LIC को 10 साल में 25% मिनिमम पब्लिक शेयरहोल्डिंग हासिल करने की मिली छूट

सरकार ने इनीशियल पब्लिक ऑफरिंग या आईपीओ (IPO) के माध्यम से LIC में 22.13 करोड़ से अधिक शेयर यानी 3.5 प्रतिशत हिस्सेदारी बेची थी. कंपनी में फिलहाल सरकार की 96.5 प्रतिशत की हिस्सेदारी है.

Advertisement
Read Time: 5 mins
देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी LIC मई 2022 में शेयर बाजार में सूचीबद्ध हुई थी.
नई दिल्ली:

सरकार ने भारतीय जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation) यानी एलआईसी (LIC) को 10 साल के भीतर 25 प्रतिशत मिनिमम पब्लिक शेयरहोल्डिंग (MPS) हासिल करने की छूट दी है. सार्वजनिक क्षेत्र की इंश्योरेंस कंपनी (Insurance Company) ने गुरुवार को यह जानकारी दी.

LIC में अब सरकार की 96.5 प्रतिशत की हिस्सेदारी 

देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी एलआईसी मई 2022 में सूचीबद्ध हुई थी. सरकार ने इनीशियल पब्लिक ऑफरिंग या आईपीओ ( IPO) के माध्यम से एलआईसी में 22.13 करोड़ से अधिक शेयर यानी 3.5 प्रतिशत हिस्सेदारी बेची थी.कंपनी में फिलहाल सरकार की 96.5 प्रतिशत की हिस्सेदारी है.

मई 2032 तक MPS के लिए वन टाइम डिस्काउंट

एलआईसी ने शेयर बाजार को दी सूचना में कहा कि आर्थिक मामलों के विभाग ने ‘एलआईसी को सूचीबद्धता की तारीख से 10 साल के भीतर यानी मई 2032 तक 25 प्रतिशत न्यूनतम सार्वजनिक शेयरधारिता (Minimum Public Shareholding) हासिल करने को लेकर एक वन टाइम डिस्काउंट दिया है.

इस साल की शुरुआत में नियमों में संशोधन 

आपको बता दें कि सरकार ने इस साल की शुरुआत में नियमों में संशोधन किया था. यह  संशोधन इसलिए किया गया था कि सूचीबद्ध सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों और बैंकों को निजीकरण के बाद भी जरूरत के अनुसार जनहित में 25 प्रतिशत न्यूनतम सार्वजनिक शेयरधारित की आवश्यकता से छूट मिले.

कंपनी के शेयरों की कीमत की बात करें तो बीते दिन LIC  का शेयर 0.73% की बढ़त के साथ 766.80 रुपये के लेवल पर बंद  हुआ था.

Featured Video Of The Day
पिछले 15 दिन में 9 पुल टूटे, भष्ट्राचार की बाढ़ में बह रहे बिहार के पुल?
Topics mentioned in this article