किसे मिली कौन सी सीट

महाराष्ट्र की 288 विधानसभा सीटों के लिए चुनाव एक ही चरण में होगा. मतदान 20 नवंबर को होगा और मतगणना 23 नवंबर को होगी. महाराष्ट्र में कुल मतदाताओं की संख्या 9.63 करोड़ है, जिनमें से 4.97 करोड़ पुरुष और 4.66 करोड़ महिला मतदाता हैं. पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं की संख्या 20.93 लाख है. राज्य में 1,00,186 मतदान केंद्र बनाए जाएंगे.

यह भी पढ़ें -

क्या वर्ली में आदित्य ठाकरे को चुनौती देंगे शिवसेना के मिलिंद देवड़ा, जानें क्या हैं वहां के समीकरण

महाराष्ट्र में दलित वोटों पर कितना मजबूत है BJP का दावा, कहां खड़ी है कांग्रेस, शिवसेना और NCP

Featured Video Of The Day
Canada ला रहा है नया 'Immigration Plan', भारतीय छात्रों और नौकरीपेशा लोगों पर होगा असर