रिटायरमेंट से ऐन पहले जस्टिस हिमा कोहली सुप्रीम कोर्ट में शपथ करेंगी ग्रहण, पूर्व ASG पीएस नरसिम्हा भी बनेंगे CJI

दिल्ली हाईकोर्ट से तेलंगाना हाईकोर्ट की चीफ जस्टिस बनाई गई जस्टिस हिमा कोहली इसी 1 सितंबर को रिटायर होने वाली हैं, यानी अगले हफ्ते में.जस्टिस कोहली का जन्म 2 सितंबर 1959 को हुआ. इस हिसाब से 2 सितंबर को वो 62 साल की हो जाएंगी.

Advertisement
Read Time: 5 mins
नई दिल्ली:

रिटायरमेंट से ऐन पहले जस्टिस हिमा कोहली सुप्रीम कोर्ट में शपथ ग्रहण करेंगी. सुप्रीम कोर्ट में कार्यकाल तीन साल का होगा. हाईकोर्ट में 62 साल तो सुप्रीम कोर्ट में रिटायरमेंट की आयु 65 साल है. दिल्ली हाईकोर्ट से तेलंगाना हाईकोर्ट की चीफ जस्टिस बनाई गई जस्टिस हिमा कोहली इसी 1 सितंबर को रिटायर होने वाली हैं, यानी अगले हफ्ते में.जस्टिस कोहली का जन्म 2 सितंबर 1959 को हुआ. इस हिसाब से 2 सितंबर को वो 62 साल की हो जाएंगी.

हाईकोर्ट के जज 62 साल की आयु पूरी करने से एक दिन पहले रिटायर होते हैं, जबकि सुप्रीम कोर्ट में 65 साल पूरे करने से एक दिन पहले, जैसे ही जस्टिस कोहली की नियुक्ति का वारंट जारी होगा,  इसके बाद वो तीन साल और सुप्रीम कोर्ट की जज रहेंगी. वह 1 सितंबर 2024 तक वो सुप्रीम कोर्ट की जज रहेंगी, इसलिए अब सब ये मान कर चल रहे हैं कि सुप्रीम कोर्ट में नौ जजों का शपथ ग्रहण अगले हफ्ते की शुरुआत में ही हो सकता है, हालांकि ये पहली बार नहीं होगा जब रिटायर हो रहे जज को सुप्रीम कोर्ट में जज के तौर पर नियुक्त किया गया हो.

 पूर्व ASG पीएस नरसिम्हा भी बनेंगे सीजेआई. वह भारतीय न्यायिक इतिहास में तीसरे व्यक्ति होंगे जो सीधे वकील से SC में पदोन्नत हुए और CJI बनेंगे. जस्टिस एसएम सीकरी पहले वकील थे, जो जनवरी 1971 में 13वें CJI बने. वो मार्च 1964 में सीधे शीर्ष अदालत की बेंच में पदोन्नत होने वाले पहले वकील थे. फिर जस्टिस यूयू ललित जो अगले साल अगस्त में सेवानिवृत्त होने वाले CJI रमना के बाद अगले CJI बनेंगे. वो भी सीधे वकील से सुप्रीम कोर्ट जज बनाए गए थे.
 

Featured Video Of The Day
Student Protest: Chhattisgarh में सड़कों पर उतारे हज़ारों युवा, Jobs की मांग को लेकर कर रहे प्रदर्शन, मुंडवाए बाल
Topics mentioned in this article