अमेरिकी राष्ट्रपति पद का चुनाव नहीं लड़ेंगे जो बाइडेन, उम्मीदवारी ली वापस

बाइडेन ने कहा कि वो जनवरी 2025 में अपना कार्यकाल समाप्त होने तक राष्ट्रपति और कमांडर-इन-चीफ के रूप में अपनी भूमिका निभाते रहेंगे.

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्ली:

अमेरिका के राष्‍ट्रपति जो बाइडेन (US President Joe Biden) ने रविवार को राष्‍ट्रपति पद का चुनाव नहीं लड़ने का ऐलान किया है. बाइडेन ने अपनी उम्‍मीदवारी वापस ले ली है. इसके साथ ही उन्‍होंने डेमोक्रेटिक पार्टी के नए उम्‍मीदवार के रूप में उपराष्‍ट्रपति कमला हैरिस (Kamala Harris) का समर्थन किया है. बाइडेन का यह निर्णय पिछले महीने रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी और पूर्व राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के साथ प्रेसिडेंशियल डिबेट के बाद आया है, जिसके बाद से डेमोक्रेटिक पार्टी के कुछ नेता उन पर राष्‍ट्रपति पद की उम्‍मीदवारी से हटने का दबाव बना रहे थे. बाइडेन ने एक्स पर एक पोस्ट के जरिए इसकी घोषणा की है.

बाइडेन ने कहा कि वो इस सप्ताह राष्ट्र को संबोधित करेंगे और जनवरी 2025 में अपना कार्यकाल समाप्त होने तक राष्ट्रपति और कमांडर-इन-चीफ के रूप में अपनी भूमिका निभाते रहेंगे. 

जो बाइडेन ने सोशल मीडिया पर लिखा, "आपके राष्ट्रपति के रूप में सेवा करना मेरे जीवन का सबसे बड़ा सम्मान रहा है और मेरा इरादा भी फिर से चुनाव लड़ने का रहा है, लेकिन मेरा मानना ​​है कि ये मेरी पार्टी और देश के सर्वोत्तम हित में है कि मैं आने वाला चुनाव ना लड़ूं और केवल राष्ट्रपति के रूप में अपने बचे कार्यकाल के लिए अपने कर्तव्यों को पूरा करने पर ध्यान केंद्रित करूं."

Advertisement

81 साल के बाइडेन का यह फैसला अमेरिका में 5 नवंबर को होने वाले मतदान से चार महीने पहले आया है.

Advertisement

राष्‍ट्रपति पद के लिए कमला हैरिस का समर्थन 

बाइडेन ने एक्‍स पर कमला हैरिस का समर्थन करते हुए कहा, "आज मैं कमला हैरिस को इस साल हमारी पार्टी का उम्मीदवार बनाने के लिए पूर्ण समर्थन देना चाहता हूं. डेमोक्रेट - अब एक साथ आने और ट्रंम्‍प को हराने का वक्‍त है." 

Advertisement

बाइडेन के फिर से चुनाव लड़ने से इनकार करने के बाद अब उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के लिए राष्‍ट्रपति पद की दौड़ का रास्ता साफ हो गया है, जो देश के इतिहास में ऐसा करने वाली पहली अश्वेत महिला हैं.

Advertisement

हालांकि अभी तक यह साफ नहीं हो सका है कि क्या डेमोक्रेटिक पार्टी के अन्‍य वरिष्‍ठ नेता कमला हैरिस को चुनौती देंगे या पार्टी खुद नामांकन करने का विकल्प चुनेगी. 

बाइनेड की तुलना में कमला हैरिस को हराना आसान : ट्रंप 

जून के अंत में अपने रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी और देश के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से प्रेसिडेंशियल डिबेट में खराब प्रदर्शन के बाद डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता पिछले कई हफ्तों से बाइडेन पर मुकाबले से हटने का दबाव बना रहे थे, जिसके बाद उन्होंने यह फैसला किया है. 

बाइडेन के इस फैसले के बाद रिपब्लिकन पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप का बयान भी आ गया है. ट्रंप ने सीएनएन से बातचीत में कहा कि बाइडेन की तुलना में कमला हैरिस को हराना ज्‍यादा आसान होगा. 

ये भी पढ़ें :

* "कमला हैरिस को हराना और आसान है...": जो बाइडेन के उम्मीदवारी वापस लेने पर बोले ट्रंप
* भारतवंशी कमला हैरिस हो सकती हैं अमेरिका की अगली प्रेसिडेंट? जो बाइडेन ने भी किया समर्थन
* X पर 100 मिलियन फॉलोअर्स होने पर एलन मस्क ने PM नरेंद्र मोदी को दी बधाई

Featured Video Of The Day
Arvind Kejriwal Resignation: कौन बनेगा दिल्ली का नया मुख्यमंत्री? | Des Ki Baat | NDTV India
Topics mentioned in this article