वायनाड लैंडस्लाइड में अब तक 173 मौतें, मलबे में अभी भी दबी हो सकती हैं कई जिंदगियां, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

मूसलाधार बारिश के कारण बड़े पैमाने पर हुए भूस्खलन ने मुंडक्कई, चूरलमाला, अट्टामाला और नूलपुझा गांवों को अपनी चपेट में ले लिया. हादसे के वक्त अधिकतर लोग घरों में सो रहे थे.

Advertisement
Read Time: 3 mins
वायनाड:

केरल के वायनाड जिले में भूस्खलन की घटनाओं में जान गंवाने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 173 हो गई है. जबकि 200 से अधिक लोग घायल हैं. जिला प्रशासन ने गुरुवार को बताया कि बचावकर्मियों द्वारा मलबा निकालने के बाद यह संख्या और भी बढ़ने की आशंका है. 173 मृतकों में 23 बच्चे और 70 महिलाएं शामिल हैं. प्रशासन ने बताया कि 100 शवों की पहचान हो चुकी है और शवों के अंगों सहित 219 अवशेषों का पोस्टमार्टम पूरा हो चुका है.  प्रशासन ने आगे बताया कि आपदा प्रभावित क्षेत्रों से 221 लोगों को अस्पतालों में भर्ती कराया गया है और उनमें से 91 का अभी भी इलाज चल रहा है.

भूस्खलन प्रभावित वायनाड में कई लोग लापता हैं. बचाव दल को जलभराव वाली मिट्टी सहित प्रतिकूल परिस्थितियों का सामना करना पड़ रहा है.  नष्ट हो चुके घरों और इमारतों में जीवित बचे लोगों या शवों की तलाश जारी है. बुधवार शाम को सरकार के आधिकारिक अनुमान के अनुसार, 191 लोग लापता हैं, हालांकि आधिकारिक सूत्रों के अनुसार वास्तविक संख्या इससे कहीं अधिक हो सकती है.

Advertisement
मूसलाधार बारिश के कारण बड़े पैमाने पर हुए भूस्खलन ने मुंडक्कई, चूरलमाला, अट्टामाला और नूलपुझा गांवों को अपनी चपेट में ले लिया जिससे जानमाल का बड़ा नुकसान हुआ है.

भूस्खलन की घटनाएं मंगलवार को तड़के मुंडक्कई, चूरलमाला में हुईं, जिससे अपने घरों में सो रहे लोगों को जान बचाने का मौका तक नहीं मिल सका. बुधवार सुबह भूस्खलन से तबाह मुंडक्कई गांव में बचाव अभियान फिर से शुरू होने पर जमींदोज हुए मकानों के अंदर बैठे और लेटी हुई अवस्था में शवों के भयावह दृश्य देखने को मिले.

Advertisement

दिल्ली से वायनाड रवाना हुए राहुल-प्रियंका

लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा आज दिल्ली से वायनाड के लिए रवाना हुए हैं. पहले दोनों नेता बुधवार को वायनाड जाने वाले थे, लेकिन खराब मौसम के कारण उन्हें अपना यह कार्यक्रम स्थगित करना पड़ा. राहुल गांधी ने पिछली लोकसभा में वायनाड का प्रतिनिधित्व किया था। इस बार के लोकसभा चुनाव में भी वह रायबरेली के साथ वायनाड से निर्वाचित हुए थे, लेकिन उन्होंने केरल में आने वाले संसदीय क्षेत्र से इस्तीफा दे दिया. अब वायनाड से उपचुनाव में उनकी बहन प्रियंका गांधी वाद्रा कांग्रेस की उम्मीदवार होंगी. (PTI इनपुट के साथ)

Advertisement

ये भी पढ़ें-कुल्लू के मलाना में डैम टूटा, सब्जी मंडी देखते ही देखते बह गई, शिमला में बादल फटने से 40 लापता, VIDEOS डरा रहे हैं...

Advertisement

Video : Delhi Rains: Gurugram से Noida तक NCR में बारिश के बाद कैसे हैं हालात ?

Featured Video Of The Day
Modi Cabinet ने One Nation, One Election पर लगाई मुहर, कितना व्यावहारिक फैसला?