केदारनाथ में बाबा केदार ने बचा लिया... हेलीपैड की जगह कहीं और उतर गया हेलिकॉप्टर

दिन-प्रतिदिन धाम पहुंचने वाले भक्तों की संख्या में भारी इजाफा हो रहा है. रविवार को जहां 34 हजार से अधिक लोगों ने दर्शन किए, वहीं सोमवार को यह आंकड़ा 37 हजार पार हो गया.

Advertisement
Read Time: 3 mins
केदारनाथ धाम में हेलीपैड से लेकर मंदिर तक यात्रियों की लंबी कतार लगी हुई है.

केदारनाथ में एक बड़ा हादसा होते हुए टल गया. हेलिकॉप्टर पायलट की सूझबूझ से कई तीर्थ यात्रियों की जान बच सकी. हेलीकॉप्टर में पायलट समेत 6 यात्री सवार थे. हेलीकॉप्टर सेरसी हेलीपैड से श्री केदारनाथ धाम की ओर जा रहा था तभी अचानक क्रिस्टल एविएशन के हेलीकॉप्टर में कुछ तकनीकी खराबी आ गई. तकनीकी खराबी के चलते हेलिकॉप्टर की इमरजेंसी लैंडिंग करनी पड़ी. पालयट ने शुक्रवार सुबह 7:05 बजे इमरजेंसी लैंडिंग की. इमरजेंसी लैंडिंग का वीडियो भी सामने आया है. पायलट कल्पेश के अनुसार, सभी यात्री सुरक्षित हैं. यदि इमरजेंसी लैंडिंग नहीं कराते तो बड़ा हादसा हो सकता था. सुरक्षित लैंडिंग के बाद यात्रियों ने भी राहत की सांस ली.

Advertisement

रुद्रप्रयाग के जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी एनएस रजवार ने बताया, "हेलीकॉप्टर सुबह सेरसी से केदारनाथ की ओर जा रहा था. केदारनाथ हेलीपैड से 100 मीटर पहले तकनीकी खराबी होने का कारण हेलीकॉप्टर की इमरजेंसी लैंडिंग करनी पड़ी."

Advertisement

केदार धाम में वीआईपी दर्शन बंद

केदारनाथ धाम में भक्तों का हुजूम उमड़ रहा है. सोमवार को रिकॉर्ड 37 हजार से अधिक भक्तों ने बाबा केदारनाथ के दर्शन किए. अभी तक 3 लाख 20 हजार से अधिक भक्त बाबा केदार के दर्शन कर चुके हैं जो कि एक नया कीर्तिमान है. भक्तों की भीड़ को देखते हुए मंदिर के गर्भ गृह में दर्शन बंद कर दिए गए थे, लेकिन तीर्थ पुरोहितों के विरोध के बाद मंदिर के गर्भगृह के दर्शन फिर से खोल दिए गए. अब धाम पहुंचने वाले सभी भक्त बाबा केदार के गर्भगृह के दर्शन कर सकेंगे. हालांकि केदार धाम में अभी भी वीआईपी दर्शन बंद है.

Advertisement

उत्तराखंड में हर साल चार धाम यात्रा (Char Dham Yatra 2024) होती है, जिनमें बद्रीनाथ धाम के साथ-साथ तीर्थयात्री गंगोत्री धाम, यमुनोत्री धाम और केदारनाथ धाम के दर्शन करने आते हैं. उत्तरकाशी जिले में 10,804 फुट की ऊंचाई पर स्थित यमुनोत्री धाम औ केदरनाथ धाम की यात्रा अक्षय तृतीया पर शुरू हुई है. वहीं 12 मई को बद्रीनाथ धाम के कपाट खोले गए थे. 

Advertisement

मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया

मौसम विभाग ने उत्तराखंड के लिए बारिश का अलर्ट भी जारी किया है और प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में ओलावृष्टि के साथ तेज बौछार की संभावना जताई है. चार धाम मार्गों पर भी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. बारिश होने के कारण यात्रा करने वाले लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. मौसम विभाग के निर्देशक विक्रम सिंह ने बताया कि चार धाम में आने वाले यात्रियों को हो रही बारिश से सावधान रहना होगा. 

Advertisement

उत्तराखंड के अल्मोड़ा जिले के क्वारब में हाईवे पर बुधवार शाम बरसाती नाले के साथ मलबा आने से यातायात ठप हो गई थी. जिले में बुधवार शाम पहाड़ी इलाकों में कई जगह जोरदार बारिश हुई थी. अल्मोड़ा हाईवे पर क्वारब के समीप पहाड़ी से मलबा आ गया, जिससे करीब दो घंटे तक हाईवे बंद रहा. वहीं, मुक्तेश्वर में भी जोरदार बारिश हुई .

ये भी पढ़ें-  मुंबई के डोंबिवली में कैमिकल फैक्ट्री में धमाका मामला : कंपनी मालिक के खिलाफ दर्ज की गई FIR 

Video : Surjit Bhalla ने लोकसभा चुनाव को बताया एकतरफ़ा | NDTV Battleground

Featured Video Of The Day
भोपाल कलेक्टर ने बताया स्कूलों की मनमानी पर कैसे लगाएंगे लगाम