जालंधर उपचुनाव में आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार सुशील रिंकू ने दर्ज की जीत

Jalandhar Lok Sabha bypoll: आम आदमी पार्टी (AAP) के उम्मीदवार सुशील रिंकू अपने नजदीकी प्रतिद्वंद्वी और कांग्रेस उम्मीदवार करमजीत कौर चौधरी को हरा दिया है.

विज्ञापन
Read Time: 24 mins
Jalandhar Lok Sabha bypoll: इस सीट पर कांग्रेस ने दिवंगत संतोख सिंह चौधरी की पत्नी को टिकट दिया है
जालंधर:

Jalandhar Lok Sabha Bypoll: जालंधर लोकसभा सीट पर हुए उपचुनाव में आम आदमी पार्टी (AAP) के उम्मीदवार सुशील रिंकू ने जीत दर्ज कर ली है. उन्‍होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस उम्मीदवार करमजीत कौर चौधरी को बड़े अंतर से हाराया. आम आदमी पार्टी (AAP) के उम्मीदवार सुशील रिंकू अपने नजदीकी प्रतिद्वंद्वी और कांग्रेस उम्मीदवार करमजीत कौर चौधरी पर लगातार बढ़त बनाए हुए थे.

पंजाब की जालंधर सीट पर कांग्रेस का सालों तक कब्‍जा रहा. आप के सुशील कुमार रिंकू जालंधर लोकसभा उपचुनाव जीत गए हैं. इसी के साथ लोकसभा में पंजाब से फिर आम आदमी पार्टी का खाता खुल गया है. पहले भगवंत मान इकलौते सांसद थे. साल 1999 से जालंधर सीट पर कांग्रेस का कब्जा था.

आज वोटों की गिनती सुबह 8 बजे से शुरू हुई. अधिकारियों ने बताया कि मतगणना सुबह आठ बजे शुरू हुई है. कपूरथला रोड स्थित निदेशक भू-अभिलेख एवं स्पोर्ट्स कॉलेज परिसर के कार्यालय में स्थापित मतगणना केंद्रों के आसपास सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए.

संतोख सिंह चौधरी के निधन के बाद खाली हुई थी सीट

जालंधर से कांग्रेस सांसद संतोख सिंह चौधरी का इस साल जनवरी में ‘‘भारत जोड़ो यात्रा'' के दौरान दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया था, जिससे यह सीट रिक्त हुई थी. सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी, मुख्य विपक्षी कांग्रेस, शिरोमणि अकाली दल और भारतीय जनता पार्टी के बीच इस सीट पर मुकाबला चतुष्कोणीय है. दलित बहुल सीट पर चारों राजनीतिक दल एक दूसरे के साथ हाथ आजमाने के लिये मैदान में हैं. चुनाव मैदान में कुल 19 प्रत्याशी किस्मत आजमा रहे हैं जिनमें चार महिलाएं हैं.

Advertisement

इस सीट पर कांग्रेस ने दिवंगत संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर को टिकट दिया है जबकि ‘आप' ने कांग्रेस छोड़कर आए पूर्व विधायक सुशील रिंकू को मैदान में उतारा है. वहीं भाजपा ने शिरोमणि अकाली दल छोड़कर आए दलित सिख इंदर इकबाल सिंह अटवाल को टिकट दिया है.

Advertisement

अटवाल पंजाब विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष चरनजीत सिंह अटवाल के पुत्र हैं. चरनजीत सिंह अटवाल भी भाजपा में शामिल हो चुके हैं.

Advertisement

अकाली दल ने अपने दो बार के विधायक सुखविंदर कुमार सुक्खी को प्रत्याशी बनाया है. उसके प्रत्याशी को बहुजन समाज पार्टी का समर्थन था.

Advertisement

पंजाब में जालंधर लोकसभा सीट के लिए बुधवार को हुए उपचुनाव के दौरान 54.70 प्रतिशत लोगों ने मताधिकार का इस्तेमाल किया था. निर्वाचन कार्यालय की ओर से बृहस्पतिवार को जारी अंतिम आंकड़ों में यह जानकारी दी गई थी.
साल 2019 में हुए लोकसभा चुनाव में 63.04 प्रतिशत मतदान हुआ था. इसके सापेक्ष्य उपचुनाव में मतदान प्रतिशत कम रहा .

आंकड़ों के मुताबिक, संसदीय क्षेत्र के 16,21,800 मतदाताओं में से सिर्फ 8,87,154 लोगों ने मतदान किया.

जालंधर लोकसभा सीट के अंतर्गत नौ विधानसभा क्षेत्र हैं. इसमें से शाहकोट में सबसे ज्यादा 58.23 फीसदी मतदान हुआ था. इसके बाद करतारपुर में 57.97 प्रतिशत, जालंधर पश्चिम में 56.49 फीसदी, नकोदर में 55.89 प्रतिशत, फिल्लौर में 55.81 फीसदी, जालंधर उत्तर में 54.43 प्रतिशत, आदमपुर में 54.02 फीसदी, जालंधर कैंट में 50.19 प्रतिशत और जालंधर सेंट्रल में 48.94 फीसदी वोट पड़े थे.

Featured Video Of The Day
Delhi IIC में मनाया जाएगा 20वां वार्षिक समारोह, आजादी की थीम पर होगा कार्यक्रम